टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का एनसीडी ट्रांच II इश्‍यू 13 अगस्‍त, 2019 को खुलेगा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, August 10, 2019

टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का एनसीडी ट्रांच II इश्‍यू 13 अगस्‍त, 2019 को खुलेगा



Tata Capital Financial Services Limited NCD Tranche II Issue to open on August 13, 2019



ब्‍याज दर सालाना 8.85 प्रतिशत – विकल्‍प IV के लिए, 10 साल- वार्षिक विकल्‍प 
  • रेटिंग्‍स – क्रिसिल लिमिटेड (“क्रिसिल”) द्वारा  क्रिसिल एएए/स्‍टेबल और केयर रेटिंग्‍स लिमिटेड (“केयर रेटिंग्‍स”) द्वारा केयर एएए/स्‍टेबल
  • ट्रांच II  इश्‍यू साइज - 412,600 लाख रुपये (जिसमें से 299,790 लाख रुपये सुरक्षित और 112,810 लाख असुरक्षित सबऑर्डिनेटेड हैं)
  • सभी विकल्‍पों के लिए ब्‍याज भुगतान सालाना आधार पर किया जाएगा
  • 3 से 10 साल तक सभी विकल्‍पों पर संयुक्‍त रूप से आवेदन का न्‍यूनतम आकार 10,000 रुपये 
  • आवंटन पहले-आओ, पहले-पाओ के आधार पर 

मुंबई: टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (“कंपनी” अथवा “इश्‍यूअर”), व्‍यवस्थित रूप से महत्‍वपूर्ण नॉन-डिपॉजिट टेकिंग गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (“एनडी-एसआइ-एनबीएफसी”) जोकि विभिन्‍न वर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशिष्‍ट रूप से निर्मित वित्‍तीय उत्‍पादों का व्‍यापक सुइट मुहैया कराने पर केंद्रित है। कंपनी ने 13 अगस्‍त 2019 को 1,000 रुपये सममूल्‍य के 299,790 लाख रुपये तक के सुरक्षित, विमोचनीय, अपरिवर्तनीय डिबेंचर्स (“सुरक्षित एनसीडी”) और 1,000 रुपये सममूल्‍य के 112,810 लाख रुपये तक के असुरक्षित, सबऑर्डिनेटेड, विमोचनीय, अपरिवर्तनीय डिबेंचर्स के सार्वजनिक निर्गम को लाने का प्रस्‍ताव रखा है। यह निर्गम कुल 412,600 लाख रुपये (“ट्रांच II इश्‍यू”) का है। ट्रांच II इश्‍यू का बेस निर्गम आकार 50,000 लाख रुपये है और इसमें 362,600 लाख रुपये तक का ओवरसब्‍सक्रिप्‍शन को बरकरार रखने का विकल्‍प है। इस तरह यह कुल 412,600 लाख रुपये का निर्गम है (“रिसाइड्युल शेल्‍फ लिमिट”)। 

ट्रांच II इश्‍यू 23 अगस्‍त, 2019 को बंद होगा और इसमें पहले बंद करने अथवा अवधि बढ़ाने का भी विकल्‍प होगा जिसका फैसला कंपनी के निदेशक मंडल (“बोर्ड”) या बोर्ड की वर्किंग कमिटी द्वारा किया जाएगा। 

राजीव सभरवाल,एमडी एवं सीईओ, टाटा कैपिटल लिमिटेड ने कहा, “टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज एक सुविविधीकृत कंपनी है जिसकी परिसंपत्ति खुदरा, एसएमई एवं कॉमर्शियल फाइनेंस में फैली हुई हैं। यह हमें तरह-तरह के ग्राहकों की जरूरतों  को पूरा करने में मदद करती है। हमारी मजबूत धरोहर, ट्रिपल एएए रेटिंग्‍स और पारदर्शिता को लेकर हमारी प्रतिबद्धता की बदौलत इंडस्‍ट्री में हमारी स्थिति सुदृढ़ है। हम सहक्रियता,सादगी की हमारी रणनीति पर फोकस करना जारी रखेंगे और डिजिटल का उपयोग एक अवकलक (डिफरेन्शीएटर)के रूप में करेंगे क्‍योंकि इससे हमें लगातार उभर रहे भारतीय ग्राहक की उम्‍मीदों को पूरा करने में मदद मिलेगी। हम भारत की विकास कहानी में एक महत्‍वपूर्ण योगदानकर्ता बनने के लिए तत्‍पर हैं।” 

टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के विषय में 
टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (“टीसीएफएसएल”), व्‍यवस्थित रूप से महत्‍वपूर्ण नॉन-डिपॉजिट टेकिंग गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी (“एनडी-एसआइ-एनबीएफसी”) जोकि विभिन्‍न वर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशिष्‍ट रूप से निर्मित वित्‍तीय उत्‍पादों का व्‍यापक सुइट मुहैया कराने पर केंद्रित है। टीसीएफएसएल के वित्‍तीय उत्‍पादों में शामिल है - 

कॉमर्शियल एवं स्‍मॉल एवं मीडियम एंटरप्राइज फाइनेंस डिविजन (“सीएसएफडी”) : सीएसएफडी उन कॉर्पोरेट को कॉमर्शियल फाइनेंस प्रदान करता है जिसमें शामिल हैं वनिला टर्म लोन, वर्किंगकैपिटल टर्म लोन, चैनल फाइनेंस, बिल डिस्‍काउंटिंग,कंस्‍ट्रक्‍शन इक्विपमेंट फाइनेंस, लीजिंग समाधान, लीज रेंटल डिस्‍काउंटिंग,प्रमोटर फाइनेंस और संरचनागत उत्‍पाद। 

कंज्‍यूमर फाइनेंस एवं एडवायजरी बिजनेस (“सीएफएबी”) : सीएफएबी विभिन्‍न प्रकार के उपभोक्‍ता लोन की पेशकश करता है। इसमें ऑटो लोन (यूज्‍ड कार लोन एवं दोपहिया लोन),बिजनेस लोन, संपत्ति पर लोन, पर्सनल लोन, कंज्‍यूमर ड्यूरेबल लोन और प्रतिभूति पर लोन एवं निधि प्रबंधन शामिल हैं। 

टीसीएफएसएल टाटा कैपिटल लिमिटेड (“टीसीएल”) की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली अनुषंगी है। टीसीएल इसकी प्रवर्तक भी है। यह एक विविधीकृत वित्‍तीय सेवा कंपनी है जोकि अपनी अनुषंगियों के माध्‍यम से रिटेल, कॉर्पोरेट एवं संस्‍थागत ग्राहकों को सेवाएं मुहैया कराती है। टीसीएल टाटा ग्रुप की वित्‍तीय सेवा इकाई है, जोकि एक विविधीकृत वैश्विक बिजनेस समूह है जो इस्‍पात, मोटर्स, विद्युत,रसायन, दूरसंचार एवं आतिथ्‍य सत्‍कार जैसे विविध क्षेत्रों में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है। 

निर्गम को क्रिसिल एवं केयर द्वारा रेटिंग दी गई है 
इस ट्रांच II इश्‍यू के तहत जारी किये जाने वाले एनसीडी को क्रिसिल लिमिटेड द्वारा  क्रिसिल एएए/स्‍टेबल और केयर रेटिंग्‍स लिमिटेड द्वारा केयर एएए/स्‍टेबल की रेटिंग दी गई है। 

आवेदन की न्यूनतम राशि सभी ऑप्शंस में संयुक्त रूप से 10,000 रूपये (सिर्फ दस हजार रूपये) है और न्यूनतम आवेदन के बाद 1000 रूपये सम मूल्य के सभी ऑप्शंस में न्यूनतम आवेदन राशि के बाद एक (1) एनसीडी के गुणक में निवेश किया जा सकता है। आवंटन पहले-आओ, पहले-पाओ के आधार पर किया जायेगा (ओवरसब्सक्रिप्शन की तारीख को छोड़कर, यदि कोई है, जब कथित तारीख को निवेश करने वाले सभी निवेशकों को आनुपातिक आधार पर आवंटन प्राप्त होगा)।  

निर्गम की संरचना:
ऑप्शन I एनसीडी (सुरक्षित), कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.35 प्रतिशत ब्याज चुकता किया जायेगा और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.45 प्रतिशत  ब्याज अदा किया जायेगा। कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों के लिए प्रभावी यील्ड प्रति वर्ष 8.34 प्रतिशत है और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों के लिए यह 8.44 प्रतिशत है। 

ऑप्शन II एनसीडी (सुरक्षित), कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.40 प्रतिशत ब्याज चुकता किया जायेगा और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.50 प्रतिशत  ब्याज अदा किया जायेगा। कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों के लिए प्रभावी यील्ड प्रति वर्ष 8.39 प्रतिशत है और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों के लिए यह 8.49 प्रतिशत है।

ऑप्शन III एनसीडी (सुरक्षित), कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.55 प्रतिशत ब्याज चुकता किया जायेगा और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.65 प्रतिशत ब्याज अदा किया जायेगा। कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों के लिए प्रभावी यील्ड प्रति वर्ष 8.54 प्रतिशत है और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों के लिए यह 8.64 प्रतिशत है।

ऑप्शन IV एनसीडी (असुरक्षित सबऑर्डिनेटेड), कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.75 प्रतिशत ब्याज चुकता किया जायेगा और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों को वार्षिक आधार पर 8.85प्रतिशत ब्याज अदा किया जायेगा। कैटेगरी I और कैटेगरी II निवेशकों के लिए प्रभावी यील्ड प्रति वर्ष 8.74प्रतिशत है और कैटेगरी III व कैटेगरी IV निवेशकों के लिए यह 8.84 प्रतिशत है।

एनसीडी के सार्वजनिक निर्गम से मिलने वाली शुद्ध रकम के लगभग 75 प्रतिशत का उपयोग जारी लेंडिंग, फाइनेंसिंग और ब्याज के पुर्नभुगतान/पूर्वभुगतान और कंपनी की मौजूदा उधारी के मूल को चुकाने के उद्देश्य में किया जायेगा। अधिकतम 25 प्रतिशत का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों में लगाया जायेगा।

इस ट्रांच II प्रॉस्‍पेक्‍टस के जरिये पेश किये जाने वाले एनसीडी बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”) पर सूचीबद्ध होना प्रस्‍तावित है। बीएसई डेसिग्‍नेटेड स्‍टॉक एक्‍सचेंज होगा। 

इस निर्गम के लिए लीड मैनेजर्स एडलवीस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, ए.के. कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड और ऐक्सिस बैंक लिमिटेड हैं।

कैटेगरी III निवेशक/ हाई नेट-वर्थ इंडीविजुअल निवेशक (“एचएनआइ”)  
  • कैटेगरी III निवेशक/ हाई नेट-वर्थ इंडीविजुअल निवेशक (“एचएनआइ”) को कार्टा के माध्यम से प्रवासी भारतीय व्यक्ति और हिंदू अविभक्त परिवार के तौर पर परिभाषित किया गया है। वे ट्रांच II इश्यू में एनसीडी के सभी विकल्पों में 10,00,000 रूपये से अधिक की राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैटेगरी IV निवेशक/ खुदरा व्यक्तिगत निवेशक
  • कैटेगरी IV निवेशक/ खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को कार्टा के माध्यम से प्रवासी भारतीय व्यक्ति और हिंदू अविभक्त परिवार के तौर पर परिभाषित किया गया है। वे ट्रांच II इश्यू में एनसीडी के सभी विकल्पों में 10,00,000 रूपये सहित इस राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad