टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की स्‍थापना करने के लिये मिलाया हाथ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, August 5, 2019

टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की स्‍थापना करने के लिये मिलाया हाथ

 Tata Power and Tata Motors join hands to set in motion electric mobility infrastructure in India



मुंबई : टाटा पावर एवं टाटा मोटर्स ने वित्‍त वर्ष 2020 के अंत तक प्रमुख पांच शहरों- मुंबई, दिल्‍ली, पुणे,बेंगलुरू और हैदराबाद में 300 फास्‍ट चार्जिंग स्‍टेशन्‍स को स्‍थापित करने के लिये अपनी साझेदारी की घोषणा की है। दोनों ही कंपनियों ने आज पुणे में अपने पहले 7 चार्जिंग स्‍टेशन्‍स का उद्घाटन किया, ताकि शहर में ई-मोबिलिटी ड्राइव को सक्षम बनाया जा सके। अगले दो महीनों में अन्‍य चार शहरों में 45 और चार्जर्स का उद्घाटन किया जायेगा। इन चार्जर्स को टाटा मोटर्स डीलरशिप्‍स, टाटा ग्रुप के कुछ  रिटेल आउटलेट्स और अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर लगाया जायेगा।

चार्जर्स का संचालन टाटा पावर द्वारा किया जायेगा और यह शुरुआती 50 चार्जर्स के लिए भारत स्‍टैंडर्ड (15 केड्ब्‍ल्‍यू) का अनुपालन करेंगे। इसके बाद, हमारे पास ऐसे चार्जिंग स्‍टेशन भी होंगे जोकि 30-50 केड्ब्‍ल्‍यू डीसी सीसीएस2 स्‍टैंडर्ड का पालन करेंगे। इन चार्जर्स तक कोई भी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल यूजर पहुंच सकता है, जिसके पास उपरोक्‍त चार्जिंग स्‍टैंडर्ड्स के अनुरूप कार हों। टाटा पावर और टाटा मोटर्स ने संयुक्‍त रूप से टाटा मोटर्स ईवी ग्राहकों के लिये एक आकर्षक चार्जिंग टैरिफ विकसित की है।

इस अवसर पर, टाटा पावर के एमडी और सीईओ  प्रवीर सिन्‍हा ने कहा, ''हम ग्रीन टेक्‍नोलॉजी सॉल्‍युशन्‍स उपलब्‍ध कराने की सरकार की आकांक्षा और भारत की कार्बन उपस्थिति को कम करने के टाटा ग्रुप के विजन के अनुरूप भारत को ईवी के लिये तैयार बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। हमारा लक्ष्‍य ईवी चार्जिंग को सभी भारतीयों के लिये जहां तक संभव हो तेज एवं आसान बनाना है और टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करते हुये हमें बेहद खुशी हो रही है। उनके साथ हमने संयुक्‍त रूप से उच्‍च प्राथमिकता वाले स्‍थानों को चिन्हित किया है, जिसे संभावित ईवी मालिक द्वारा प्राथमिकता दी जायेगी।

इस सहयोग पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये श्री गुंटर बुश्चेक,सीईओ एवं एमडी, टाटा मोटर्स लिमिटेड ने कहा, ''भारत में देशव्‍यापी ईवी चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को विकसित करने की दिशा में पहला कदम उठाने के लिये टाटा पावर के साथ साझेदारी करते हुये हमें बेहद खुशी हो रही है। यह साझेदारी हमारे ग्राहकों को दिमागी सुकून एवं सम्‍पूर्ण इकोसिस्‍टम सॉल्‍युशन्‍स की पेशकश करने के लिये हमारे सफर में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। हम सस्‍टैनेबल मोबिलिटी मिशन के लिये प्रतिबद्ध बने हुये हैं और ग्राहकों के लिये महत्‍वाकांक्षी ई-मोबिलिटी सॉल्‍युशन्‍स की पेशकश करने की दिशा में काम करते रहेंगे। इससे देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स को तेजी से अपनाने में मदद मिलेगी।''

टाटा पावर के मौजूदा ईवी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में मुंबई में 42 चार्जिंग प्‍वाइंट्स हैं और इसकी मोबिलिटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपस्थिति हैदराबाद, बेंगलुरू और दिल्‍ली सहित विभिन्‍न शहरों में हैं,जहां पर विभिन्‍न उपयोग परिदृश्‍य में कुल 85 चार्जिंग प्‍वाइंट्स मौजूद हैं। कंपनी ने एचपीसीएल, आइओसीएल और आइजीएल रिटेल आउटलेट्स में कॉमर्शियल स्‍तर के ईवी चार्जिंग स्‍टेशन्‍स को स्‍थापित करने के लिये प्रमुख एमओयू पर हस्‍ताक्षर भी किये हैं। कंपनी ने इससे पहले महाराष्‍ट्र सरकार के पब्लिक ईवी चार्जिंग स्‍टेशन्‍स की स्‍थापना कर राज्‍य में ई-मो‍बिलिटी को बढ़ावा देने के विजन को सपोर्ट करने के लिये टाटा मोटर्स के साथ भी समझौता किया था।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad