ओयो ने डेनमार्क की डेटा साइन्स कंपनी डेनामिका का अधिग्रहण किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, September 6, 2019

ओयो ने डेनमार्क की डेटा साइन्स कंपनी डेनामिका का अधिग्रहण किया





'OYO Hotels & Homes to invest in machine learning-powered dynamic pricing and business intelligence technologies for its vacation homes business'

एम्स्टर्डम। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और सबसे तेज़ी से विकसित होती चेन ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने ऐलान किया है कि इसने कोपेेनहेगन आधारित डेटा साइन्स कंपनी डेनामिका का अधिग्रहण किया है जो अपनी मशीन लर्निंग एवं बिज़नेस इंटेलीजेन्स क्षमताओं के साथ, डायनामिक कीमत निर्धारण में विशेषज्ञ है। टेक्नोलॉजी उत्पादों, प्रक्रियाओं और लोगों में सामरिक निवेश के माध्यम से ग्लोबल वेकेशन रेंटल बिज़नेस के प्रति ओयो की सतत प्रतिबद्धता के मद्देनज़र यह अधिग्रहण किया गया है। इसी साल अगस्त में कंपनी ने रियल एस्टेट ओनर्स के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने, तकनीक में निवेश द्वारा उन्हें संसाधानों के साथ सशक्त बनाने तथा उपभोक्ताओं को हॉस्पिटेलिटी का शिक अनुभव प्रदान करने के लिए यूरोप में वेकेशेन होम बिज़नेस में €300 मिलियन के निवेश की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। डेनेामिका के अधिग्रहण के साथ ओयो अपने सभी ब्राण्ड्स-ओयो होम, बेलविला और डैनसेंटर में डायनामिक कीमत निर्धारण द्वारा शीर्ष पायदान के विकास में सक्षम होगी, ये सभी ब्राण्ड पहले से यूरोप में वेकेशन रेंटल प्राइसिंग में अग्रणी हैं। इसके अलावा ओयो और दुनिया भर में इसके रियल एस्टेट पार्टनर्स बेहतर उत्पादकता के लिए डेटा साइन्स से लाभान्वित होंगे। यूरोप से शुरूआत कर, डेनामिका के तकनीकी इनोवेशन ओयो के ग्लोबल वेकेशेन होम बिज़नेस को लाभ पहुंचाएंगे।
इस अवसर पर मनिंदर गुलाटी, ग्लोबल हैड, ओयो वेकेशन एण्ड अरबन होम्स एण्ड चीफ़ स्ट्रैटेजी ऑफिसर, ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने कहा, ‘‘हमें यूरोप आधारित मशीन लर्निंग एवं बिज़नेस इंटेलीजेन्स कंपनी डेनामिका के अधिग्रहण का ऐलान करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है जो डायेनामिक कीमत निर्धारण में विशेषज्ञ है, जो हमें कीमत निर्धारण में और अधिक सटीक बनाकर हमारी क्षमता बढ़ाएगी और हमारे रियल एस्टेट मालिकों का मुनाफ़ा बढ़ाएगी, साथ ही दुनिया भर में हमारे लाखों मेहमानों को पैसा वसूल सेवाएं प्रदान करेगी, फिर चाहे वे आम पर्यटक हों या शहर के नागरिक, जिन्होंने ओयो वेकेशन होम्स को अपने स्टे के लिए चुना है।’’
‘‘कीमत निर्धारण यानि प्राइसिंग, आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स (एआई) और इमेजिंग साइन्स में डेटा साइंस के इस्तेमाल ने ओयो की प्रॉपराइटरी रेवेन्यू एन्हान्समेन्ट टेक्नोलॉजी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पारम्परिक तौर पर संचालित वेकेशन रेंटल उद्योग में इसकी कमी है। हमें डेनामिका का अधिग्रहण करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, जिसने इन क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित की है। रून और मैड्स दोनों (डेनामिक के सह-संस्थापक) बेहद प्रतिभाशाली हैं और अपनी टीम के साथ मिलकर उन्होंने ऐसे महत्वपूर्ण आईपी का निर्माण किया है जो कई सालों के डेटा एवं प्राइसिंग रूझानों का मूल्यांकन कर तर्कसंगत और वैज्ञानिक अनुशंसाएं देता है, इससे यूरोप एवं दुनिया के अन्य हिस्सों में हमें अपने वेकेशन और अरबन होम्स बिज़नेस का पैमाना बढ़ाने में मदद मिलेगी।’’ मनिंदर ने कहा।
मशीन लर्निंग-इनेबल्ड प्राइसिंग एवं रेवेन्यू मैनेजमेन्ट को अपनाने से उपभोक्ता सर्वश्रेष्ठ दरों पर वेकेशेन होम की बुकिंग कर सकेंगे।
किम होल्मस्टेड, सीओओ, डैनसेंटर, ओयो वेकेशेन होम्स तथा मैड्स, वैस्टबर्ग एवं रून लार्सन, संस्थापक, डेनामिका
‘‘हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है कि डेनामिका अब ओयो वेकेशेन होम्स परिवार का एक हिस्सा है। ओयो की महत्वाकांक्षाएं और विकास अपने आप में असाधारण है और हम इससे ज़्यादा रोचक यात्रा की कल्पना नहीं कर सकते। ओयो और डेनामिका दोनों एआई एवं डेटा साइन्स के प्रभाव और महत्व को समझते हैं। ओयो की तरह हमने वेकेशन रेंटल उद्योग की क्षमता को पहचाना है, डेटा-उन्मुख दृष्टिकोण के द्वारा इसका उचित इस्तेमाल किया जा सकता है। हमें विश्वास है कि हमें ओयो के रूप में सही साथी मिल गया है और प्राइसिंग एवं मशीन लर्निंग में हमारी विशेषज्ञता ओयो के सतत विकास और सफलता में योगदान देगी।’’ मैड्स वेस्टबर्ग और रून लार्सन, संस्थापक, डेेनामिका ने कहा।
एयरलाईन्स और राईड शेयरिंग कंपनियों की तरह ओयो ने यहां तक कि स्वतन्त्र या छोटे होटल मालिकों या रियल एस्टेट ओनर्स को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने के लिए हॉस्पिटेलिटी उद्योग में डायनामिक प्राइसिंग की अवधारणा पेश की है। ओयो के कीमत निर्धारण (प्राइसिंग), इन्वेंटरी आवंटन और राजस्व प्रबंधन का संचालन कीमतों के पूर्वानुमान एवं निर्माण के लिए मशीन लर्निंग आधारित एल्गोरिदम द्वारा किया जाता है। यह एल्गोरिदम हर घण्टे 144,000 डेटा पॉइन्ट्स का मूल्यांकन करता है और रोज़ाना 97 फीसदी पूर्वानुमान सटीकता के साथ दुनिया भर में 60 मिलियन कीमत बदलाव लाता है। यह हर सम्पत्ति को इसकी माइक्रो-लोकेशन में अधिकतम त्मअच्।त् प्राप्त करने में मदद करता है। यह मांग और आपूर्ति के अनुसार डायनामिक रूप से कीमत निर्धारण करने में मदद करता है। पीक टाईम में प्राइसिंग एडजस्ट होकर अधिकतम त्मअच्।त् देती है, जबकि मंदी के समय यह कम होकर अधिकतम उपभोक्ताओं को आकर्षित करने में मदद करती है, जिससे कुल मिलाकर होटल मालिका मुनाफ़ा बढ़ता है। यह उपभोक्ताओं के लिए वरदान हैै, वहीं दूसरी और दुनिया भर में हमारे कारोबार मॉडल की सफलता का आधार भी है। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad