केईआई इंडस्ट्रीज़ ने अपने जागरुकता अभियान ‘जननी ज्योत’ का किया सफल समापन - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 29, 2019

केईआई इंडस्ट्रीज़ ने अपने जागरुकता अभियान ‘जननी ज्योत’ का किया सफल समापन


 Reaching 1.5 million people nationally, KEI Industries concluded their awareness campaign 'Janani Jyot'


नई दिल्ली। देश में सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध अग्रणी वायर एवं केबल निर्माता केईआई इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने अपने जागरुकता अभियान ‘जननी ज्योत’ का सफल समापन किया, गर्भवती महिलाओं को काउन्सलिंग के माध्यम से सहयोग प्रदान करने के लिए इस अनूठी पहल का आयोजन किया गया था।
गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य के साथ कंपनी ने दो स्तरों पर इस अभियान का आयोजन किया। कंपनी के साथ बड़ी संख्या में जुड़े इलेक्ट्रिशियनों को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले पंजीकृत इलेक्ट्रिशियनों की पत्नियों को मैटरनिटी वैलनेस किट वितरित किए गए। इसके बाद, देश के ग्रामीण इलाकों से मिले पंजीकरणों को ये किट वितरित किए गए।
अभियान का संचालन ग्राउण्ड एवं डिजिटल दोनों प्लेटफॉर्म्स पर किया गया। अभियान में 4000 से अधिक लोगों ने सक्रियता से हिस्सा लिया। यह अभियान 1.5 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचा और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इसे 1.7 मिलियन से अधिक इम्प्रैशन्स मिले।
4 शहरों (नासिक, बाराबंकी, वैशाली और कोयम्बटूर) में आयोजित इस अभियान केे तहत केईआई इंडस्ट्रीज़ ने गर्भवती महिलाओं को मैटरनिटी न्यूट्रिशन किट वितरित कर अपना समर्थन प्रदान किया। इस किट में में गर्भावस्था के दौरान आवश्यक चीज़ें, सतर्कता के उपायों के लिए मैनुअल, पोषण के लिए डायट प्लान, हाइजीन के तरीके, बच्चे केे जन्म के बाद जरूरी चीज़ें, नवजात शिशु के लिए पोषण, हाई प्रोटीन डायट सब्सटीट्यूट, हैण्ड सेनिटाइज़र, सैनीटरी नैपकिन, फीडिंग गाउन आदि शामिल थे।
इस पहल के बारे में बात करते हुए  अर्चना गुप्ता, डायरेक्टर, केईआई इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने कहा, ‘‘सामाजिक रूप से ज़िम्मेदार कोरपोरेट होने के नाते हम समाज कल्याण गतिविधियों में भरोसा रखते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गर्भवती महिलाओं को सहयोग प्रदाने के लिए हमने इस साल ‘जननी ज्योत’ अभियान की शुरूआत की। हमने न केवल गर्भवती महिलाओं बल्कि सम्पूर्ण समुदाय को जागरुक बनाने की शपथ ली। इस जागरुकता अभियान ने लोगों को ऐसा मंच उपलब्ध कराया जहां उन्हें विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं पोषण विशेषज्ञों से सीधे बातचीत करने का मौका मिला, विशेषज्ञों ने उन्हें हर ज़रूरी जानकारी प्रदान की। हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में भी हम देश के लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए इस तरह की गतिविधियों का आयोजन करते रहेंगे।’’
इस संदेश का प्रसार करने के लिए हर शहर के चीफ़ मेडिकल ऑफिसर एवं आस-पास केे गांवों से 7 आशा और संगिनी को भी आमंत्रित किया गया, ताकि वे अपने गांवों में  जागरुकता का प्रसार कर सकें।
कार्यक्रम के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञों एवं आहार विशेषज्ञों की मौजूदगी में एक टॉक शो का आयोजन भी किया गया। विशेषज्ञों ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जैसे भ्रूण का विकास, दोहरी गर्भावस्था में सतर्कता के उपाय, पोषण यानि आहार योजना, व्यायाम आदि। लोगों को जागरुक बनाने के लिए एक नुक्कड़ नाटक और फोटो गैलेरी का आयोजन भी किया गया, जिसमें स्वास्थ्य एवं हाइजीन से जुड़े पहलुओं पर रोशनी डाली गई। 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad