आईआईटी जीनियस स्कॉलरशिप: जीनियस उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में पढ़ने का अवसर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, January 19, 2020

आईआईटी जीनियस स्कॉलरशिप: जीनियस उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में पढ़ने का अवसर



Fiitjee



कोटा, फिटजी अपने छात्रों पर हमेशा से ही एक सच्चे गुरू की तरह काम करता आ रहा है। फिटजी न केवल आईआईटी-जेईई की ट्रेनिंग में लगातार क्रांति लेकर आया है बल्कि इसने अपने सिस्टम में हमेशा ही पूर्ण पार्दर्शिता और आचार-विचार को महत्व दिया है। चूंकि, आईआईटी और आईआईएम को अच्छे शिक्षक ढूंढ़ने में मुश्किल होती है, फिटजी ने यह साबित कर दिया है कि आईआईटी और आईआईएम के कुछ बेहतरीन शिक्षकों के साथ उचित रणनीति वाली ट्रेनिंग और सही अप्रोच की मदद से उम्मीदवारों को अपना सपना पूरा करने में मदद मिल सकती है।
2019 में हमने 27 साल पूरे कर लिए, और इसी के साथ हम भारत के जीनियस छात्रों के लिए ‘आईआईटी जीनियस स्कॉलरशिप’ लेकर आए हैं। कक्षा 8, 9, 10 व 11 से टॉप 10 छात्रों को ‘आईआईटी जीनियस टाइटल’ के आधार पर फिटजी द्वारा किसी भी आईआईटी में बिल्कुल मुफ्त में पढ़ने का मौका मिलेगा।
यह स्कॉलरशिप की मदद से छात्रों को इंस्टीट्यूट, हॉस्टल फीस, ट्यूशन फीस, किताबें और व्यक्तिगत जरूरत आदि के लिए किसी प्रकार का खर्च नहीं देना पड़ेगा। टॉप छात्रों का चयन आईआईटी जीनियस टेस्ट और इंटरव्यु के आधार पर किया जाएगा, जिसके लिए टॉप 30 छात्रों को दिल्ली / हैदराबाद में बुलाया जाएगा।
इस पहल की खास बात यह है कि इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को फिटजी का छात्र होना अनिवार्य नहीं है।
फिटजी ग्रुप के निदेशक, आर.एल त्रीखा ने बताया कि, “फिटजी हमेशा से ऐसे अवसरों की पहल करता आ रहा है, जो न सिर्फ देश के काबिल छात्रों की खोज करने में मददगार होते हैं बल्कि उनके लक्ष्य तक पहुंचने के उनके सफर को आसान भी बनाते हैं। फॉर्चुनेट 40, इसके द्वारा शुरु किए गए सबसे बेहतरीन सीएसआर अवसरों में से एक है, जो विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग वाले काबिल छात्रों को लिए शुरू किया गया है। 2017 में लॉन्च किया गया आईआईटी जीनियस, भारत के जीनियस छात्रों को आईआईटी में बिल्कुल मुफ्त में पढ़ने का मौका देता है। फिटजी जीनियस छात्रों की मदद व सम्मान करना अच्छे से जानता है।”
देशभर में यह टेस्ट रविवार, 2 फरवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा।
छात्र ऑफलाइन या ऑनलाइन मोड में टेस्ट के लिए रेजिस्टर कर सकते हैं जिसकी आखरी तारीख 1 फरवरी 2020 है। रेजिस्टर करने के लिए www.iitgenius.com पर लॉगइन करें।
पहले चरण के परिणाम की घोषणा (कक्षा 10 व 11 के लिए) 7 फरवरी 2020 को और (कक्षा 8 व 9 के लिए) 8 फरवरी 2020 को की जाएगी। पहले चरण के बाद इंटरव्यु राउंड होगा। यह इंटरव्यु 14 व 15 फरवरी 2020 को हैदराबाद में और 18 व 19 फरवरी 2020 को दिल्ली में आयोजित होगा। इसके अंतिम परिणाम की घोषणा 26 फरवरी, 2020 को की जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad