बीएसई स्टार्टअप्स लॉन्च हुआ, एंट्रेप्रेन्योर कर सकेंगे अपने स्टार्टअप्स सूचीबद्ध - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, December 24, 2018

बीएसई स्टार्टअप्स लॉन्च हुआ, एंट्रेप्रेन्योर कर सकेंगे अपने स्टार्टअप्स सूचीबद्ध


Bombay Stock Exchange launch bse startup exchange


जयपुर। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए  एक प्लेटफोर्म बीएसई स्टार्टअप्स लॉन्च किया है, जिसके लिए सहभागिता करने के लिए एक्सचेंज ने कॉनर्रस्टॉन वैंचर्स इन्वेस्टेंट एडवाइजर्स एलएलपी तथा वैंचर केटेलिस्ट्स प्रा. लि. के साथ एक करार किया है। रणनीतिक करार के तहत दोनों कंपनी बीएसई इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सेक्टर, बॉयो टेक्नोलॉजी, लाइफ साइंसेस, 3डी प्रिन्टिंग, स्पेस टेक्नोलॉजी तथा ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों के स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन देगी। यह प्लेटफोर्म हाइटेक डिफेंस, ड्रोन्स, नेनो टेक्नोलॉजीज आर्टिफिश्यल इंटेलिजेन्स, बिग डेटा, वर्च्युअल रियालिटी, ई-गेमिंग, रोबोटिक्स, जेनेटिक इंजीनियरिंग तथा अन्य क्षेत्र की कंपनियों की सूची में भी सहायक बनेगी। 
   बीएसई स्टार्टअप्स के लॉन्चिंग के समय बीएसई के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) आशिषकुमार चौहान ने कहा है कि, भारत में बीएसई पूंजी बाजार का मूल कारण रहा है। बीएसई ने देश को दो ट्रिलियन डॉलर से अधिक संपत्ति सृजित करने में सहायता की है। भविष्य में युवां हाइ-टेक एंट्रेप्रेन्योर को कम पूंजी की आवश्यकता होगी, किंतु बड़ी मात्रा में संपत्ति सृजित कर सकेंगे। भारतीय युवाओं को अधिकतम स्टार्टअप्स में शामिल होने की आवश्यकता है तथा उन्होंने बीएसई स्टार्टअप्स प्लेटफोर्म से राशि जुटानी चाहिये। हजारों युवां हाइ-टेक कंपनियों को आगे बढऩा चाहिए तथा निवेशकों से राशि जुटाकर व्यावसायिक एंट्रेप्रेन्योर, निवेशकों को तथा देश को संपत्ति सृजित करने तथा रोजगार निर्माण करने में सहायता करनी चाहिए। 
  इस अवसर पर महाराष्ट्र के उद्योग तथा खान विभाग के मंत्री सुभाष देशाई मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। गठबंधन मुबंई के स्थापक प्रेसिडेंट तथा ऑनवर्ड टेक्नोलॉजी के कार्यकारी चेयरमैन हरिश महेता, टीआईई मुंबई के स्थापक तथा हैक्जावेयर टेक्नोलॉजीज के चेयरमैन अतुल नीशर, बीएसई के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ आशिषकुमार चौहान तथा हेड बीएसई एसएमई अजय ठाकुर इस समारोह में सम्मानित अतिथि थे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad