महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड ने किया नासिक में ग्रेप पैकहाउस सुविधा का उद्घाटन किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, January 10, 2019

महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड ने किया नासिक में ग्रेप पैकहाउस सुविधा का उद्घाटन किया


Mahindra inaugurates state of the art Grape Packhouse Facility in Nashik


नासिक। 20.7 बिलियन अमरीकी डॉलर के महिंद्रा ग्रुप के हिस्से महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड की सहायक कंपनी महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड (एमएएसएल) ने नासिक में अपनी अत्याधुनिक ग्रेप पैक सुविधा का उद्घाटन किया। इस सुविधा का उद्घाटन महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ पवन गोयनका ने किया।
ग्रेप पैकहाउस सुविधा भारत में अपनी तरह की एकमात्र सुविधा है और इसमें अंगूर की पैदावार के बाद के प्रबंधन में उपलब्ध नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। महिंद्रा को अंगूर की फसल और उपज के बाद के प्रबंधन में 14 वर्षों का अनुभव है और आज यह भारत में अंगूरों के प्रमुख निर्यातकों में से एक है। इसकी नवीनतम ग्रेप पैकहाउस सुविधा एक प्रभावी कोल्ड चेन के माध्यम से, इसकी सुविधा से लेकर विदेशी बाजारों में ग्राहकों तक पहुंचने तक अंगूर की ताजगी को बनाए रखने में सहायक होगी।
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ पवन गोयनका ने कहा, “इस अत्याधुनिक ग्रेप पैकहाउस सुविधा की शुरुआत के साथ ही हमारे एग्री बिजनैस के क्षेत्र में हमने एक और महत्वपूर्ण कदम बढाया है। यह सुविधा ‘मेक इन इंडिया’ की पहल को आगे बढाती है और भारतीय उत्पादकों को कड़े वैश्विक गुणवत्ता मानदंडों को पूरा करने में मदद करके फार्मटेक समृद्धि को आगे बढ़ाएगी।”
नासिक में नई सुविधा के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए महिंद्रा एग्री सॉल्यूशंस लिमिटेड के एमडी और सीईओ  अशोक शर्मा, “ग्रेप वैल्यू चैन से जुडे सभी हितधारकों के लिए यह अत्याधुनिक पैकहाउस प्रस्तुत करते हुए हमें खुशी का अनुभव हो रहा है। यह मॉडल पैकहाउस अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों का विश्वास बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। अवांट-ग्रेड रेफ्रिजरेशन, प्रोसेसिंग और पैकिंग टेक्नोलॉजी के साथ, यह पैकहाउस हमें वैश्विक मानकों के अनुसार उच्चतम गुणवत्ता की आपूर्ति सुनिश्चित करने में सक्षम करेगा।”
यह ग्रेप पैकहाउस प्रतिदिन 90 टन अंगूरों की पैकिंग कर सकेगा और इसे एफएसएसएआई और एपीडा जैसे घरेलू सर्टिफिकेशन हासिल होने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय निकायों जैसे बीआरसी (ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम), फेयरट्रेड, एसएमईटीए (एसईडीईएक्स), आरएफए (रेनफॉरेस्ट अलायंस) से भी सर्टिफिकेशन हासिल हैं। यह सुविधा 6.5 एकड क्षेत्र में फैली है और इसका कुल निर्मित क्षेत्रफल 75,000 स्क्वायर फीट है। इस सुविधा में 12 प्रीकूलिंग चैंबर हैं और 280 मीट्रिक टन क्षमता का कोल्ड स्टोरेज है।
महिंद्रा ग्रेप पैकहाउस सुविधा के मूल में सस्टेनबिलिटी को रखा गया है। सभी स्थानों पर ऊर्जा कुशल एलईडी लाइटें लगाई गई हैं और कैप्टिव सौर ऊर्जा उत्पादन का भी प्रावधान है। 7 मिलियन लीटर पानी को इकट्ठा करने और संग्रहीत करने के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित की गई है। अन्य स्थायी समाधानों के बीच, एक इन-हाउस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है जो बागवानी जैसे असंख्य प्रयोजनों के लिए उपयोग योग्य गैर पीने योग्य पानी प्रदान करता है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad