64 मिलियन से अधिक रूपे ग्लोबल कार्ड्स हुए जारी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, March 7, 2019

64 मिलियन से अधिक रूपे ग्लोबल कार्ड्स हुए जारी





RuPay Global Cards crosses 64 million issuances





मुंबई​। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) अब तक 64 मिलियन से अधिक रूपे ग्लोबल कार्ड्स जारी कर चुका है। पहला रूपे ग्लोबल कार्ड वर्ष 2014 में जारी किया गया था। एनपीसीआई देश में रूपे कार्ड नेटवर्क का प्रबंधन करता है। एनपीसीआई द्वारा जारी किये जाने वाले रूपे ग्लोबल कार्ड्स डिस्कवर नेटवर्क पर चलते हैं, जब इनका उपयोग भारत से बाहर किया जाता है। इस साझेदारी से भारत के देशी कार्ड भुगतान नेटवर्क रूपे को दुनिया भर में अपना विस्तार करने में मदद मिली।

एनपीसीआई की मुख्य परिचालन अधिकारी, सुश्री प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘हम अपने 64 मिलियन रूपे ग्लोबल कार्ड ग्राहकों के लिए बढ़ती अंतर्राष्ट्रीय स्वीकार्यता पर ध्यान देते रहे हैं। डिस्कवर के साथ साझेदारी से, रूपे ग्लोबल कार्ड्स की स्वीकार्यता 190 देशों के 41 मिलियन से अधिक मर्चेंट्स तक हो चुकी है और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। रूपे ग्लोबल कार्डधारकों के लिए 200 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय ऑफर्स के साथ, ग्राहक के लिए इसकी स्वीकार्यता लाभपूर्ण हो जाती है।’’

दो पेमेंट्स नेटवर्क के बीच स्थापित परस्पर जुड़ाव का प्रभावी तरीके से उपयोग करते हुए, इस महत्वपूर्ण साझेदारी के जरिए भारत में एनपीसीआई के सदस्य बैंकों द्वारा वैश्विक रूप से स्वीकृत को-ब्रांडेड रूपे-डिस्कवर डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किये जा सकते हैं। रूपे ग्लोबल डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स वर्तमान में 40 बैंकों द्वारा जारी किये जाते हैं। उनका उपयोग अमेरिका, सिंगापुर, श्रीलंका आदि जैसे प्रमुख देशों में डिस्कवर ग्लोबल नेटवर्क पर मर्चेंट लोकेशंस पर खरीदारियों और नकद निकासियों के लिए किया जा सकता है। डिस्कवर ग्लोबल नेटवर्क में डिस्कवर नेटवर्क, डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल, पल्स और संबद्ध नेटवर्क्स शामिल हैं।

जो हर्ले, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड ऑफ ग्लोबल बिजनेस, डिस्कवर ने कहा, ‘‘हमारी साझेदारी के जरिए, रूपे ग्लोबल कार्डधारक डिस्कवर ग्लोबल नेटवर्क के जरिए विदेश यात्रा के दौरान लाखों जगहों पर अपने कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्डधारकों की संख्या बढ़ने के साथ, डिस्कवर द्वारा यह सुविधा प्रदान की जा रही है कि अधिकाधिक लोग देश से बाहर रहने पर अपने पसंदीदा कार्ड का उपयोग कर सकेंगे।’’

वर्तमान में, रूपे ग्लोबल कार्ड्स पांच वैरिएंट्स में जारी किये जाते हैं - रूपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रूपे क्लासिक क्रेडिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड, रूपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड और रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड।

रूपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड की खूबियां

संभ्रांत वर्ग पर लक्षित, यह कार्ड सपनों को साकार करने में उत्प्रेरक का काम करता है और यह शानो-शौकत वाली जीवनशैली की सुविधा प्रदान करता है।
ग्राहकों को बेजोड़ लाभ प्रदान करता है, जैसे-दुनिया भर के 700 से अधिक लाउंज और भारत के 30 से अधिक लाउंज के लिए निःशुल्क घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय लाउंज।
यात्रा, खानपान और मनोरंजन से संबंधित एक्सक्लूसिव  24ग्7 कंसियाज सेवाएं उपलब्ध कराता है।
10 लाख रु. मूल्य का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करता है।
विदेश में कार्ड का उपयोग करने पर, एटीएम पर 5 प्रतिशत कैशबैक और पीओएस पर 10 प्रतिशत कैशबैक।

रूपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड की खूबियां

भारत के महत्वाकांक्षी युवाओं पर लक्षित।
रेस्टॉरेंट्स, फ्युल स्टेशंस और यूटिलिटी बिल के भुगतान पर पूरे वर्ष भर कैशबैक ऑफर्स
ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट्स के विस्तृत नेटवर्क पर अनेक आकर्षक ऑफर्स और छूट।
2 लाख रु. मूल्य का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करता है।
ग्राहकों को बेजोड़ लाभ प्रदान करता है, जैसे-दुनिया भर के 700 से अधिक लाउंज और भारत के 30 से अधिक लाउंज के लिए निःशुल्क घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय लाउंज।
विदेश में कार्ड का उपयोग करने पर, एटीएम पर 5 प्रतिशत कैशबैक और पीओएस पर 10 प्रतिशत कैशबैक।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad