हीरो मोटोकॉर्प बीएस-VI प्रमाणन पाने वाला पहला दुपहिया निर्माता बना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 12, 2019

हीरो मोटोकॉर्प बीएस-VI प्रमाणन पाने वाला पहला दुपहिया निर्माता बना





नई दिल्ली।हीरोमोटोकॉर्प , देश की पहली दुपहिया निर्माता बनीहै, जिसे दुपहिया वाहनोंके लिए बीएस –VI प्रमाणन प्राप्‍त हुआ है।

हीरो मोटोकॉर्प को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्‍नोलॉजी (आइसीएटी) से स्‍प्‍लेन्‍डर आइस्‍मार्ट मोटरसाइकिल के लिए से टाइप अप्रूवल प्राप्‍त हुआ है। इससे पहले इस मोटरसाइकिल का बीएस-VI उत्‍सर्जन नियमों के अनुपालन के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। बीएस-VI कॉम्‍प्‍लाएंट मोटरसाइकिल को जयपुर, राजस्‍थान स्थित कंपनी के आरएंडडी हब, सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्‍नोलॉजी (सीआइटी) में इनहाउस डिजाइन एवं विकसित किया गया है।

टाइप अप्रूवल प्रोसेस के बाद, जिसमें विनिर्माता को एक प्रोटोटाइप बनाना होता है और उसे किसी भी सरकार द्वारा स्‍वीकृत टेस्‍ट एजेंसी-आइसीएटी, एआरएआइ या जीएआरसीद्वारा परीक्षित एवं प्रमाणित किया जाता है- विनिर्माता प्रमाणित मॉडल का उत्‍पादन आरंभ करने के योग्‍य होता है।

इसके साथ, हीरो मोटोकॉर्प ने 1 अप्रैल,2020 की समयसीमा से काफी पहले बीएस VI ट्रांजिशन के लिए तैयार होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोबारा दोहराया है। कंपनी के पास बीएसVI नियमोंको पूरा करने के लिए तकनीकी ताकत है और अब यह मोटरसाइकिलोंएवं स्‍कूटरों के अपने बड़े पोर्टफोलियो को बीएसVI कॉम्‍प्‍लाएंट बनाने की तैयारियां करेगी।

दिनेश त्‍यागी, डायरेक्‍टर-आइसीएटी ने कहा, “हम बीएसVI प्रमाणन पाने वालेदेश के पहले दुपहिया विनिर्माता बनने के लिए हीरो मोटोकॉर्प को बधाईयां देते हैं। टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट को कंपनी की स्‍प्‍लेन्‍डर आइस्‍मार्ट मोटरसाइकिल के लिए जारी किया गया जिसे हीरो मोटोकॉर्प द्वारा देश में ही विकसित एवं निर्मित किया गया है। पिछले साल आइसीएटी ने भारी वाणिज्यिक वाहन (एचसीवी) सेगमेंट के लिए भी बीएस VIके लिए देश का पहला अप्रूवल जारी किया था। बीएसVI उत्‍सर्जन मानदंड अपने क्षेत्र में काफी विस्‍तृत हैं और इन्‍होंने ग्राहकों के लिए स्‍वच्‍छ उत्‍पाद सुनिश्चितकरने के लिए मौजूदा उत्‍सर्जन मानकों में उल्‍लेखनीय बदलाव किए हैं।”

आइसीएटी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग (एमओआरटीएच) द्वारा अधिकृत एक प्रमुख परीक्षण एवं प्रमाणन एजेंसी है जोकि भारत एवं विदेश में स्थित वाहन एवं कंपोनेंट विनिर्माताओं को परीक्षण एवं प्रमाणन सेवाएं प्रदान करती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad