टाटा मोटर्स ने ‘टेकफेस्‍ट’ और ‘स्किलफेस्‍ट’ प्रोग्राम के चौथे संस्‍करण का आयोजन किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 25, 2019

टाटा मोटर्स ने ‘टेकफेस्‍ट’ और ‘स्किलफेस्‍ट’ प्रोग्राम के चौथे संस्‍करण का आयोजन किया


Tata Motors conducted the fourth edition of ‘TechFest’ and ‘SkillFest’ programs



मुंबई। आदर्श वाक्‍य  कनेक्टिंग एस्पिरेशंस पर खरा उतरते हुए, टाटा मोटर्स ने हाल ही में टाटा मोटर्स ग्‍लोबल टेकफेस्‍ट एवं ग्‍लोबल स्किलफेस्‍ट 2019 के सीजन 4 का संचालन किया। इस पहल का उद्देश्‍य देश भर में वाणिज्यिक वाहन के तकनीशियनों एवं सर्विस एडवायजर्स के कौशल एवं जानकारी में सुधार करना है। इस प्रोग्राम में 29 देशों के 7400 से अधिक तकनीशियनों एवं 3400 सर्विस एडवायजर्स की प्रविष्टियां प्राप्‍त हुईं। इसमें भारत के 801 चैनल भागीदार और वैश्विक स्‍तर पर 28 देशों – आसियान, एलएटीएम,  सार्क, एलएचडी अफ्रीका, आरएचडी अफ्रीका और मध्‍य पूर्व के 500 चैनल भागीदार शामिल थे।
इस भागीदारी के जरिए, टाटा मोटर्स का मकसद टाटा मोटर्स एवं अपने वाणिज्यिक वाहन के चैनल भागीदारों के तकनीशियनों एवं सर्विस एडवायजर्स के बीच एक पारस्‍परिक समझ को बढ़ावा देना है। इस साल के संस्‍करण की थीम थी - प्रतिभागियों के तकनीकी एवं परामर्शी कौशल का जश्‍न मनाना, इसमें उन्‍हें नवीनतम सेवा तकनीकों के बारे में सीखने और साथ ही अपनी प्रशिक्षण जरूरतों को समझने की अनुमति मिली। इससे सेवा गुणवत्‍ता एवं डिलीवरी का उच्‍चतम स्‍तर सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। स्किलफेस्‍ट के लिए विजेताओं को 2000 डॉलर (प्रथम), 1500 डॉलर (द्वितीय) और 1000 डॉलर (तृतीय) का नकद पुरस्‍कार दिया गया जबकि टेकफेस्‍ट के लिए नकद पुरस्‍कार 1700 डॉलर (प्रथम), 1200 डॉलर (द्वितीय) और 700 डॉलर (तृतीय) रहा।
इस चैम्पियनशिप के बारे में आर.रामकृष्‍णन, ग्‍लोबल हेड कस्‍टमर केयर, सीवीबीयू, टाटा मोटर्स लिमिटेड ने कहा, “ऑटोमोटिव उद्योग में कुशल जनबल खासतौर से तकनीशियनों की भारी कमी एक बड़ी चुनौती है। उद्योग की परिवर्तनकारी प्रकृति को देखते हुए, यह आवश्‍यक है कि सेवा पहलुओं को उसके अनुसार विकास हो। इस पहल का मकसद उद्योग में मौजूद कौशल अंतर को भरना और प्रतिभागियों को व्‍यावहारिक प्रशिक्षण देना है। एक जिम्‍मेदार कंपनी के तौर पर, हम इंडस्‍ट्री में कौशल विकास एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
यह प्रोग्राम प्रतिभागियों को तकनीकी जानकारी, उत्‍पाद पहचान, ट्रबल शूटिंग कौशल, टूल इक्विपमेंट उपयोग पर जानकारी, सुरक्षित कार्य प्रणालियों, प्रक्रियाओं पर जानकारी, सर्विस आइटी पारितंत्र जिसमें सीारएमडीएमस और कस्‍टमर केयर एप्‍प, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण, सॉफ्‍ट स्किल्‍स और नई तकनीकी प्रगति शामिल है, पर प्रतिस्‍पर्धी परीक्षण के माध्‍यम से वाणिज्यिक वाहनों के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में परिचित कराना है।
यह 5-चरणीय प्रतियोगिता तकनीकी और सैद्धांतिक परीक्षणों पर आधारित थी, जिसमें तकनीशियनों की गुणवत्‍ता का विश्‍लेषण किया गया। इन मूल्‍यांकन प्रक्रियाओं के जरिए, टाटा मोटर्स ने तकनीकी कौशल को बेहतर बनाने और विशिष्‍ट टूल्‍स का इस्‍तेमाल करने के लिए उन्‍नत प्रशिक्षण मॉड्यूल की डिजाइनिंग एवं विकास में सक्षम बनाया। साथ ही सर्वश्रेष्‍ठ टैलेंट को पुरस्‍कृत एवं सम्‍मानित किया गया, इस तरह चैनल भागीदारों के बीच स्‍वस्‍थ प्रतियोगिता हुई। अपनी शुरूआत से ही, इस प्रोग्राम ने पिछले चार संस्‍करणों में अपने वाणिज्यिक वाहनों के चैनल भागीदारों के 20 हजार से अधिक तकनीशियनों एवं सर्विस एडवायजर्स को प्रशिक्षण एवं एक्‍सपोजर मुहैया कराया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad