शीर्ष ग्यारह इनोवेटिव स्टार्टअप कंपनियों ने जीता सुपर स्टार्टअप एशिया अवार्ड 2019 - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, August 1, 2019

शीर्ष ग्यारह इनोवेटिव स्टार्टअप कंपनियों ने जीता सुपर स्टार्टअप एशिया अवार्ड 2019




Top Eleven Innovative Startups Win Super Start Ups Asia 2019 Awards

नई दिल्ली, अगस्त 2019: एशिया में लोकप्रिय स्टार्टअप कंपनी को मान्यता देने वाले मंच, सुपरस्टार्टअप्स एशिया (एसएसयू) एशिया, ने 2019 में अपने तीसरे संस्करण में सिंगापुर की कंपनी टीआईई के साथ मिलकर ग्यारह शीर्ष स्टार्टअप कंपनियों को पुरस्कृत किया। सभी विजेताओं को सिंगापुर में टीआईई द्वारा आयोजित एक इवेंट में कई संभावित इन्वेस्टर से मिलने का मौका मिलेगा।

एसएसयू एशिया 2019, सम्पूर्ण एशिया में सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप को पहचान दिलाने के लिए एक सम्मान का प्रतीक माना जाता है। इस बार, तीन चरण में संपन्न हुई कड़ी चयन प्रक्रिया के जरिये सभी विजेताओं के नाम घोषित किये गए हैं। एसएसयू एशिया की प्रक्रिया, हमेशा से मात्रात्मक और गुणात्मक विश्लेषण दोनों के आधार पर की जाती रही है। 

एसएसयू एशिया 2019 के आयोजन को सभी की अभूतपूर्व प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। 

तकरीबन 2000, स्टार्टअप कंपनियों को स्वयं नागरिकों ने चुनकर अवार्ड के लिए भेजा था, जिसमें से लगभग 211 प्रतिष्ठानों ने 18 विभिन्न श्रेणियों में प्रतिभाग किया था। 

आखिर में 100 चयनित प्रतिभागियों को गुणात्मक विश्लेषण के जरिये, एक संयुक्त टास्क फाॅर्स की टीम ने आवेदन पत्र, रिसर्च स्कोर, स्टार्टअप आईडिया, बिज़नेस मॉडल और भविष्य में विकास की सम्भावना जैसे मानकों के आधार पर आंकलन किया। आखिरकार, सभी 10 गोल्ड और 20 सिल्वर जीतने वाले विजेताओं को उनके लक्ष्य समूहों के गुणात्मक अध्ययन के अनुसार चुना गया।

इस अवसर पर, स्टार्टअप्स एशिया अवार्ड्स  के काउंसिल लीडर, शिवजीत कुल्लर ने कहा "भारत और एशिया में स्टार्टअप के लिए सकारात्मक माहौल बन रहा है, ऐसे में एसएसयू एशिया अवार्ड निश्चित ही भविष्य में नए और पहले से मौजूद सभी स्टार्टअप को पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाएगा, और यह भी सुनिश्चित करेगा कि विजेता कंपनियां ग्राहकों की कसौटी पर खरी उतरें।"

उन्होंने आगे कहा कि "एसएसयू एशिया और टीआईई की साझेदारी, विजेता कंपनियों को त्वरित मार्गदर्शन, उचित परामर्श और नए सहयोगियों से जुड़ने का अवसर दिलाकर आने वाले समय में उनके विकास एवं सफलता को सुनिश्चित करेगी।"

टीआईई सिंगापुर के कार्यकारी अधिकारी,  पुनीत पुष्करणा ने कहा, "टी आई ई और सुपरस्टार्टअप के बीच यह साझेदारी, एशिया में पूर्व-स्थापित और नए निवेशकों को चिन्हित एवं उत्साहित करने के उद्देश्य से की जा रही है। यह आयोजन एशिया में स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल में मौजूद सभी नए निवेशकों, पूंजीवादियों, इनक्यूबेटर, योजना परामर्शदाताओं और नए उद्यमशील व्यक्तियों को आकर्षित कर, सभी स्टार्टअप द्वारा निर्धारित सभी लक्ष्यों को साधने में मदद करेगा।"

इसके अलावा, पुनीत पुष्करणा ने एक इवेंट 'लाइव मिलियन डॉलर पिच- ए शार्क टैंक सिमुलेशन' में प्रस्तुतकर्ता और निर्णायक दोनों की भूमिका निभाई। इस सत्र में, 12 कंपनियों ने प्रतिभाग किया, जिसमें हर एक प्रतिभागी को अपनी लाइव प्रस्तुति के लिए 200 सेकंड का समय दिया गया था। इस सत्र के लिए, स्ट्रेटा एनवीरो  प्राइवेट लिमिटेड को विजेता घोषित किया गया।"

लाइव पिच विजेता स्ट्रेटा एनवीरो प्राइवेट लिमिटेड यह कंपनी आउटडोर एयर पॉलूशन कंट्रोलर (जो कि आउटडोर एयर पॉलूशन को कम करता है) को डिज़ाइन करती हैसाथ ही उसके उत्पादन,इंस्टालेशन और मेंटेनेंस का कार्य भी करती है।  

सभी विजेताओं को स्टार्टअप्स एशिया के काउन्सिल लीडर, शिवजीत कुल्लर और टीआईई, सिंगापुर के चेयरमैन, पुनीत पुष्करणा द्वारा पुरस्कार दिए गए।

पिछले आयोजन में, बाईजूस, शॉपक्लूज़, लिसियस, ड्रूम, मिल्कबास्केट जैसे स्टार्टअप्स विजेता रहे थे।

2017 में अपनी स्थापना के बाद से, एसएसयू एशिया ने एशिया से प्राप्त लगभग 6500 आवेदनों को जांचा है। यह आयोजन ग्राहकों द्वारा   स्वीकृत ऐसे स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाता है, जो भविष्य में अपने सोच को आगे ले जाकर सफलता अर्जित कर सकते हों।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad