स्किल इंडिया की संकल्प योजना का जिला स्तरीय कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, August 6, 2019

स्किल इंडिया की संकल्प योजना का जिला स्तरीय कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित





नई दिल्ली।महेंद्र नाथ पाण्डेय,  कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री ने  मंत्रालय के विश्व बैंक ऋण की “स्किल एक्वीजीशन एंड नॉलेज अवेयरनेस फ़ॉर लाइवलीहुड प्रमोशन” संकल्प योजना की प्रोग्राम गवर्नेंस बोर्ड मीटिंग के अंतर्गत समीक्षा की।  कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री,  राज कुमार सिंह ने भी अपनी उपस्थिति के साथ बैठक आयोजित की। बैठक में कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय और छह अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

यह बताया गया कि देश भर के सभी 36 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों ने संकल्प योजना में भागीदारी के लिए अपनी सहमति प्रदान की है और मंत्रालय द्वारा 9 राज्यों (अर्थात आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर) को कुल प्रथम वर्ष का अनुदान जारी किया गया है। , पंजाब और उत्तर प्रदेश)। इन राज्यों के अलावा, एस्पिरेशनल स्किलिंग अभियान के तहत 117 आकांक्षात्मक जिलों को 10-10 लाख रुपये दिए गए। “स्किल इंडिया पोर्टल” नामक एक मजबूत आईटी प्रणाली भी कौशल डेटा को संग्रह करने के लिए संकल्प योजना के तहत विकसित की गई है।

 मंत्री ने उल्लेख किया कि जिला कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि कौशल के प्रति युवाओं की धारणा को सुधारने की आवश्यकता है और सुझाव दिया कि जिला कौशल समिति को अपने जिलों में युवाओं की काउंसलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि सांसद जिला कौशल समिति (डीएससी) के प्रदर्शन और उनके जिलों में विभिन्न कुशल प्रयासों की समीक्षा के लिए शामिल हो सकते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसे मजबूत करने की आवश्यकता है।

राज कुमार सिंह ने डॉ महेंद्र नाथ पाण्डेय द्वारा दिए गए सुझावों को आगे बढ़ाते हुए कहा कि कौशल प्रशिक्षण केंद्रों में गुणवत्ता का बुनियादी ढांचा होना चाहिए और उम्मीदवार को जारी किए गए प्रमाण पत्र का मूल्य होना चाहिए। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि संकल्प योजना, मंत्रालयों की विभिन्न योजनाओं में कुशल प्रयासों को परिवर्तित करने में सहायता कर सकती है है। उन्होंने उल्लेख किया कि सेक्टरों और भौगोलिक क्षेत्रों में कुशल आवश्यकताओं की मैपिंग की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad