टेक्नोलॉजी के विश्वस्तरीय दिग्गजों ने आईएमसी 2019 के दौरान शानदार 5 जी यूज़ केस लाईव पेश किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, October 23, 2019

टेक्नोलॉजी के विश्वस्तरीय दिग्गजों ने आईएमसी 2019 के दौरान शानदार 5 जी यूज़ केस लाईव पेश किए

 IMC | COAI | Global technology giants showcase spectacular 5G use cases LIVE, at IMC 2019


एरिकसन, हुवावे, नोकिया और ज़ैडटीई ने कई आकर्षक 5 जी यूज़ केस प्रस्तुत किए 

नई दिल्ली । जानी-मानी कंपनियों जैसे एरिकसन, हुवावे, नोकिया और ज़ैडटीई ने दक्षिणी एशिया के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण टेलीकॉम, इंटरनेट एवं टेक्नोलॉजी इवेन्ट- इण्डिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2019 में कई बेहतरीन 5 जी यूज़ केसेज़ को पेश किया।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में कई आधुनिक अवधारणाओं जैसे स्मार्ट स्पेस, ऑगमेन्टेड एनालिटिक्स, ऑटोनोमस थिंग्स, एम-हेल्थ, लॉजिस्टिक्स ऑफ फ्यूचर, इन्वेन्टिव स्टार्ट-अप्स, इंटेलीजेन्ट ऐज और इमर्सिव वर्ल्ड आदि पर रोशनी डाली गई। इसके अलावा कई आधुनिक तकनीकों जैसे एआई, एआर, वीआर और आईओटी, नए डिजिटल इकोसिस्टम, एम-एजुकेशन, एम-हेल्थ, रीटेल, एग्री-टेक, रोबोटिक्स, एंटरप्राइज़ सॉफ्टवेयर, लॉजिस्टिक्स, साइबर सिक्योरिटी, सायबोर्ग्स आदि पर चर्चा की गई। दुनिया भर से आए दिग्गजों ने आईसीटी और टीएमटी सेक्टरों में मौजूदा रूझानों एवं भावी दृष्टिकोणों पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस साल के प्रमुख फोकस क्षेत्र- 5 जी के मद्देनज़र कई विश्वस्तरीय दूरसंचार एवं आईटी कंपनियों ने कार्यक्रम के दौरान 5 जी डेमोन्स्ट्रेशन्स दिए।

एरिकसन, एक स्वीडिश मल्टीनेशनल नेटवर्किंग एवं टेलीकम्युनिकेशन्स कंपनी है, जो इण्डिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2019 के लिए एक टेक्नोलॉजी पार्टनर थी, कंपनी ने रिमोट म्युज़िक परफोर्मेन्सको अनूठे 5 जी यूज़ केस के रूप में प्रश किया। डेमो के माध्यम से ऐसा समाधान पेश किया गया, जिसके द्वारा संगीतज्ञ लाईव 5 जी लिंक के ज़रिए दो या अधिक दूर-दराज के स्थानों पर बैठकर रियल टाईम में एक साथ गा सकते हैं। यह कन्ज़्यूमर बिज़नेसकेस का एक उदाहरण है, जिसमें सेवा प्रदाता मूल्य श्रृंखला का हिस्सा होता है और ओवर-द-टॉप डेटा के बजाए गारंटीड क्वालिटी ऑफ सर्विस के लिए चार्जिंग द्वारा नए रेवेन्यू स्ट्रीम का उपयोग करता है। यह बेहद कम विलंबता के साथ बहुत अधिक भरोसेमंद, उच्च परफोर्मेन्स वाले नेटवर्क की गारंटी देता है, और विभिन्न दूरियों पर स्थित क्षेत्रों से रियल टाईम में रिमोर्ट कोलाबोरेशन को सक्षम बनाता है।

इसी तरह सूचना एवं संचार तकनीक (आईसीटी) इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्मार्ट डिवाइज़ेस के विश्वस्तरीय प्रदाता एवं 5 जी टेक्नोलॉजी में  अग्रणी हुवार्वे ने भी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के सहयोग से कई डेमो दिए, जैसे 5 जी पर आधारित सेफ सिटी केस सिनारियो, हवाई अड्डे पर स्मार्ट बोर्डिग गेट, जो फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से सक्षम हो तथा प्रमाणीकरण के लिए पूर्णतया दस्तावेज रहित प्रक्रिया। इसने कई अकादमिक समाधान भी पेश किए जैसे वीआर पर आधारित अध्यापन के तरीके, स्मार्ट क्लासरूम, रिमोट इंटरैक्टिव टीचिंग और रिसोर्स शेयरिंग आदि। क्लाउड आधारित वीआर गेमिंग का प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें सम्पूर्ण गेमिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर क्लाउड पर आधारित होता है और गेमर को कार्यक्रम स्थल पर ही एक्सेस उपलब्ध कराया गया।

5 जी, नेटवर्क और फोन के क्षेत्र में आधुनिक विश्वस्तरीय दिग्गज नोकिया ने विभिन्न टीएसपी के सहयोग से कई आधुनिक 5 जी यूज़ केस पेश किए, जिसमें शामिल था- भविष्य के लिए शॉपिंग का वर्चुअल अनुभव, कैराओके परफोर्मेन्स के लिए 5 जी लाईव लिंक पर आधारित वर्चुअल एंटरटेनमेन्ट (जिसके द्वारा उपयेागकर्ता अपनी पसंद के वर्चुअल परिवेश में 3 डी अवतार में अपना पसंदीदा कैराओके गा सकते हैं) तथा 5 जी लिंक पर गेमिंग का इमर्सिव और सक्रिय अनुभव। इस अवसर पर कई अन्य समाधान भी पेश किए गए जैसे रिमोट सर्जरी के लिए इंटरैक्टिव हेल्थकेयर समाधान, चिकित्सा पेशेवरों में लिए रिमोट प्रशिक्षण आदि। बेहद भरोसेमंद और कम विलंबता वाले 5 जी नेटवर्क के माध्मय से डॉक्टर रियल टाईम में किसी भी सुदूर स्थान से मशीनों और डिवाइसेज़ को नियन्त्रित कर सकते हैं। डॉक्टरों के द्वारा रिमोर्ट कन्सलटेश्न भी 5 जी के द्वारा व्यवहारिक बनाया जा सकता है।

कार्यक्रम के दौरान अन्य समाधान भी पेश किए गए जैसे स्मार्ट कृषि, जहां तकनीक की मदद से मिट्टी, फसल, जल प्रबंधन में सुधार लाकर उत्पादकता बढ़ाई जा सकती है; 5 जी क्लासरूम के लिए वर्चुअल ई-लर्निंग समाधान- जहां छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षकों के साथ कनेक्ट कर शिक्षा के स्तर में सुधार लाया जा सकता है। 5 जी सही मायनो में सामाजिक आर्थिक समावेशन को बढ़ावा देकर तकनीक और सेवाओं के लोकतंत्रीकरण में कारगर साबित हो सकता है।

एक मल्टीनेशनल दूरसंचार उपकरण एवं सिस्टम कंपनी ज़ैडटीई ने कई रोचक 5 जी यूज़ केस पेश किए जैसे लो लेटेंसी रिमोट कंट्रोल्ड रोबोट, मोबाइल ब्रॉडबैण्ड के द्वारा हाई स्पीड इंटरनेट, लो लेटेन्सी वर्चुअल रिएल्टी आधारित गेमिंग तथा प्रभावी/ स्मार्ट जल प्रबंधन के लिए आईओटी ऐप्लीकेशन्स।

कुल 50000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में आयोजित आईएमसी 2019 सम्मेलन और प्रदर्शनी में 250 से अधिक विश्वस्तरीय उद्योग विशेषज्ञों और प्रवक्ताओं, 5000 सीएक्सओ स्तर के प्रतिनिधियों, 150 राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खरीददारों और विक्रेताओं, 800 मीडिया कर्मियों, 75000 आगंतुकों और 300 प्रदर्शकों में हिस्सा लिया। दुनिया भर के देशों से आए प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया, इनमें 250 से अधिक स्वदेशी कंपनियों ने अपनी आधुनिक एवं सर्वश्रेष्ठ तकनीकें, उत्पाद, सेवाएं और अनुप्रयोग पेश किए।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad