टाटा मोटर्स डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स 2018 में उभरा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 25, 2018

टाटा मोटर्स डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स 2018 में उभरा


Tata DJSI

मुंबई। टाटा मोटर्स डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) 2018 में वैश्विक ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच आठ संवहनीयता मार्गदर्शकों में से एक के रूप में उभरा है। टाटा मोटर्स को उद्योग में कॉर्पोरेट स्थायित्व का पथ-प्रदर्शक माना गया और यह डीजेएसआई की इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स केटेगरी में शामिल किया गया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की केवल 10 भारतीय कंपनियाँ हैं। टाटा मोटर्स ने लगातार तीसरी बार डीजेएसआई के व्यापक कॉर्पोरेट संवहनीयता मूल्यांकन में सक्रिय रूप से भाग लिया है।
टाटा मोटर्स ने कुछ क्षेत्रों में उद्योग के औसत से बेहतर प्रदर्शन किया है, जैसे महत्व, जलवायु रणनीति, उत्पाद प्रबंधन, व्यावसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, आपूर्ति श्रंृखला प्रबंधन, कॉर्पोरेट नागरिकता और लोक कल्याण। इस अवसर पर टाटा मोटर्स में एसएचई एवं सस्टेनेबिलिटी के हेड, अरविंद बोधनकर ने कहा कि, ‘‘हम डीजेएसआई-इमर्जिंग मार्केट इंडेक्स में शामिल होकर और वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग के संवहनीयता मार्गदर्शकों में शामिल होकर प्रसन्न हैं। हमने अपने कार्य को स्थायी विकास के लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुसार रखा है और अपने व्यवसाय तथा वैश्विक समाजों में बदलाव लाने के लिये अपने रचनात्मक और खोजी प्रतिभाओं का उपयोग किया है। संवहनीयता के सबसे बड़े प्राधिकरणों में से एक ने हमारे प्रयासों को पहचाना है, इससे हमें इसे जारी रखने का प्रोत्साहन मिला है।’’ डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स (डीजेएसआई) विश्व की सबसे प्रतिष्ठित उन सूचकांकों में से एक है, जो विश्वभर में संवहनीयता के आधार पर कंपनियों की पहचान करती हैं। इसके गहन आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक मापदंड हैं, जो साझीदार के लिये लंबी अवधि के महत्व और वार्षिक समीक्षा तथा सतत् निगरानी वाली सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की कंपनियों पर केन्द्रित हैं। डीजेएसआई समकक्षों और प्रतिस्पद्र्धियों के बीच कंपनियों की पहचान करता है, उद्योग विशेष के प्रासंगिक विषयों पर केन्द्रित है, ब्राण्ड और प्रतिष्ठा में सुधार करने वाले संवहनीयता मार्गदर्शकों की पहचान करता है और संवहनीयता पर केन्द्रित निवेशकों को आकर्षित करता है।
रोबेको एसएएम में ईएसजी रैटिंग्स के प्रमुख मंजीत जस ने कहा कि, ‘‘डीजेएसआई इमर्जिंग मार्केट्स में शामिल होने के लिये टाटा मोटर्स को बधाई देता हूँ। डीजेएसआई में प्रतिष्ठित स्थान पाने के लिये प्रतिस्पर्धा  करने वाली कंपनियाँ खुद को संवहनीयता संबंधी कार्यपद्धतियों में सतत् सुधार की चुनौती देती हैं और सकारात्मक प्रभाव लाने के लिये प्रतिबद्ध ऐसी कंपनियों की बढ़ती संख्या देखकर हम प्रसन्न हैं।’’
स्थायी विकास के लक्ष्यों (एसडीजी) का अनुसरण करते हुए टाटा मोटर्स ने भारत सरकार के ई-मोबिलिटी विजन के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहनों की स्वीकार्यता में सहयोग जैसे बड़े बदलाव किये हैं। कंपनी अपने परिचालन में कार्बन उत्सर्जन कम करने, अपशिष्ट प्रबंधन को मुख्यधारा में लाने, पर्यावरण-हितैषी सामग्री के उपयोग को बढ़ाने, सुरक्षा और कर्मचारी स्वास्थ्य में सुधार करने आदी जैसे काम भी कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad