टर्म इंश्योरेंस को खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, October 14, 2018

टर्म इंश्योरेंस को खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

These tips is very helpful before you buy term insurance in Hindi


जिन लोगों पर अपने परिवार के सदस्यों के भरण पोषण की जिम्मेदारी है उन लोगों के लिए टर्म इंश्योरेंस लेना बेहद आवश्यक है। परिवार में कमाई करने वाला सदस्य यदि यह चाहता है कि उसकी मृत्यु के बाद भी उसके परिवार के सदस्यों का जीवन स्तर पूर्व के समान चलता रहे तो उसके लिए टर्म इंश्योरेंस सबसे किफायती और प्रभावी साधन है।
यह चिंताजनक तथ्य है कि भारत में बड़ी संख्या में लोग बीमित नहीं हैं। यहां तक की संगठित क्षेत्र में कार्यरत उच्च शिक्षा प्राप्त लोग भी पूर्ण रूप से भी बीमित नहीं हैं। उनके पास सिर्फ नौकरी के समय करवाया गया समूह बीमा होता है। इसलिए विशेषज्ञ कहते हैं कि टर्म इंश्योरेंस हर उस व्यक्ति के लिए आवश्यक है जिन पर परिवार के अन्य सदस्य आश्रित होते हैं।

कितना टर्म इंश्योरेंस लेना आवश्यक है?

इसका सबसे ज्यादा परखा गया फार्मूला यह है कि व्यक्ति को अपनी वार्षिक कमाई का 10 गुना सम अश्योर्ड वाला टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। इस प्रकार के टर्म इंश्योरेंस से व्यक्ति के बकाया ऋण की आसानी से पूर्ति की जा सकती है और परिवार के सदस्यों का जीवन स्तर भी पूर्व के समान बना रहता है।

साधारण टर्म प्लान लें या फिर आय विकल्प वाला टर्म प्लान लें

यह महत्वपूर्ण है कि आपके टर्म इंश्योरेंस की राशि आपके लिए गए ऋण से मिलान खानी चाहिए। यह आवश्यक है कि ऋण की राशि का भुगतान बीमा क्लेम के समय ही कर दिया जाए। इसके बाद बची राशि को एक साथ लिया जा सकता है या फिर नियमित आय विकल्प के साधनों में निवेश किया जा सकता है। यदि आप के आश्रित वित्तीय रूप से शिक्षित हैं और निवेश करने के निर्णय ले सकते हैं तो ही उन्हें बची राशि को एक साथ लेना चाहिए, अन्यथा उन्हें नियमित आय विकल्प के साधनों में निवेश करना चाहिए।

टर्म कवर के साथ किस प्रकार के राइडर फायदेमंद रहते हैं?

बहुत सी इंश्योरेंस कंपनियां टर्म प्लान के साथ अतिरिक्त विकल्प के तौर पर कई प्रकार के राइडर भी ग्राहक को ऑफर करती है।
दुर्घटना मृत्यु का राइडर और गंभीर बीमारी का राइडर आपकी पॉलिसी को अधिक प्रभावी बनाता है। गंभीर बीमारी वाला राइडर बीमारी की दशा में भी आपके​ जीवन को स्थायित्व प्रदान करता है और असक्षमता के जोखिम को कम करता है।

मुझे कहां से टर्म प्लान खरीदना चाहिए?

लगभग सभी इंश्योरेंस कंपनियां मौलिक इंश्योरेंस क्लेम का भुगतान करती है। सामान्य तौर पर उनके द्वारा उन्हीं क्लेम को निरस्त किया जाता है जिसमें धोखा देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य और आय के संबंध में गलत तथ्य प्रस्तुत किए गए हैं। किसी बीमा कंपनी का क्लेम सेटेलमेंट रेश्यो ही देखना काफी नहीं है।
व्यक्ति को बीमा कंपनी का कॉरपोरेट गवर्नेंस रिकॉर्ड, नियामकीय नियमों का उल्लंघन और सॉल्वेंसी रेश्यो भी देखना चाहिए। उक्त तथ्यों पर खरी उतरने वाली कंपनी से ही बीमा खरीदना चाहिए।

टर्म प्लान एजेंट से खरीदूं या फिर ऑनलाइन

इससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि आप टर्म प्लान एजेंट से खरीद रहे हैं या फिर ऑनलाइन। अगर आप आसानी से इंटरनेट चला सकते हैं और आराम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं तो आप टर्म प्लान का ऑनलाइन आवेदन कर डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। वहीं डिस्ट्रीब्यूटर से बीमा खरीदते समय आप हाथों हाथ संबंधित व्यथाओं का समाधान कर सकते हैं। इसलिए ऑफलाइन या ऑनलाइन बीमा खरीदना आपकी व्यक्तिगत पसंद पर आधारित है।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad