जटिल बीमारी की स्थिति से निपटने के लिए बजाज आलियांज की खास पॉलिसी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 28, 2018

जटिल बीमारी की स्थिति से निपटने के लिए बजाज आलियांज की खास पॉलिसी

Bajaj Allianz Life helthcare goal cover 36 type of diseases


जयपुर। एक गंभीर बीमारी का पता न केवल सूजन वाले व्यक्ति को प्रभावित करता है, बल्कि उसके प्रियजनों को भी प्रभावित करता है। एक तरफ, परिवार को जीवन शैली में बदलाव से गुजरना पड़ता है; दूसरी ओर, परिवार को गंभीर बीमारी के उपचार के साथ चिकित्सा लागतों का सामना करना पड़ता है। चूंकि आबादी का एक बड़ा हिस्सा बिना लाइसेंस के है, यह स्पष्ट है कि कोई व्यक्ति अपनी वित्तीय बचत को चिकित्सा परीक्षणों, डॉक्टर परामर्श, दवाओं और अन्य संबंधित खर्चों के लिए भुगतान करेगा, जिससे उनका वित्त पोषण होगा। गंभीर बीमारियों से संबंधित मौद्रिक चिंताओं से निपटने के लिए, किसी को अपने बीमा पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण बीमारी स्वास्थ्य बीमा योजना होनी चाहिए। यह सहायक खर्चों और उन खर्चों का ध्यान रखने में मदद करता है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती योजना के तहत कवर नहीं किया जाता है, जिन्हें आमतौर पर मेडी-क्लेम प्लान के रूप में समझा जाता है।
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने हाल ही में एक व्यापक महत्वपूर्ण बीमारी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया था। बजाज आलियांज लाइफ हेल्थ केयर गोल, 36 गंभीर बीमारियों को कवर करता है, जिसमें दो किशोर संबंधी बीमारियां शामिल हैं - एन्सेफलाइटिस और बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस। गंभीर बीमारी प्लानप्रोवाइड एक पॉलिसी के भीतर और एक प्रीमियम के तहत एक परिवार के 6 सदस्यों को कवर करती है। 36 गंभीर बीमारियों में से किसी के निदान के समय, पॉलिसीधारक को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी, जिसका उपयोग आने वाले खर्चों का प्रबंधन करने के लिए किया जा सकता है। गंभीर बीमारी या आय कम होने के कारण, यदि कोई एक है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों या उनके परिवार के सदस्यों के जीवन लक्ष्य परिवार के भीतर गंभीर बीमारी की स्थिति में प्रभावित न हों। बजाज आलियांज लाइफ हेल्थ केयर गोल चार वैरियंट्स में उपलब्ध है - व्यक्तियोें के लिए क्रिटिकल लांग टर्म हेल्थ केयर, व्यक्तियों के लिए क्रिटिकल लांग टर्म हेल्थ केयर प्लस, लांग टर्म फैमिली हेल्थ केयर और लांग टर्म फैमिली हेल्थ केयर प्लस। 

बजाज आलियांज लाइफ हेल्थ केयर गोल पॉलिसी की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हैंःपारिवारिक और व्यक्तिगत कवरः एक पॉलिसीधारक एक प्रीमियम के साथ एक पॉलिसी के तहत अपने पूरे परिवार (छह सदस्यों तक) को कवर कर सकता है। परिवार में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा कवर किया जाएगा अलग सम एश्योर्ड (परिवारः स्व $ जीवनसाथी $ बच्चे)। नीति के तहत, परिवार के एक सदस्य के लिए किया गया दावा परिवार के अन्य सदस्यों की सुनिश्चित राशि को कम नहीं करता है। प्रीमियम की छूटः व्यक्तिगत पॉलिसीधारकों के लिए, यदि सुनिश्चित सदस्य दुर्घटना के कारण स्थायी विकलांगता से मिलता है, तो भविष्य के सभी प्रीमियम छूट दिए जाते हैं। पारिवारिक कवर के तहत विकलांगता, मृत्यु और मुख्य पॉलिसीधारक की गंभीर बीमारी का पता लगाने के मामले में किसी भी भविष्य के प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाना चाहिए। प्रीमियम की वापसीः बजाज एलियांज हेल्थ केयर गोल के प्लस वेरिएंट में रिटर्न ऑफ प्रीमियम फीचर उपलब्ध है। यहां, पॉलिसी अवधि के अंत में पॉलिसीधारक को सभी प्रीमियम वापस कर दिए जाते हैं, यदि कोई दावा नहीं किया गया है। यह सुविधाएँ पॉलिसीधारक को परिपक्वता पर कोष को बढ़ाकर अधिक मूल्य प्रदान करती है। एक उदाहरण देने के लिए अगर कोई व्यक्ति बजाज आलियांज हेल्थ केयर गोल के तहत 10 साल की अवधि के लिए 10 लाख रुपये का कवर लेता है, तो उसका वार्षिक मूल्यांकन 6,200 आता है। जबकि 4 (कुल सम एश्योर्ड 40 लाख) के परिवार के लिए एक ही 10 लाख का कवर लिया जाता है, तो प्रीमियम केवल 11,659 रुपये (और 6,200 ग 4) नहीं है। इस प्रकार यह उत्पाद एक ऐसे परिवार के लिए आदर्श है जो छोटी-मोटी प्रीमियम पर, गंभीर बीमारियों से खुद को सुरक्षित करना चाहता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad