आईसीआईएस ने गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड को किया ग्रीन प्रोसेस इनोवेशन अवार्ड से सम्मानित - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, December 18, 2018

आईसीआईएस ने गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड को किया ग्रीन प्रोसेस इनोवेशन अवार्ड से सम्मानित


Galaxy Surfactants Ltd. bags ICIS Innovation Awards for Best Process Innovation


मुंबई।  सबसे तेजी से बढ़ती स्पेशलिटी केमिकल कंपनियों में से एक गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड को हाल ही में आयोजित 15 वें आईसीआईएस इनोवेशन अवॉर्ड्स में ग्रीन प्रोसेस इनोवेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। आईसीआईएस दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल बाजार सूचना प्रदाता है।
गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड में डायरेक्टर ऑफ इनोवेशन डॉ निर्मल कोष्टि का मानना ​​है कि यदि कोई उत्पाद पर्यावरण के लिए अच्छा नहीं है, तो यह इसके आकर्षण को खो देता है। यह महत्वपूर्ण है कि प्रोडक्ट और इसे बनाने की प्रक्रिया पर्यावरण अनुकूल हो। यह रवैया ‘स्मार्ट केटालिस्ट‘ की खोज और फिर इसके आविष्कार के पीछे मुख्य तौर पर काम कर रहा था।
बेस्ट प्रोसेस इनोवेशन कैटेगरी में इस बार बडी संख्या में प्रविष्टियां आई थीं, लेकिन निर्णायकों ने एन-एसिल एमीनो एसिड सर्फेक्टेंट्स का उत्पादन करने के लिए अपनाई गई बेहतर और पर्यावरण अनुकूल प्रक्रिया के लिए गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड को पुरस्कार के लिए चुना।
इन हल्के एनियोनिक सर्फैक्टेंट्स का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल में उपयोगी व्यक्तिगत देखभाल संबंधी प्रोडक्ट्स में किया जाता है, जो सफाई और संवेदी लाभ प्रदान करते हैं। एमिनो एसिड सर्फेक्टेंट के निर्माण की प्रक्रिया में स्मार्ट केटालिस्ट को नियोजित करने की प्रक्रिया ग्रीन कैमिस्ट्री के सभी मानदंडों को पूरा करती है। चूंकि केटालिस्ट को सर्फेक्टेंट द्वारा प्रभावित किया जाता है, जो गैर-विषाक्त और बायोडिग्रेडेबल होता है, इसलिए पारंपरिक प्रक्रिया के विपरीत इंटरमीडियेट या एंड प्रोडक्ट से इसे अलग नहीं किया जा सकता। इसलिए इसे एमिनो एसिड सर्फेक्टेंट के पारंपरिक निर्माण की सभी समस्याओं का सामना करना होता है।
प्रोसेस इनोवेशन के लिए ग्लोबल अवार्ड हासिल करने पर टिप्पणी करते हुए गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर यू शेखर ने कहा, ‘‘पर्यावरण पर ध्यान देने और टिकाऊ तकनीकी विकास प्रदान करने के लिए सस्टेनबिलिटी गैलेक्सी की रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह ‘‘अच्छा करो, बेहतर करो‘‘ की हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता से मेल खाता है।‘‘
यह नवाचार एमिनो-एसिड आधारित सर्फेक्टेंट के सभी वर्गों पर लागू होता है और सामान्य रूप से अन्य एसिड क्लोराइड तक बढ़ाया जा सकता है जो कि कई प्रकार के रासायनिक उद्योगों के मध्यस्थ हैं।
डॉ कोष्टि का मानना ​​है कि नवाचार के माध्यम से नए वैल्यू क्रिएट करनेे की गैलेक्सी की मजबूत इच्छा ने इस कामयाबी को संभव बनाया है। विनिर्माण की प्रक्रिया स्मार्ट कैमिस्ट्री पर आधारित है, जिसमें सर्फेक्टेंट का उपयोग उसी सर्फेक्टेंट के प्रीकर्सर के सिंथेसिस को केटालाइज करने के लिए किया जाता है। यह ‘सर्फेक्टेंट केटालाइज सिंथेसिस ऑफ सर्फेक्टेंट्स‘ का मामला है, जो इसे क्लोज्ड-लूप निर्माण प्रक्रिया बनाता है।
अपनी बात समाप्त करते हुए  यू शेखर ने कहा, ‘‘हम एक ऐसा ईकोसिस्टम विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो नए उत्पादों या प्रक्रियाओं को बनाने और इनोवेशन के माध्यम से मूल्य जोड़ने के लिए परिवर्तनकारी विचारों का समर्थन करता है।‘‘

गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड के बारे में
1986 में गठित गैलेक्सी सर्फेक्टेंट्स लिमिटेड 200 से अधिक प्रोडक्ट ग्रेड के साथ परफॉर्मेंस सर्फेक्टेंट्स और स्पेशियलिटी केयर उत्पादों की अग्रणी निर्माता हैं। इन उत्पादों का उपयोग उपभोक्ता के घरों और व्यक्तिगत देखभाल में किया जाता है, जैसे बालों की देखभाल, मुंह की देखभाल, त्वचा देखभाल, सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, शैम्पू, लोशन, डिटर्जेंट, सफाई उत्पाद आदि।
यह एमएनसी, क्षेत्रीय और स्थानीय एफएमसीजी ब्रांडों के अग्रणी अनुभवी आपूर्तिकर्ता है। हमारे प्रमुख ग्राहकों में यूनिलीवर, रेकीट बेनकीसर, पी एंड जी, लॉरेल, हिमालय, कोलगेट पामोलिव, कैविनकेयर इत्यादि शामिल हैं। कंपनी के पास भारत (5), मिस्र (1) और यूएसए (1) में स्थित विनिर्माण सुविधाएं हैं।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad