म्यूचुअल फंड निवेश को नया आयाम दिया है एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, December 17, 2018

म्यूचुअल फंड निवेश को नया आयाम दिया है एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने


HDFC top 100 is one of the best mutual fund in mutual fund industry

जयपुर। एचडीएफसी टॉप 100 फंड, जैसा कि नाम बताता है, अच्छे बाजार पूंजीकरण वाली बड़ी कंपनियों या ब्लू-चिप स्टॉक के शेयरों में निवेश करता है। बड़ी और मजबूत कंपनियां इसकी सबसे बेहतरीन मिसाल हैं। यह कंपनियां अच्छी तरह से स्थापित व्यवसाय हैं। आम तौर पर, यह कंपनियां लंबे समय से परिचालन में हैं और बाजार के विभिन्न चक्रों में आने वाले उतार-चढ़ाव को संभालने में अच्छी तरह समर्थ हैं। अपने बड़े आकार के कारण, अर्थव्यवस्थाओं में उनका लाभ भी बड़ा ही होता है।
एचडीएफसी टॉप 100 फंड, 22 साल से अधिक के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ लार्ज केप श्रेणी में सबसे स्थापित फंड में से एक है। 22 वर्षों से अधिक के अपने सफर के दौरान फंड ने दीर्घकालिक अवधि में धन बनाने के अपने निवेश उद्देश्य को सफलतापूर्वक हासिल किया है। स्थापना के बाद से फंड ने एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स के 13.50 फीसदी रिटर्न की तुलना में लगभग 20 फीसदी का रिटर्न दिया है, संयुक्त वार्षिक वृद्धि दर के आधार पर देखा जाए तो फंड की शुरुआत के समय 10,000 रुपये का निवेश बढ़कर लगभग 5.58 लाख रुपए हो गया है जबकि तुलनात्मक रूप से एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स में यह 1.65 लाख रुपए होता है। ’
एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने निवेश के एक सतत दृष्टिकोण का पालन किया और अपनी स्थापना के बाद से ही बाजार के उतार-चढ़ाव को सफलतापूर्वक संभाला है। फंड हमेशा अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों में विविधतापूर्ण रहा है, नियंत्रित स्थिति में सक्रिय स्थिति का प्रबंधन करने में सफल रहा है और ऐसे करते हुए इसने जोखिम को कम किया है।
एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने समकक्ष समूह प्रदर्शन में अच्छा प्रदर्शन किया है और हमेशा मध्यम से दीर्घकालिक निवेश क्षितिज में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंड में रहा है। फंड ने वर्ष 2000 से 19 साल में 22 लाभांश घोषित किए हैं, यह औसतन लाभांश में 10 फीसदी से अधिक की यील्ड है। फंड की शुरुआत में 10,000 रुपए का एक मासिक एसआईपी निवेश ने 26.60 लाख रुपए का निवेश एकत्रित किया और 20 फीसदी रिटर्न के साथ यह 3.56 करोड़ रुपए का हो गया। ’
वर्तमान बाजार के दृष्टिकोण को देखते हुए फंड का अधिक जोर रिकवरी करने वाले क्षेत्रों जैसे कॉर्पोरेट बैंक और फाइनेंशियल, यूटिलिटी और एनर्जी पर है जबकि हाई पी/ई सेक्टर जैसे कंज्यूमर डिस्क्रेशनरी, कंज्यूमर स्टेपल आदि पर कम वजन दिया जा रहा है।
लार्ज-कैप फंड आदर्श रूप से किसी भी निवेशक के पोर्टफोलियो के मूल को थामे रखते हैं। एक परिसंपत्ति आवंटन परिप्रेक्ष्य से लार्ज-कैप फंड पोर्टफोलियो में स्थिरता का तत्व जोड़ते हैं। मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड, लगातार प्रदर्शन, पर्याप्त सेक्टर और स्टॉक विविधीकरण और एचडीएफसी टॉप 100 फंड के अनुभवी फंड मैनेजर को ध्यान में रखते हुए, यह फंड एक आदर्श निवेश विकल्प है और किसी भी निवेशक को अपने पोर्टफोलियो में इसे उचित हिस्सा देना चाहिए।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad