डीएमसीसी ने जीजेईपीसी के माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 21, 2018

डीएमसीसी ने जीजेईपीसी के माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए






जयपुर। डीएमसीसी (दुबई मल्टी कमोडिटीज सेंटर) की एक सहायक कंपनी दुबई डायमंड एक्सचेंज (डीडीई) ने माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म में शामिल होने के लिए आज जेम और ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) के साथ एक सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर डीएमसीसी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन और डीडीई के चेयरमैन श्री अहमद बिन सुलायेम और जीजेईपीसी के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल भी मौजूद रहे।
यह समझौता हीरे, सोने और जवाहरात में व्यापार करने वाले डीएमसीसी सदस्यों को माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म में शामिल होने के लिए सक्षम बनाता है। जीजेईपीसी, भारत डायमंड बोर्स और एंटवर्प वर्ल्ड डायमंड काउंसिल के बाद माईकेवाईसीबैंक में शामिल होने वाला डीएमसीसी चौथा कारोबारी निकाय होगा।
रत्न और आभूषण (जी एंड जे) उद्योग (सोने, हीरे, कीमती पत्थरों और आभूषण समेत) के लिए एक   केंद्रीकृत वैश्विक मंच प्रदान के लिहाज से माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म को जीजेईपीसी की स्वतंत्र सहायक इकाई जी एंड जे केवाईसी इनफॉर्मेशन सेंटर ने लॉन्च किया था। इस प्लेटफॉर्म पर वे अपनी केवाईसी सूचनाओं को साझा करते हैं ताकि उन्हें अपने संबंधित देशों के एंटी-मनी लॉंडरिंग एएमएल कानूनों के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने में सक्षम बनाया जा सके।
माईकेवाईसीबैंक के साथ इस एमओयू के बारे में जानकारी देते हुए डीएमसीसी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन और डीडीई के चेयरमैन  अहमद बिन सुलायेम ने कहा, ‘‘एक अग्रणी ग्लोबल डायमंड हब के रूप में दुबई डायमंड एक्सचेंज और डीएमसीसी को माईकेवाईसीबैंक का एक हिस्सा बनने पर गर्व है। इस तरह अब हमारे सदस्य भी इस प्लेटफॉर्म में शामिल हो सकेंगे और कारोबार संबंधी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।‘‘
सदस्य आसानी के साथ अपने केवाईसी डेटा व्यापार कनेक्शन के साथ-साथ बैंकों और अन्य वित्तीय मध्यस्थों के बीच साझा कर सकते हैं। एफएटीएफ दिशानिर्देशों के तहत, जी एंड जे उद्योग की कंपनियों से उनके सभी प्रतिपक्षियों के बारे में सावधानी बरतने की उम्मीद है।
जीजेईपीसी के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि डीएमसीसी और दुबई डायमंड एक्सचेंज ने माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म का हिस्सा बनने का फैसला किया है। संयुक्त अरब अमीरात भारत के लिए सोना, हीरे, आभूषण और जवाहरात उद्योग का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है। प्लेटफॉर्म पर डीएमसीसी पंजीकृत कंपनियों को शामिल करने से हम लंबे समय तक हमारे उद्योग बैंकरों की चिंताओं को दूर करने और देशों के बीच व्यापार का समर्थन करने में समर्थ होंगे। माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म को केवाईसी के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त हो गई है।‘‘
2,200 से अधिक कंपनियां माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म में शामिल हो गई हैं और उन्होंने ‘अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी)‘ अनुपालन प्रक्रिया पूरी कर ली है। प्लेटफॉर्म में शामिल होने वाले सिर्फ जी एंड जे उद्योग निकाय के सदस्यों को पंजीकरण करने की अनुमति है। प्लेटफार्म सदस्यों को उनकी अनुपालन लागत को कम करने में मदद करता है, साथ ही व्यापार में पारदर्शिता में सुधार करता है, खासतौर पर वित्तीय संस्थानों और सरकारों के लिए। माईकेवाईसीबैंक प्लेटफॉर्म जनवरी 2019 से अपने मंच पर डीएमसीसी पंजीकृत कंपनियों को ऑनबोर्ड करना शुरू कर देगा।
दुबई डायमंड एक्सचेंज (डीडीई) के बारे में
डीडीई एक डीएमसीसी मंच है और अलमास टॉवर में स्थित एक अग्रणी हीरा केंद्र है। खरीदारों से विक्रेताओं तक सेवा प्रदाताओं तक - बुनियादी ढांचे और बाजार के मामले में उद्योग की हर चीज एक सुरक्षित वातावरण में एक छत के नीचे उपलब्ध हैः वॉल्टिंग, बॉयलिंग, सर्टिफिकेशन, परिवहन और लॉजिस्टिक्स सेवाएं और किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम।
डीएमसीसी के बारे में
दुबई में मुख्यालय वाला यह दुनिया का सबसे इंटरकनेक्टेड फ्री जोन है, और वस्तुओं के लिए अग्रणी व्यापार और उद्यम केंद्र है। चाहे जुमेराह लेक्स टावर्स और बहुत अधिक अनुमानित अपटाउन दुबई जैसे विश्व स्तरीय संपत्ति के साथ वाइब्रेंट नेबरहुड विकसित करना या उच्च प्रदर्शन वाली व्यापार सेवाएं प्रदान करना, डीएमसीसी अपने गतिशील समुदाय को जीने, काम करने और बढ़ने संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। व्यापार के लिए बनाए गए डीएमसीसी को वैश्विक व्यापार के लिए दुबई की स्थिति को कायम रखने और भविष्य में भी लंबे समय तक इसे बनाए रखने और आगे बढ़ाने पर गर्व है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad