टाटा पॉवर गुजरात में 100 मेगा वाट की सौर परियोजना विकसित करेगा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 31, 2019

टाटा पॉवर गुजरात में 100 मेगा वाट की सौर परियोजना विकसित करेगा

       

Tata Power to develop 100 MW Solar Project in Gujarat


राष्ट्रीय। विद्युत कंपनी टाटा पॉवर ने घोषणा की है कि कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी टाटा पॉवर रीन्यूवेबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) को गुजरात के रघनेसदा सोलर पार्क में 100 मेगा वाट की सौर परियोजना के विकास के लिये 28 मई 2019 को गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) से लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) मिला है।

ऊर्जा की आपूर्ति जीयूवीएनएल को एक पॉवर पर्चेस एग्रीमेंट (पीपीए) के अंतर्गत की जाएगी, जो निर्धारित वाणिज्यिक परिचालन तिथि से 25 वर्ष तक के लिये वैध होगा। कंपनी को यह कार्य मार्च 2019 में जीयूवीएनएल द्वारा घोषित एक बोली में मिला है। परियोजना की शुरूआत पीपीए के निष्पादन की तिथि से 15 माह के भीतर होगी।

इस उपलब्धि पर चर्चा करते हुये टाटा पॉवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा, ‘‘यह घोषणा करते हुए हम गौरवान्वित हैं कि हमें गुजरात में 100 मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट मिला है और इस अवसर के लिये हम गुजरात सरकार तथा जीयूवीएनएल के अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं। हमारा देश सौर ऊर्जा उत्पत्ति के माध्यम से स्वच्छ और हरित ऊर्जा के लिये प्रतिबद्ध है और इस प्रतिबद्धता में योगदान देते हुए हम प्रसन्न हैं।’’

आशीष खन्ना, प्रेसिडेन्ट-रीन्यूवेबल्स, टाटा पॉवर ने कहा, ‘‘इस उपलब्धि के साथ हम नवीकरण योग्य ऊर्जा, इंजिनियरिंग एवं निष्पादन क्षमताओं पर अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखेंगे। हम चाहते हैं कि टाटा पॉवर की कुल उत्पादन क्षमता का 35-40 प्रतिशत ऊर्जा के स्वच्छ स्रोतों से हो और इस दिशा में यह उपलब्धि एक महत्वपूर्ण चरण है। हम अपनी क्षमताओं को बढ़ाना, अपेक्षाओं पर खरा उतरना और उच्च मापदंड निर्मित करना जारी रखेंगे।’’

इस उपलब्धि के साथ टीपीआरईएल की क्रियान्वयन क्षमता 500 मेगावाट हो जाएगी, जो 2268 मेगावाट की परिचालन क्षमता से जुड़ेगी। यह संयंत्र प्रतिवर्ष 250 एमयू ऊर्जा का उत्पादन करेगा और वार्षिक आधार पर लगभग 250 मिलियन कि.ग्रा. CO2 कम करेगा।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad