आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ’इंस्टाबिज’ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 17, 2019

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ’इंस्टाबिज’


 ICICI Bank launches 'InstaBIZ', India's first most comprehensive digital banking platform for MSMEs


एमएसएमई के लिए भारत का पहला सबसे व्यापक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म 


मुंबई। आईसीआईसीआई बैंक ने एमएसएमई और सेल्फ-एम्प्लॉयड ग्राहकों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए एक नए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च की घोषणा की, ताकि वे अपने व्यवसाय से जुड़े बैंकिंग लेनदेन को डिजिटल और तुरंत कर सकें। ‘इंस्टाबिज’ नामक यह ऐप यूजर्स को अपने मोबाइल फोन या इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर डिजिटल और सुरक्षित तरीके से 115 से अधिक उत्पादों और सेवाओं का लाभ उठाने का अवसर देता है। इसकी सेवाओं में से कई उद्योग अपनी तरह की पहली सेवाएं हैं और इस ऐप के जरिए तत्काल रूप से उपलब्ध हैं। इसके साथ, एमएसएमई के लिए यह ऐप सुविधा और उत्पादकता का भी विस्तार करता है, क्योंकि वे बैंक शाखा में आए बिना अपने बैंकिंग लेनदेन को जहां हैं, वहीं से कर सकते हैं।
व्यवसायों के लिए यह अपनी तरह का पहला व्यापक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म उन्हें पूरी तरह से डिजिटल रूप से सेवाओं की एक श्रेणी की सुविधा का अनुभव करने में सक्षम बनाता है, इसमें तत्काल ओवरड्राफ्ट सुविधा और व्यापार ऋण, तेज और आसान रिटेल कलेक्शन और कई डिजिटल मोड के माध्यम से धन का भुगतान, बड़े पैमाने पर सभी निर्यात-आयात लेनदेन आरंभ करने के लिए विशेष उपाय जैसे रेमिटेंस, लैटर्स ऑफ क्रेडिट आदि शामिल है। इसके अलावा, यह पहला डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है, जो कर भुगतान के ई-चालान नंबर का उपयोग करके मोबाइल ऐप से जीएसटी के त्वरित भुगतान को सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, वे इंस्टेंट मैरिन बीमा पॉलिसी प्राप्त कर सकते हैं जो कि उद्योग में अपनी तरह की पहली सेवा है, सर्विस रिक्वेस्ट बढ़ाने से लेकर आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए प्रमोशन कैम्पेन तक, सब कुछ इस डिजिटल मंच पर संभव है।
एमएसएमई, जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं, वे भी ’इंस्टाबिज’ को डाउनलोड कर सकते हैं और समान सुविधा का आनंद ले सकते हैं। अपने बैंक विवरण और केवाईसी विवरण अपलोड करके केवल 10 लाख रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का तुरंत अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं। वे एक चालू खाते के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और इसके खाता नंबर को अनुकूलित कर सकते हैं, जो तुरंत प्रदर्शित होता है।
डिजिटलीकरण की उपरोक्त खूबियों के साथ ’इंस्टाबिज’ देश में सबसे व्यापक और एकमात्र डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो सेल्फ-एम्प्लॉयमेंट सेगमेंट और एमएसएमई के लिए वैश्विक स्तर पर, जो ’एक सिंगल प्लेस’ पर व्यापक समाधान का एक गुलदस्ता प्रदान करता है।
इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए  पंकज गाडगिल, हेड - सेल्फ एम्प्लॉयड सेगमेंट, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘भारत में एमएसएमई और स्वरोजगार वाले क्षेत्र में सबसे बड़ा कार्यबल है और यह हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। हम मानते हैं कि ‘व्यापार करने में आसानी’ और ‘डिजिटलीकरण’ एमएसएमई व्यवसायों की वृद्धि के लिए प्रमुख पैरामीटर हैं। इस प्रयास के लिए, हमने मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के रूप में उपलब्ध एमएसएमई के लिए देश का पहला डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘इंस्टाबीज’ लॉन्च किया है।
लेनदेन की डिजिटलीकरण आवश्यकताओं में लंबे और व्यापक शोध का एक परिणाम ’इंस्टाबिज’ आज देश में बैंकों के बीच उपलब्ध सबसे व्यापक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। यह एक एकल डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में 115 सेवाओं के साथ, एमएसएमई और उद्यमियों को लगभग सभी व्यवसाय-बैंकिंग लेनदेन को डिजिटल रूप से करने का आअवसर देता है। यह लेनदेन के लिए ब्रांच जाने की जरूरत को खत्म करके उनके लिए अभूतपूर्व सुविधा लाता है; प्री-अप्रूव्ड कस्टमर की तत्काल ओडीएस तक पहुंच प्रदान करना; त्वरित कर-भुगतान, आवक प्रेषण, सीमा पार बिल की शुरुआत करना, एलसी और बैंक गारंटी सहित और भी कई सुविधाएं। हमारा मानना है कि यह-ऑल-इन-वन डिजिटल प्लेटफॉर्म सेवा एमएसएमई को आसान बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगी, जो कागज-आधारित प्रक्रियाओं से उन्हें मुक्त करते हुए समग्र उत्पादकता और दक्षता में सुधार करके व्यापार विकास को बढ़ावा देगी।’
इंस्टाबिज डिजिटल प्लेटफॉर्म की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैंः
वन व्यू डैशबोर्ड और बैंक खाते का स्वतः सामंजस्यः ऐप एमएसएमई को बिक्री का पूरा अवलोकन, नकद उपलब्ध, बिलों का भुगतान, इनवॉइस इस तरह सुविधाजनक और समय पर व्यावसायिक निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। वे जोहो द्वारा संचालित ‘ऑटो रिकॉन्सिलिएशन’ सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं। यह एमएसएमई को प्लेटफॉर्म से ही चालान जुटाने, भुगतान करने, कलेक्शन करने और तत्काल सामंजस्य की दक्षता का आनंद लेने में सक्षम बनाता है।
कई कर्मचारियों तक रोल आधारित पहुंचः ‘इंस्टाबिज’,एमएसएमई के काम की आवश्यकताओं के आधार पर वित्तीय लेनदेन की सीमा के साथ कई कर्मचारियों तक रोल-आधारित पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है। यह विशिष्ट लेनदेन को अंजाम देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म से व्यवसाय की पूरी टीम को सुविधाजनक और सुरक्षित रूप से लाभान्वित करने में सक्षम बनाता है।
नेटवर्किंग और प्रमोशनल कैम्पेनः व्यवसाय इन-बिल्ट नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी वृद्धि को बढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन व्यापार नेटवर्किंग मंच, विशेष रूप से छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमों के लिए तैयार किया गया है, जिसका उद्देश्य उद्यमियों को प्रासंगिक व्यावसायिक अवसरों से जोड़ना है और यह ग्लोबललिंकर द्वारा संचालित है। वे इंस्टाबिज प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रचार कैम्पेन भी चला सकते हैं और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को उनके प्रचार के लिए सूचनाएं भेज सकते हैं।
कोई भी एमएसएमई, गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकता है। यह जल्द ही एपल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध होगा। कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफार्म में प्रवेश करके इंटरनेट बैंकिंग पर भी इंस्टाबिज का उपयोग किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad