आर्बिट्राज फंड्स के साथ अल्पकालिक अस्थिरता का करें मुकाबला - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 17, 2019

आर्बिट्राज फंड्स के साथ अल्पकालिक अस्थिरता का करें मुकाबला





बाजार में उच्च अस्थिरता के कारण निवेशकों ने आर्बिट्राज श्रेणी के फंड्स में नए सिरे से दिलचस्पी दिखाई है। कम जोखिम, समय-समय पर होने वाली आय और कर टैक्स आर्बिट्राज के साथ पूंजीगत लक्ष्य के लिए निवेशक अपनी अल्पकालिक अधिशेष राशि को आर्बिट्राज फंड्स में निवेश करते हैं। पूरी तरह से इक्विटी पोर्टफोलियो रखने वाले निवेशक भी अब बेहतर आर्बिट्राज फंड्स की ओर देखते हैं, ताकि किसी भी दिशात्मक इक्विटी कॉल के जोखिम से दूर रहा जा सके।
यूटीआई आर्बिट्राज फंड आर्बिट्राज फंडों की शुरुआती पीढ़ी में से एक है, जिसे 2006 में लॉन्च किया गया था और अब विभिन्न बाजार चक्रों में इसने 13 साल का ट्रैक रिकॉर्ड कायम कर लिया है। इस फंड ने अपने रेग्यूलर ग्रोथ ऑप्शन के तहत मासिक लाभांश का भुगतान करने के अलावा अच्छा प्रदर्शन किया है। इस फंड ने अपने रेग्यूलर ग्रोथ ऑप्शन के तहत 6 महीने के लिए औसतन 6.51 प्रतिशत (रोलिंग रिटर्न) प्रतिदिन का रिटर्न दिया है (डेटा अवधिः अगस्त 2014 से अगस्त 2019)। इसी अवधि के दौरान फंड ने 4.95 प्रतिशत (न्यूनतम) से 9.37 प्रतिशत (अधिकतम) की सीमा में 6 महीने तक दैनिक रिटर्न दिया है, और इस दौरान किसी प्रकार का नकारात्मक रिटर्न नहीं रहा। कंपाउंडेड एनुअल ग्रोथ के आधार पर फंड ने अपने रेग्युलर प्लान के तहत 6.15 प्रतिशत से अधिक और डायरेक्ट प्लान के तहत 1/3/5 वर्ष के आधार पर 6.70 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है (अगस्त 2019 तक के आंकड़े)।
इक्विटी ओरिएंटेड होने पर फंड को अन्य डेट इनवेस्टमेंट एवेन्यू की तुलना में कुछ टैक्स आर्बिट्रेज (कैपिटल गेन्स टैक्स और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन के संबंध में) मिलता है। फंड का मंथली डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन का एक उचित ट्रैक रिकॉर्ड है। लाभांश के रूप में समय-समय पर होने वाली आय निवेशकों को समग्र रूप से अपने वित्त की योजना बनाने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त एनएवी में होने वाली बढोतरी फंड के समग्र रिटर्न में जुड़ती है।
बाजार के मौजूदा माहौल में, जहां क्रेडिट इश्यू और मार्केट वोलेटिलिटी के कारण ज्यादा जोखिम है, वहीं आर्बिट्राज फंड्स शॉर्ट टर्म पार्किंग के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित निवेश एवेन्यू प्रदान कर सकते हैं। पूरी तरह से इक्विटी आधारित पोर्टफोलियो निवेशक के लिए चिंता का विषय बन सकता है, ऐसी सूरत में आर्बिट्राज फंड्स उन्हें बेहतर रिटर्न दिला सकते हैं। जहां तक डेट की बात है, फंड मैनेजर 175-200 दिनों की कम अवधि के साथ गुणवत्ता वाले डेट इंस्ट्रूमेंट्स (जैसे ।।। ए ।1़़) पर ध्यान केंद्रित करता है।
अपने बेहतर ट्रेक रिकॉर्ड को देखते हुए यूटीआई आर्बिट्राज फंड एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है। उल्लेखनीय यह भी है कि फंड आकार में काफी बड़ा हो गया है यानी अगस्त 2018 में इसका एयूएम 1170 करोड़ रुपए था, जो 5 सितंबर 2019 को 2400 करोड़ रुपए हो गया था।







No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad