आईआईएम उदयपुर में छात्रों के बीच पारस्परिक सम्मान और समावेश को बढ़ावा देने के लिए इंटरएक्टिव सत्र - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, September 11, 2019

आईआईएम उदयपुर में छात्रों के बीच पारस्परिक सम्मान और समावेश को बढ़ावा देने के लिए इंटरएक्टिव सत्र






Interactive Session to promote Mutual Respect and Inclusion among Students at IIM Udaipur

उदयपुर। आई आई एम उदयपुर ने मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी, नाज़ जोशी, के साथ छात्र समुदाय का एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया। वह एक ट्रांसजेंडर महिला है, एक एक्टिविस्ट, एक सिंगल मदर, जिसने साल 2017, 2018 और 2019 में लगातार तीसरी बार रिकॉर्ड ब्यूटी पेजेंट, मिस वर्ल्ड डाइवर्सिटी का खिताब जीता है। आईआईएम उदयपुर के भविष्य के व्यापार जगत के लीडर्स में तीसरा लिंग, नाज़ जोशी ने अपने अनुभव और संघर्ष को साझा किया। ध्यान देने योग्य यह है कि आपसी सम्मान और समावेश आईआईएम उदयपुर के मूल मूल्यों के रूप में माने जाते हैं जो इस बातचीत के उद्देश्यों के अनुरूप हैं। छात्र समुदाय द्वारा इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया था, जिसमें 75 अतिथि शामिल थे, जिसमें निदेशक, संकाय और छात्र शामिल थे।
अपने संघर्ष में एक ट्रांसजेंडर महिला होने के बारे में चर्चा करते हुए, उन्होंने अपनी यात्रा के बारे में जानकारी दी जहां उन्हें 7 साल की उम्र में अपने माता-पिता द्वारा छोड़ दिया गया था, 11 साल की उम्र में बलात्कार किया गया था, जिसके बाद उन्होंने आईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में पीजीडीबीए किया। वह निफ्ट जैसे संस्थान से फैशन सीखने भी गईं और अपने पेशेवर करियर में उन्होंने कई बार बुरा बर्ताव सहन किया। उन्होंने आईआईएम उदयपुर के भावी लीडर्स से एलजीबीटीक्यूआई समुदाय को उनकी प्रतिभा के आधार पर शामिल करने पर विचार करने का आग्रह किया और कुछ नहीं।
उन्होंने इस बारे में बात की कि दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों में धारा 377 का परिवर्तन कैसे लाया गया है, लेकिन अभी भी राजस्थान जैसे राज्यों में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिखा है। उन्होंने उदाहरणों का भी उल्लेख किया कि धारा 377 को कैसे पोस्ट किया गया, मीडिया समुदाय को अपनी आवाज उठाने में मदद कर रहा है।
वह कहती है कि, “रामायण, महाभारत और कुछ पुराने धर्मग्रंथों से इसका पर्याप्त प्रमाण मिल सकता है। ब्रिटिशर्स आए और धारा 377 लाए, लेकिन धारा 377 को खत्म करने में हमें 70 साल लग गए। ‘‘उन्होंने यह भी कहा कि,‘‘ ट्रांसजेंडर के लिए सफल होना बहुत जरूरी है क्योंकि तभी लोग उन्हें स्वीकार करेंगे और उनका सम्मान करेंगे। ‘‘


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad