आईसीआईसीआई बैंक ने राजस्थान में इस साल खोली 31 नई शाखाएं - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, November 6, 2019

आईसीआईसीआई बैंक ने राजस्थान में इस साल खोली 31 नई शाखाएं

                                               
                   
  ICICI Bank opens 31 branches in Rajasthan


जयपुर। आईसीआईसीआई बैंक ने  घोषणा की कि उसने इस वित्तीय वर्ष में 31 नई शाखाओं को जोड़कर राजस्थान में अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया है। यह बैंक की राष्ट्रव्यापी शाखा विस्तार पहल का हिस्सा है। वित्तीय वर्ष 20 में बैंक का लक्ष्य देश भर में 450 नई शाखाएं खोलना है, जिनमें से 385 पहले ही खोली जा चुकी हैं।
राज्य में इन नई शाखाओं में से 10 ऐसे गांवों में हैं, जो अब तक बैंकिंग सुविधाओं से वंचित रहे हैं, जैसे अलवर में मुंडावरा, सोलकिया ताला, नंदवान, तनावडा और जयपुर में बिशनगढ़। अन्य शाखाएं जयपुर, उदयपुर और बीकानेर जैसे स्थानों में खोली गई हैं। राज्य में विस्तार के परिणामस्वरूप अब बैंक का 486 शाखाओं का शाखा नेटवर्क और विस्तार काउंटरों के साथ-साथ 730 से अधिक एटीएम हैं।
आईसीआईसीआई बैंक के पास अब देश भर में 5260 से अधिक शाखाओं का एक विस्तृत रिटेल नेटवर्क है। बैंक की शाखाएं अब लद्दाख से लेकर तमिलनाडु के नागरकोइल तक, गुजरात के नलिया से मिजोरम के आइजोल तक के स्थानों को कवर करती है। देश में वित्तीय समावेशन की सुविधा के लिए लगभग आधी शाखाएं ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में हैं।
आईसीआईसीआई बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि रिटेल बैंकिंग के लिए एक विस्तृत शाखा नेटवर्क महत्वपूर्ण है। यह उन्हें उत्पादों और प्रसादों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा देकर ग्राहक के साथ संबंधों को गहरा बनाने में मदद करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि शाखाएं सभी प्रकार की बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए ग्राहकों को परामर्श और मार्गदर्शन प्रदान करती हैं, जिनमें बंधक, व्यवसाय बैंकिंग, अन्य ऋण और निवेश शामिल हैं। हमारी रणनीति शाखाएं स्थापित करना है जहां भी व्यावसायिक गतिविधि उभरती है। इस रणनीति के अनुरूप, हमने राज्य भर में 31 शाखाएं स्थापित करके, प्रमुख शहरों से लेकर उभरते हुए स्थानों और यहां तक कि गाँवों तक में अपने शाखा नेटवर्क का विस्तार किया है। यह हमारे देशव्यापी विस्तार का एक हिस्सा है, जो कि इस वित्तीय वर्ष में लगभग 450 शाखाएं स्थापित करना है, ऐसी हर उस जगह पर जहां आर्थिक गतिविधियां उभर हो रही हैं। इनमें से, हमने 385 शाखाएं पहले ही स्थापित कर ली हैं।‘‘

‘‘पिछले कुछ वर्षों में, हमने देखा है कि शाखाओं में व्यवसाय की प्रकृति विकसित हुई है। ग्राहक अब जटिल लेनदेन, ऋण और निवेश के लिए शाखाओं से सलाह और मार्गदर्शन लेना चाहते हैं। सरल लेनदेन के लिए, वे इसे इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसे डिजिटल चैनलों पर करना पसंद करते हैं। हमारी नई शाखाओं को भी इन विकसित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया गया है। वे एक समकालीन लुक देते हैं और अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं। कई शाखाओं में 24ग7 ‘ई-लॉबी’ शुरू करके डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है, लेन-देन के लिए सीमांकित रिक्त स्थान के साथ ग्राहक नेविगेशन को आसान बनाने केे साथ-साथ ऋण और निवेश के लिए विशिष्ट जुड़ाव ‘पॉड्स’ के साथ कस्टमर एंगेजमेंट के स्तर को बढ़ाता है।‘‘
ज्यादातर शाखाएं सोमवार से शनिवार तक सुबह 9ः30 से दोपहर 4ः30 बजे तक खुली रहती हैं और कुछ शाखाओं में तो रात 8 बजे तक कामकाज संचालित किया जाता है। यह एनआरआई सेवाओं के साथ जमा, बचत और चालू खातों, होम लोन, संपत्ति के खिलाफ ऋण, ज्वैलरी लोन, ऑटो लोन, व्यक्तिगत ऋण और लॉकर की व्यापक सुविधाएं प्रदान करती हैं। नए स्थानों पर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की शाखाओं में एग्री प्रोडक्ट्स, ज्वैल लोन, केसीसी और सेल्फ हैल्प ग्रुप लेंडिंग की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
बैंक अपनी शाखाओं में टैक्नोलॉजी से संचालित होने वाले नवाचारों की भी पेशकश करता है। इस सूची में शामिल हैंः
टच बैंकिंग शाखाएंः बैंक पूरी तरह से स्वचालित और डिजिटल शाखाएं शुरू करने वाला पहला बैंक रहा है, जो सभी दिनों में 24x7 उपलब्ध हैं। राजस्थान में जयपुर में ऐसी 1 शाखा कार्यरत है।
 इंस्टा बैंकिंग का स्वयं-सेवा कियोस्कः यह बैंकिंग उद्योग में अपनी तरह का, रणनीतिक सेल्फ-सर्विसिंग कियॉस्क है। यह बैंक के ग्राहकों को एक बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। ये टच स्क्रीन कियोस्क पैन ट्रांजैक्शन, ईमेल अपडेट, अकाउंट पोर्टेबिलिटी, डेबिट कार्ड के री-इश्यू, बैंक स्टेटमेंट जेनरेट करने, बैलेंस इंक्वायरी, ट्रांसफर फंड, एनईएफटी-आईएमपीएस सहित 55 ट्रांजेक्शंस तक त्वरित पहुंच की अनुमति देते हैं। बैंक की शाखाओं में ऐसे 80 कियोस्क का एक मजबूत नेटवर्क है।
नकद जमा और निकासी की मशीनः ग्राहकों को तुरंत सेवा देने के लिए बैंक के प्रयास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, ये कियोस्क खाताधारकों या उनके प्रतिनिधियों को तत्काल खाता क्रेडिट के साथ पूरी तरह से स्वचालित तरीके से आईसीआईसीआई बैंक खाते में नकदी जमा करने में सक्षम बनाते हैं, जिससे सुविधा भी मिलती है और संचालन में आसानी भी होती है। यह टेलर काउंटर पर पे-इन-स्लिप और मैनुअल कैश डिपॉजिट भरने के एवज में है। इन मशीनों को रिसाइकलर के रूप में भी जाना जाता है, जमा की गई नकदी को स्वयं मशीनों के भीतर निकासी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रकार नकदी प्रवाह को स्वचालित रूप से अनुकूलित किया जाता है। हमने ग्राहकों की सुविधा के लिए 110 ऐसी मशीनें लगाई हैं।
इंस्टा बैंकिंग (आईमोबाइल में उपलब्ध)ः इसका उद्देश्य बैंक शाखा में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले लेनदेन के लिए भौतिक कागजी चालान भरने में लगने वाले समय को कम करना है। इस ऐप का उपयोग करके, ग्राहक शाखा में आने से पहले कभी भी, कहीं भी अपने वांछित लेनदेन की पूर्व-प्रक्रिया कर सकते हैं और अपना बहुमूल्य समय बचा सकते हैं। शााखाओं में 65 फीसदी से अधिक वित्तीय लेनदेन इंस्टा बैंकिंग के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं की प्री-स्टेजिंग का उपयोग करके किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad