भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के तीन दिवसीय 47 वें राष्ट्रीय सम्मेलन की जयपुर में शुरुआत - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 15, 2019

भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के तीन दिवसीय 47 वें राष्ट्रीय सम्मेलन की जयपुर में शुरुआत





जयपुर। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान की ओर से गुरुवार को तीन दिवसीय 47 वें राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत हुई। जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुए इस तीन दिवसीय आयोजन में देशभर से आए कंपनी सचिवों ने हिस्सा लिया। 

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर जयपुर सांसद रामचरण वोहरा ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने जहां आए सभी कंपनी सचिवों को स्वागत किया। वहीं अपने उदबोधन भाषण में कार्यक्रम की थीम ' 'एम्पावरिंग न्यू इंडिया-रिफॉर्म,  परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म के जरिए देशहित में योगदान देने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि एक प्रोफेशनल को भी समाज में स्वच्छता और सुन्दरता बनाए रखना चाहिए, क्योंकि न्यू इंडिया में हम सभी के स्वच्छ आचरण का भी काफी बड़ा महत्व है। उन्होंने आगे कहा कि एक प्रोफेशनल के लिए जरूरी है कि वो तथ्यों का सही आंकलन करें, ताकि समाजहित और देशहित सर्वोपरि बन सकें। 

कार्यक्रम में कंपनी सचिव संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीएस रंजीत पाण्डेय जी भी मौजूद थे। उन्होंने कार्यक्रम में आईसीएसआई के 'विजन 2022 को सदस्यों के सम्मुख रखा। रंजीत पाण्डेय ने कहा कि हम लगातार कोशिश कर रहे हैं कि कंपनी सचिव जहां प्रोफेशनल तौर पर मजबूत हो, वहीं टेक्नोलॉजी के जरिए भी उन्हें एम्पॉवर बनाया जाए। आगामी वर्षो में कंपनी सचिवों के लिए नए रास्ते भी खुलने जा रहे हैं, ऐसे में इंस्टीट्यूट यह प्रयास कर रहा है कि एक प्रोफेशनल के तौर पर उन्हें नय क्षेत्र जैसे जीएसटी, इन्सॉल्वेंसी और फारेंसिक ऑडिट के लिए भी तैयार किया जाए। 

गुलाबीनगरी में हो रहे इस राष्ट्रीय सम्मेलन में आज हम कुछ नए इनेशिएिटिव की शुरुआत भी कर रहे हैं। आज इस आयोजन में विद्यार्थी और मेंबर्स के लिए इंस्टीट्यूट की ओर से आईसीएसआई प्लेसमेंट पोर्टल को लॉन्च किया जा रहा है। वहीं कार्यक्रम से ही आईसीएसआई के  ऑर्बिटिबेशन और फॉरेंसिक ऑडिट के नए नए सर्टिफिकेशन कोर्स की शुरुआत भी की जा रही है। इससे पहले भी 2019 में इंस्टीट्यूट लगातार ऐसे प्रयास कर चुकी है, जिससे विद्यार्थियों और सदस्यों को लाभ मिल सकें। इसमें  यूनिक आईडेंटिटी नंबर (यूडीआईएन) और आईसीएसआईएन नंबर, कोड ऑफ कडेक्ट, प्रोटोकॉल गाइडलाइन 2019 और ऑटोमेशन से जुड़ाव जैसी कई इनेशिएटिव शामिल है। 

कार्यक्रम के दौरान जयपुर चैप्टर प्रेसीडेंट राहुल शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में 1800 रजिस्ट्रेशन हुए है। साथ ही यहां देशभर से आए कंपनी सचिव हिस्सा ले रहे हैं। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में जहां इंटेरिक्टव सेशन के जरिए स्टार्टअप, आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग, न्यू एरिया ऑफ सीएस  जैसे विषयों पर चर्चा होगी। वहीं शाम को सांस्कृतिक झलकियां भी देखने को मिलेगी।

कार्यक्रम में इस दौरान आईसीएसआई के  सीएस आशीष गर्ग, वाइस- प्रेसिडेंट, सीएस मनीष गुप्ता (काउंसिल सदस्य आईसीएसआई और 47वें राष्ट्रीय अधिवेशन की आयोजन उ -समिति के अध्यक्ष) और सीएस एन. सी.एस चावला (काउंसिल सदस्य आईसीएसआई और 47वें राष्ट्रीय अधिवेशन की आयोजन उप -समिति के सह-अध्यक्ष), सीएस अशोक कुमार दीक्षित, कार्यवाहक सचिव, आईसीएसआई और सीएस राहुल शर्मा (जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष और कार्यक्रम समन्वयक) भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad