टाटा मोटर्स ने पुणे में एडवांस्‍ड पावर सिस्टम इंजीनियरिंग टेक सेंटर का शुभारंभ किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, November 14, 2019

टाटा मोटर्स ने पुणे में एडवांस्‍ड पावर सिस्टम इंजीनियरिंग टेक सेंटर का शुभारंभ किया


 Tata Motors inaugurates Advance Power Systems Engineering Tech Center in Pune



पुणे, टाटा मोटर्स लिमिटेड ने  इंजीनियरिंग रिसर्च सेंटर (ERC), पुणे, (भारत) में अपने अत्याधुनिक "एडवांस्‍ड पावर सिस्टम इंजीनियरिंग टेक सेंटर" का शुभारंभ किया। यह आधुनिक टेक सेंटर अपने सभी उत्पादों के लिए, इंजीनियरिंग,जांच और विकास के लिए सभी प्रकार के उच्चस्तरीय पावरट्रेन सोल्युशन्स उपलब्ध कराएगा,जिससे सभी PV, CV और EV व्यवसायों में सामंजस्य स्‍थापित होगा। यह नई विश्व स्तरीय सुविधा मुख्य रूप से BS6 (चरण 1 और 2),रियल ड्राइविंग एमिशन्स (RDE), कैफ़े II, हायब्रिडस,इलेक्ट्रिफिकेशन और BS7 के विकास पर केंद्रित होगी।
इस अवसर पर  टाटा मोटर्स लिमिटेड के सीईओ और एमडी  गुएंटर बश्चेक  ने कहा , टाटा मोटर्स में हम हमेशा अपने उत्‍पाद विकास एवं इंजीनियरिंग क्षमताओं में रणनीतिक निवेश कर भविष्‍य के लिए लगातार तैयारी करते रहे हैं। मुझे इस बात की ख़ुशी है कि हमारा नया "एडवांस्‍ड पावर सिस्टम इंजीनियरिंग टेक सेंटर पुणे में लाइव हो गया है जिसे 15 महीने के रिकॉर्ड समय में स्‍थापित किया गया है। यह सुविधा हमारे ICE और इलेक्ट्रिक के विशाल उत्पाद पोर्टफोलियो के लिए उच्च स्तरीय पावरट्रेन सोल्युशन्स विकसित करने का हब बनेगी। यह तकनीकी केंद्र हमारे ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्‍हें स्‍वच्‍छ, स्‍थायीपूर्ण तकनीकों की व्‍यापक श्रृंखला प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है।”
टाटा मोटर्स लिमिटेड के प्रेसिडेंट और सीटीओ , राजेंद्र पेटकर, ने अपनी बात रखते हुए कहा ,"यह हमारे लिए एक गौरवशाली पल है कि हम पुणे में, विश्व स्तरीय पावर सिस्टम इंजीनियरिंग टेक सेंटर शुरू करने जा रहे हैं। यह सुविधा एक ही छत के नीचे सभी सेगमेंट्स के लिए पॉवरट्रेन समाधान उपलब्‍ध कराने की दिशा में एक रणनीतिक कदम है। भविष्य के अनुरूप डिज़ाइन की गयी इस सुविधा से टाटा मोटर्स अपने ग्राहकों को  विभिन्न प्रकार के उत्पाद उपलब्ध कराएगा जहां तकनीक, खोज  और वांछनीय उत्पाद के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आज जब ऑटो इंडस्ट्री को CESS (कनेक्टेड,इलेक्ट्रीफाईड,सुरक्षित और शेयर्ड) में मोबिलिटी का सामना करना पड़ रहा है,ऐसे में यह सुविधा हमारे ग्राहक-उन्‍मुख एजेंडा को अपना सहयोग देने में लंबा सफर तय करेगी। "
भविष्य के अत्याधुनिक डिज़ाइन तत्वों से भरपूर 12,000 वर्ग मीटर में फैली इस टेस्‍ट फैसिलिटी को हल्के और हैवी ड्यूटी पॉवरट्रेंस के विकास, जांच और टाइप अप्रूवल जरूरतों की सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है। यहां इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज,पावर,ड्राइवेबिलिटी और स्थायित्व की भी जांच हो सकेगी। 
टाटा मोटर्स की नवाचार करने की क्षमता अपनी खोजपरक इंजीनियरिंग, आधुनिक वाहनों, नए-ज़माने के अनुसार कारों, और इंजिन निर्माण के क्षेत्र में मिले पुरस्‍कारों से प्रदर्शित होती है। कंपनी के अत्याधुनिक R&D केंद्र और डिज़ाइन स्टूडियो पुणे (भारत),दक्षिण कोरिया,इटली और ब्रिटेन में स्थित हैं और उन्हें तमाम नई पहल करने का एक बड़ा श्रेय भी हासिल है। टाटा मोटर्स में एशिया का पहला अनेकोईक चैम्बर लगा है, भारत की एकमात्र सम्पूर्ण पर्यावरण जांच सुविधा यहां उपलब्ध है और यहां पहली फुल व्हीकल टेस्ट की सुविधा दी गयी थी, जिसकी क्षमता से भारत के पहले 5 स्‍टार रेटेड यात्री वाहन टाटा नेक्सॉन को विकसित करने में मदद मिली। टाटा मोटर्स भारत का पहला OEM भी है जिसे 2019 में ही व्यावसायिक वाहनों के लिए प्राकृतिक रूप से आकांक्षी CNG इंजन तैयार करने के लिए,  BS6 प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ था। हाल ही में, टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहन टेक्‍नोलॉजी ब्रांड "जिपट्रॉन" भी विकसित किया है, जोकि टाटा इलेक्ट्रिक कारों की रेंज को पावर करेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad