पद्म भूषण राजीव सेठी को डिजाइन विश्वविद्यालय द्वारा ’डिज़ाइन गुरु’ के रूप में मिला सम्मान - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, November 24, 2019

पद्म भूषण राजीव सेठी को डिजाइन विश्वविद्यालय द्वारा ’डिज़ाइन गुरु’ के रूप में मिला सम्मान




नई दिल्ली।  वार्षिक परंपरा को जीवित रखा हुआ है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन - रचनात्मक क्षेत्र में शिक्षा के लिए समर्पित भारत का पहला और एकमात्र विश्वविद्यालय है, जहां डिजाइनर, प्रसिद्ध फोटोग्राफर और पद्म भूषण राजीव सेठी का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय डिजाइन गुरु दिवस मनाया गया। 35 से अधिक वर्षों के समृद्ध अनुभव के साथ और डिजाइन और वास्तुकला, प्रदर्शन, त्योहारों और प्रदर्शनियों में काम करने के साथ ही उन्होंने कमजोर कारीगर समुदायों और क्रिएटिव प्रोफेशनल को आगे लाने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज की। उन्होंने औद्योगिक बड़े पैमाने पर उत्पादन और वैश्वीकरण के युग में समय-सम्मानित विरासत उद्योगों के रखरखाव के लिए एक आधार बनाया है। 35 वर्षों के काम में श्री सेठी ने डिजाइनरों की कई पीढ़ियों के लिए एक महान गुरु और रोल मॉडल की भूमिका निभाई है।
नेशनल डिजाइन गूरु दिवस हर साल डब्लूयूडी द्वारा मनाया जाता है। यह कार्याक्रम प्रो एमपी रंजन की जयंती को चिह्नित करते हुए सेलिब्रेट किया जाता है। एमपी रंजन डिजाइन के शिक्षक थे। छात्रों ने उन्हें श्रद्धांजलि देकर उनकी डिजाइन शिक्षा की अवधारणा को आगे बढ़ाने की भूमिका को उजागर किया। भारत में इस वर्ष यह आयोजन 22 नवंबर को किया गया है।
इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, डब्लूयूडी  के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने कहा, “न केवल डिजाइन के क्षेत्र में, बल्कि अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने वाले श्री राजीव सेठी का सम्मान करने में हमें अपार खुशी महसूस हो रही है। आज डिजाइन सभी उद्योगों की सफलता के लिए प्राथमिक उपकरण के रूप में उभरकर सामने आया है। इस प्रकार, "डिजाइन गुरुओं" की भूमिका पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। "उन्होंने आगे कहा," डिजाइन हमारी समृद्ध संस्कृति के ज्ञान को आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचाने में एक महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके अलावा "उन्होंने आगे कहा," आज डिजाइनरों के लिए कई अवसर मौजूद हैं।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए, "डिजाइन गुरु राजीव सेठी ने कहा," डिजाइन उद्योग में सफल होने का एकमात्र मंत्र है कि आपको सब कुछ कैनवास पर रखना है। कभी भी अपनी कल्पना पर संदेह न करें, जो कुछ भी आपके मन में आता है उसे ड्रा करें क्योंकि यह अंततः कुछ अनूठा ही होगा और दूसरों को इस पर विचार करने के लिए प्रेरित करें। मैं सभी नए डिजाइनरों से अनुरोध करता हूं कि वे अपने आस-पास की हर चीज का पता लगाएं, उसका निरीक्षण करें और महसूस करें क्योंकि आपके आसपास मौजूद चीजों से बड़ा शिक्षक कोई नहीं है। "
हाल के वर्षों में, एक उद्योग के रूप में डिजाइन रोमांचक अवसरों की पेशकश कर रहा है और विभिन्न विषयों के युवाओं के लिए पसंद का करियर बन गया है, क्योंकि इसमें उचित अनुपात में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कला और सौंदर्यशास्त्र शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad