टू-व्‍हीलर खरीदने का यही है सही समय - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, January 28, 2020

टू-व्‍हीलर खरीदने का यही है सही समय




जयपुर। घरेलू टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री 1 अप्रैल 2020 से नए BS-VI  उत्‍सर्जन नियमों में अंतरण करने के लिए तैयार है, ऐसे में सभी विनिर्माता अपने BS-IV वाहनों के स्‍टॉक को निकालने के लिए समय से रेस लगा रहे हैं।
हाल ही में कई टू-व्‍हीलर विनिर्माताओं ने BS-VI कॉम्‍प्‍लाएंट उत्‍पाद लॉन्‍च किये हैं और इन BS-VI उत्‍पादों की कीमतें अपने BS-IV वैरिएंट्स की तुलना में 12-15 प्रतिशत अधिक हैं। इसलिए, जिस मोटरसाइकिल या स्‍कूटर की कीमत 50 हजार रुपये है, उसकी कीमतें 7000-8000 रुपये बढ़ जाएंगी, और जो वाहन 100,000 रुपये के हैं, उनकी कीमतें 12 से 15 हजार तक बढ़ जाएंगी।
इसलिए, अभी ग्राहकों के लिए अपने मोटरसाइकिलें या स्‍कूटर्स खरीदने का सबसे उपयुक्‍त समय है, इस तरह वे अपनी खरीदी लागत पर 12-15 प्रतिशत की बचत कर सकते हैं।
मसलन, देश के सबसे बड़े टू-व्‍हीलर विनिर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने पहले ही दो BS-VI कॉम्‍प्‍लाएंट मोटरसाइकिलें लॉन्‍च की हैं और इसमें स्‍प्‍लेंडर आइस्‍मार्ट और एचएफ डीलक्‍स शामिल हैं।
एचएफ डीलक्‍स BS-VI की कीमत 55,925 रुपये (एक्‍सशोरूम, दिल्‍ली) है। इसलिए, यदि ग्राहक इस मोटरसाइकल का BS-IV वर्जन आज खरीदता है, तो वह मौजूदा छूट के साथ ही लगभग 10 हजार रुपये की बचत कर सकता है।
इसलिए, आज BS-IV टू-व्‍हीलर खरीदने पर लागत में महत्‍वपूर्ण लाभ मिल सकता है। स्‍थायी लाभ में BS-IV टू-व्‍हीलर के लिए उच्‍च रिसेल वैल्‍यू शामिल है जिसे बाद में नए मॉडलों की उच्‍च कीमतों की रेंज में दिया जा सकता है।
हीरो मोटोकॉर्प जैसे विनिर्माता भी BS-IV इंवेंटरी के उत्‍पादन को भी तेजी से बंद कर रहे हैं, इस तरह BS-IV टू-व्‍हीलर्स का स्‍टॉक बहुत सीमित है। इन टू-व्‍हीलर्स को स्‍टॉक खतम होने तक आकर्षक ऑफर्स पर बेचा जा रहा है।
हीरो मोटोकॉर्प के एक डीलर के अनुसार, “कंपनी BS-IV वाहनों के समस्‍त स्‍टॉक को आक्रामकता से BS-VI वाहनों से बदल रही है। कंपनी से आने वालाBS-IV वाहनों का स्‍टॉक बहुत कम है और हम अपनी इंवेंटरीज को भी बहुत तेजी से खत्‍म कर रहे हैं। फरवरी तक, हमारे पास बहुत ज्‍यादा BS-IV वाहन नहीं होंगे।”
हीरो मोटोकॉर्प अपनी समूची उत्‍पाद श्रृंखला को BS-VI उत्‍सर्जन नियमों में लाने की अच्‍छी स्थिति में है। इसने पहले ही अपने BS- IV मोटरसाइकिलों की रेंज के 125 से अधिक वैरिएंट्स को बंद कर दिया है और यह सिर्फ BS-VI स्‍कूटर्स का ही उत्‍पादन कर रही है। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में भारत की पहली BS-VI मोटरसाइकिल स्‍प्‍लेंडर आइस्‍मार्ट को पेश किया था और पहली पेशकश के कुछ ही हफ्‍तों बाद एचएफ डीलक्‍स BS-VI को लॉन्‍च किया।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad