आर्बिट्रेज फंड के साथ अल्पकालिक अस्थिरता का करें सामना - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, February 11, 2020

आर्बिट्रेज फंड के साथ अल्पकालिक अस्थिरता का करें सामना




UTI MF- Fund Review write-up for the month activity

बाजार में तेजी के साथ उतार-चढ़ाव के कारण निवेशक एक बार फिर से आर्बिट्रेज श्रेणी के फंड्स में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। निवेशक अपनी लघु अवधि की सरप्लस आमदनी को आर्बिट्रेज फंड में डाल सकते हैं। इसमें न्यूनतम जोखिम है और नियमित आय और कर में फायदे के साथ पूंजी बढ़ती है। पूरी तरह से सुरक्षित इक्विटी पोर्टफोलियो में मुनाफे के अवसर ज्यादा होते हैं और किसी भी तरह डायरेक्शनल इक्विटी कॉल्स को यह दूर रखता है।
यूटीआई आर्बिट्रेज फंड इन फंड्स में सबसे पहले आए फंड्स में से है, जिसे 2006 में लॉन्च किया गया था और अब इसका 13 वर्ष का ट्रैक रिकॉर्ड है जो कई तरह की मार्केट साइकिल्स में फैला है। इस फंड ने अपने रेग्यूलर और डायरेक्ट प्लांस में मासिक लाभ देने के साथ ही अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। फंड ने अपने रेग्यूलर ग्रोथ विकल्प में छह माह के प्रतिदिन आधार पर औसतन 6.40 प्रतिशत का रिटर्न (रोलिंग रिटर्न) दिया है (अवधि जनवरी 2015-जनवरी 2020)। इसी दौरान फंड ने छमाही प्रतिदिन रोलिंग आधार पर न्यूनतम 4.95 प्रतिशत से अधिकतम 9.37 प्रतिशत के बीच का रिटर्न दिया है और इसमें एक बार भी नेगेटिव रिर्टन नहीं था। वार्षिक वृद्धि आधार पर इसे जोड़ें तो फंड ने अपने रेग्युलर प्लान पर 6.18 प्रतिशत और डायरेक्ट प्लान पर 6.69 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। यह एक वर्ष के आधार पर है (31 जनवरी 2020 के आंकड़ों के अनुसार)।
चूंकि फंड इक्विटी ओरिएंटेड है, इसलिए अन्य निवेश अवसरों के मुकाबले कैपिटल गेन्स टैक्स और डिवीडेंड डिस्ट्रीब्यूशन के संदर्भ में टैक्स में भी कुछ फायदा हो जाता है। इस फंड का मासिक डिवीडेंड वितरण का काफी अच्छा ट्रेक रिकॉर्ड रहा है। डिवीडेंड के रूप में मिलने वाली नियमित आय के जरिए निवेशक अपने निवेश की पूरी तरह से प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा एनएवी पर होने वाला लाभ आपके रिटर्न मंे और जुड़ जाता है।
इस समय ़ऋण से जुडे़ मामलों और बाजार के उतार-चढ़ाव के कारण बाजार का वातावरण काफी जोखिम भरा है। ऐसे में आर्बिट्रेज फंड अपनी बचत या लाभ को छोटी अवधि के लिए रखने का अपेक्षाकृत ज्यादा सुरक्षित निवेश उपाय है। पूरी तरह सुरक्षित इक्विटी पोर्टफोलियों निवेशक की चिंता खत्म कर देता है और मुनाफे के अच्छे अवसर देता है। डेब्टसाइड पर फंड मैनेजर अच्छे डेब्ट इंस्ट्रूमेंटस जैसे एएए, ए1 प्लस पर फोकस करता है, जिनकी अवधि 175-250 दिन की होती है।
फंड के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए यूटीआई आर्बिट्रेज फंड एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है। उल्लेखनीय बात यह भी है कि फंड आकार में काफी बढ़ गया है। जनवरी 2019 में इसका एयूएम 1319 करोड़ रुपए था, जो 31 जनवरी 2020 तक 3422 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad