वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन ने अपने नए पाठ्यक्रमों के साथ डिज़ाइन शिक्षा में नया आयाम जोड़ा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 9, 2020

वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन ने अपने नए पाठ्यक्रमों के साथ डिज़ाइन शिक्षा में नया आयाम जोड़ा



World University of design launches new course






नयी दिल्ली, नौकरी पेशा बाजार की बदलती जरूरतों और अकादमिक पाठ्यक्रम के बीच अंतर पाटने के लिए रचनात्मक क्षेत्र में शिक्षा के लिए समर्पित भारत की पहली और एकमात्र युनिवर्सिटी- वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन ने अकादमिक वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न रचनात्मक क्षेत्रों में कई नए और खास पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का युग आ रहा है और रोजगार की प्रकृति में एक जबरदस्त बदलाव आने की संभावना है। डिज़ाइन उद्योग उन सबसे तेज़ी से आगे बढ़ रहे उद्योगों में से एक है जो इस डिजिटल युग में हर दिन व्यापक बदलाव के दौर से गुज़र रहे हैं। इस उभरते परिदृश्य में डिज़ाइन को सफलता के एक महत्वपूर्ण घटक के तौर पर देखा गया है। इसलिए डिज़ाइन से जुड़े पाठ्यक्रमों की मांग हाल के समय में जबरदस्त ढंग से बढ़ी है।
भारत में ऐसे कुछ ही शैक्षणिक संस्थान हैं जो रचनात्मक क्षेत्र में ऐसे पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हैं जिसमें सैद्धांतिक और व्यवहारिक ज्ञान में आदर्श मेल हो। वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन (डब्ल्यूयूडी) उनमें से एक है जो भारत में डिज़ाइन पाठ्यक्रमों के सबसे बड़े पोर्टफोलियो की पेशकश करती है जिसमें परिवहन डिज़ाइन, उत्पाद डिज़ाइन, गेम डिज़ाइन, फिल्म एवं वीडियो, डिजिटल ड्राइंग एंड इलस्ट्रेशन, बिल्ट एन्वायर्नमेंट एंड हैबिटैट स्टडीज़, डिज़ाइन मैनेजमेंट, आर्ट एजुकेशन और क्यूरेटोरियल प्रैक्टिस आदि पर आधारित 34 से अधिक अत्याधुनिक प्रोग्राम शामिल हैं। पारंपरिक पेशकश से आगे चलकर यह युनिवर्सिटी आगामी अकादमिक सत्र से डिज़ाइन, फैशन, एनिमेशन और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में 5 नए पाठ्यक्रम शुरू कर रही है। पाठ्यक्रम में इस अपडेट का लक्ष्य भविष्य में काम की चुनौतियों का सामना करने के लिए इस उद्योग के पेशेवरों को तैयार करना है।
नए पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन के कुलपति डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा, वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन में हम हमारे विद्यार्थियों को उद्योग के बेहतरीन कौशल से युक्त करते हुए उन्हें अपने वर्ग में सर्वोत्तम शिक्षा उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध हैं। वर्ल्ड युनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन में सभी पाठ्यक्रम गहन अनुसंधान एवं उद्योग के दिग्गजों की अंतर्दृष्टि के आधार पर डिज़ाइन किए गए हैं। इन पाठ्यक्रमों का लक्ष्य हमारे विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करना है और हमारा विश्वास है कि इन नए पाठ्यक्रमों से कॉरपोरेट और अकादमिक क्षेत्र के बीच अंतर पाटने में मदद मिलेगी।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad