आईसीआईसीआई बैंक ने एमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट पर शुरू की वॉइस बैंकिंग सेवाएं - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 21, 2020

आईसीआईसीआई बैंक ने एमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट पर शुरू की वॉइस बैंकिंग सेवाएं



ICICI Bank launches voice banking services on Amazon Alexa and Google Assistant



मुंबईः आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एआई पावर्ड मल्टी चेनल चैटबोट “आईपाल“ को दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय वॉइस असिस्टेंट एप्स- एमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट से जोड़ने की घोषणा की। इसके जरिए इसके रिटेल बैकिंग ग्राहक किसी भी तरह की बैकिंग सेवाएं सिर्फ एक वॉइस कमांड से हासिल कर सकेंगे। देशव्यापी लॉकडाउन में जब सभी को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है, तो यह खास सुविधा ग्राहकों को अपने घर बैठे बैंक से जुड़ने का एक और विकल्प देगी।
वॉइस बैंकिंग सुविधा की शुरुआत बैंक द्वारा शुरू किए गए डिजिटल नवाचारों सेवा से ही जुड़ी है। बैंक ने हाल में वॉट्सएप पर चैट आधारित बैंकिंग सेवाएं और रिटेल व बिजनेस ग्राहकों को निर्बाध बैकिंग अनुभव देने के लिए डिजिटल बैंकिंग और एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस की सुविधा ‘आईसीआईसीआईस्टाक‘ के रूप मंे दी है। आईसीआईसीआईस्टाक करीब 500 तरह की सेवाएं देता है और इसमें ग्राहकों की सभी तरह की बैंकिंग जरूरतें पूरी हो जाती हैं, जैसे डिजिटल खाता खोलना, ऋण समाधान, भुगतान समाधान, निवेश और केयर समाधान आदि।
वॉइस बैंकिंग सुविधा के लिए ग्राहकों को एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना होगा और एक सुरक्षित टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के जरिए अपना आईसीआईसीआई बैंक खाता इससे जोड़ना होगा। इसके बाद वे अपने एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट वाले डिवाइस के जरिए अपने बचत बैंक खाते के बैलेंस और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स जैसे ड्यू डेट, ड्यू अमाउंट और पिछले पांच ट्रांजेक्शंस आदि के बारे में सवाल कर सकेंगे।
उदाहरण के लिए ग्राहक पूछ सकेंगे कि “एलेक्सा मेरे खाते का बैलेंस क्या है?“ इसके बाद बैंक ग्राहक के बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर निजी और सुरक्षित तरीके से एसएमएस के जरिए यह सूचना भेजेगा।
इसके अलावा बैंक की सेवाओं और उत्पादों के बारे में जानकारी कर सकते हैं। यह जानकारी एलेक्सा या गूगल असिस्टंेंट वाले डिवाइस पर आईपाल बोल कर सुनाएगा।
इस सेवा  के बारे में आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनूप बागची ने कहा, ‘‘हमने हमेशा अपने ग्राहकों को बेहतर डिजिटल सुविधाएं देने का प्रयास किया है। हाल मंें हमने आईसीआईसीआईस्टाक की शुरूआत की थी जो देश में आज तक किसी भी बैंक का सबसे परिपूर्ण डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा वॉट्सएप बैंकिंग शुरू की जिससे करोड़ों ग्राहक किसी दूरस्थ स्थान से भी बैंक आए बिना अपनी बैंकिंग जारी रख सकते हैं।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘अब हमने दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय वॉइस असिस्टेंट पर वॉइस बैंकिंग की शुरूआत की है। हमारे रिटेल ग्राहक इसके जरिए अपने घर में सुरक्षित रहते हुए अपनी कई बैंकिंग जरूरतें पूरी कर सकेंगे। यह सुविधा बैंक आए बिना 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहेगी। ग्राहक अपने रोजमर्रा के जीवन में एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट जैसे डिजिटल उपायों के साथ अब काफी सहज महसूस करते हैं, ऐसे में हम मानते हैं कि इससे ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी। इससे उन्हें जब वे चाहेंगे तेज और निजी बैंकिंग का अनुभव मिलेगा।‘‘
एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट वाले डिवाइस या स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप के जरिए वॉइस बैंकिंग शुरू करने की प्रक्रिया: -
एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट ऐप डाउनलोड करें और आईसीआईसीआई बैंक खाता इससे लिंक करें- ग्राहकों को सिर्फ अपना बैंक खाता टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ सुरक्षित ढंग से डिजिटल असिस्टेंट्स के साथ जोड़ना है।
एलेक्सा या गूगल होम ऐप ओपन करें
एलेक्सा में स्किल्स एंड गेम्स पर जाएं यहां से योर स्किल्स फिर आईसीआईसीआई बैंक आईपॉल फिर सैटिंग्स और फिर लिंक एकाउंट पर जाएं।
गूगल होम एप में एक्सप्लोर इन गूगल असिस्टेंट ऐप पर जाएं। यहां से सर्च फॉर एक्शन आईसीआईआई बैंक आईपॉल और फिर लिंक पर जाएं।
यहां से ग्राहकों को chatbot.icicibank.com पर भेजा जाएगा। यहां उन्हें अपना बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर देना होगा, ताकि ओटीपी वेरीफिकेशन हो सके। छह अंकों का एमपिन सेट करें जो ट्रांजेक्शन के समय वेरीफिकेशन के लिए काम आएगा।
डेबिट कार्ड ग्रिड ऑथेंटिकेशन को पूरा करें।
सवाल पूछें- अब ग्राहक अपना सवाल पूछ सकेंगे जैसे “एलेक्सा मुझे मेरे क्रेडिट कार्ड का ड्यू अमाउंट बताओ। या “मेरे खाते का बैलेंस क्या है“। इसके बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर उनके वॉइस कमांड के अनुसार जवाब आएगा। ग्राहक उत्पाद और सेवा सम्बन्धी सवाल भी पूछ सकेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad