स्टॉकिस्टों की सक्रियता से तेज हो रहे हैं ग्वार के भाव - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, August 19, 2020

स्टॉकिस्टों की सक्रियता से तेज हो रहे हैं ग्वार के भाव



Guar-seed-report



 जयपुर।ग्वार  गम उत्पादों में निर्यात मांग कमजोर होने के बावजूद भी स्टॉकिस्टों की सक्रियता से ग्वार गम और सीड की कीमतों में तेजी बनी हुई है। राजस्थान की मंडियों में ग्वार सीड के भाव 3,800 से 3,900 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि वायदा में भाव 4,000 रुपये प्रति ​क्विंटल से उपर बने हुए हैं।

स्टॉकिस्ट बुआई में कमी के साथ ही बारिश की बताकर भाव तेज कर रहे हैं जबकि ग्वार गम उत्पादों की निर्यात मांग में पहले की तुलना में सुधार तो आया है ले​किन अभी भी मांग सामान्य के मुकाबले कम है। इसलिए स्टॉकिस्ट मौजूदा कीमतों में तेजी तो कर सकते हैं लेकिन तेजी टिक पायेगी, ऐसी उम्मीद कम है। जानकारों के अनुसार उंचे भाव में व्यापार नहीं करना चाहिए।

राजस्थान में ग्वार सीड की बुआई पश्चिमी राजस्थान में ज्यादा होती है तथा चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 18 अगस्त तक पश्चिमी राजस्थान में बारिश सामान्य से केवल 6 फीसदी कम हुई है। चालू खरीफ में राजस्थान में ग्वार सीड की बुआई 23.84 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 26.80 लाख हेक्टेयर से कम तो है लेकिन उत्पादक मंडियों में बकाया स्टॉक भी ज्यादा है, साथ ही निर्यात सौदे कम हो रहे हैं। गुजरात में ग्वार सीड की बुआई 1.09 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जोकि पिछले साल के 1.05 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad