मीडियाटेक ने इंटरैक्टिव परिचर्चा सीरीज़ ‘‘टेक्नोलॉजी डायरीज’’ पेश की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, September 6, 2018

मीडियाटेक ने इंटरैक्टिव परिचर्चा सीरीज़ ‘‘टेक्नोलॉजी डायरीज’’ पेश की


mediatech launch technologies diaries news in hindi

नई दिल्ली। एक साल में डेढ़ अरब से अधिक मोबाइल उपकरणों को ताकत प्रदान करने वाली और विश्व की चौथी सबसे बड़ी वैश्विक फैबलेस सेमीकंडक्टर कंपनी मीडियाटेक अपनी मीडियाटेक टेक्नोलॉजी डायरीज़ सीरीज़ के जरिये टेक्नोलॉजी को हर किसी की पहुंच और समझ में लाना चाहती है। यह एक इंटरैक्टिव, सूचनाप्रद और मस्ती भरी सीरीज़ है जिसका उद्देश्य हमारे दैनिक जीवन में बदलाव लाने वाली नवीनतम प्रौद्योगिकियों पर से रहस्य हटाना है। नई दिल्ली में हुए उद्घाटन सत्र में लोकप्रिय मनोरंजक आरजे नावेद ने भावी प्रौद्योगिकियों पर आम आदमी के नजरिये को पेश किया और हल्के फुल्के अंदाज में इन अवधारणाओं के रहस्य से पर्दा हटाया। यह हर किसी को प्रौद्योगिकी उपलब्ध कराने के मीडियाटेक के दर्शन के मुताबिक है ताकि हम हमारी रोज़ाना की जिंदगी को आकार देने वाली चीज़ों से सभी को आसानी से जोड़ सकें और उसे समृद्ध बना सकें। मीडियाटेक विभिन्न उत्पादों और सॉल्यूशन में नवीनतम प्रौद्योगिकियां उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। मोबाइल उद्योग और ऑटोमोबाइल से लेकर स्वास्थ्य, मनोरंजन और अगली पीढ़ी वियरेबेल उत्पाद तक मीडियोटेक के नवप्रवर्तनों से उपभोक्ताओं और कारोबारियों को बहुत कुछ ज्यादा करने की सहूलियत मिलती है जो वे चाहते हैं। मीडियाटेक के आगामी और मौजूदा उत्पादों में एआई, 5जी, एनबी-आईओटी जैसी प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जाता है जिससे लोग अपनी दुनिया बदलने को सशक्त बनते हैं। मीडियाटेक सरकार, युटिलिटी, रिटेल, कृषि, परिवहन, परिसंपत्ति पर नजऱ रखने वाली कंपनियों एवं अन्य लोगों की जरूरतें पूरी करने के लिए अनूठे ब्लूटूथ एवं सेलुलर कनेक्टिविटी सॉल्यूशंस के साथ उद्योगों को भी सशक्त कर रही है।
मीडियाटेक इंडिया के निदेशक (कॉरपोरेट सेल्स) कुलदीप मलिक के मुताबिक, ‘‘हो सकता है कि उपभोक्ताओं को इसके बारे में पता न हो, लेकिन हमारे चिप्स और टेक्नोलॉजी उनके दैनिक जीवन का आंतरिक हिस्सा हैं। आप हमें वैश्विक स्तर पर 20 प्रतिशत घरों में पाएंगे और हर 3 में से एक मोबाइल मीडियाटेक से ताकत प्राप्त करता है। मीडियाटेक चिप्स अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन, टैबलेट्स, टीवी और वॉयस असिस्टेंट एवं सभी तरह के इंटेलिजेंट डिवाइस में लगे होते हैं। पावर, परफॉर्मेंस, एआई और कनेक्टिविटी में उन्नति के साथ डिवाइस का एक नया वर्ग उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं को आगे बढ़ा रहा है। टेक्नोलॉजी डायरीज़ के साथ हम कम जागरूक उपभोक्ताओं की इन प्रौद्योगिकियों को समझने में मदद करना चाहते हैं जिससे कि बड़े आराम से इन प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर सकें और लाभ उठा सकें।’’ मोबाइल के मोर्चे पर मीडियाटेक हेलियो सीरीज़ प्लेटफॉर्म जैसे ए22 और पी22 मध्यम बाजार वाले खंड के लिए शक्तिशाली चिप्स के हेलियो परिवार में नवीतम सदस्य हैं। वीवो वाई81, वाई83 और वाई83प्रो में हेलियो पी22 लगे हैं। हेलियो पी60 को हाल ही में ओप्पो एफ9 एवं एफ9प्रो, नोकिया 5.1 प्लस के साथ रिलीज़ किया गया। यह फेस आईडी, स्मार्ट फोटो एल्बम जैसे एआई-एनहांसमेंट के साथ अपने वर्ग में सर्वोत्तम कैमरा हार्डवेयर उपलब्ध कराने पर ध्यान देता है। इसका उच्चतम स्तर का निष्पादन लाभ उन्नत उत्पादकता वाले एप्लीकेशंस और सबसे लोकप्रिय गेम्स में स्पष्ट दिखाई देता है। इसमें मीडियाटेक की दूसरी पीढ़ी की स्मार्ट एंटिना टेक्नोलॉजी (टीएएस 2.0) की भी खूबी है। हेलियो ए22 मिड मार्केट के उपभोक्ताओं के लिए बेजोड़ मोबाइल अनुभव उपलब्ध कराता है जिसमें अदभुत निष्पादन, इन डिमांड फीचर्स, लंबी बैटरी लाइफ और उन्नत फोटोग्राफी व एआई एनहांसमेंट शामिल हैं। हेलियो ए सीरीज़ का सीपीयू निष्पादन 30 प्रतिशत तक तेज़ है और जीपीयू डायरेक्ट अल्टरनेटिव के मुकाबले 72 प्रतिशत तेज़ है।
मीडियोटेक लोगों के अग्रणी कनेक्टिविटी एवं मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी के जरिये उनके घरों के साथ तालमेल में भी भारी बदलाव ला रही है जिससे अगली पीढ़ी के होम एंटरटेनमेंट उपकरणों, स्मार्ट टीवी और इससे जुड़े ऑडियो उपकरणों में लगे प्रोसेसर्स एवं चिप्स से होम एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में क्रांति आ रही है। इससे मीडियाटेक डिजिटल टेलीविजऩ, ऑप्टिकल स्टोरेज और डीवीडी/ब्लूरे/सीडी प्लयेर्स सहित कई खंडों कारोबार के लिहाज़ से अग्रणी कंपनी बन जाती है। मीडियाटेक यूएचडी कंटेंट को शानदार बनाने वाली अगली पीढ़ी की मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजीज के साथ सीमाओं को लगातार तोड़ रही है। एमटी5597 डिजिटल टीवी क्षेत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकी है जो उच्च गुणवत्ता की, किफायती और खूबियों से भरपूर 4के अल्ट्राएचडी डिजिटल टीवी को समर्थ बनाती है।  मीडियाटेक अल्ट्राएचडी 4के ब्लूरे, ब्लूरे  और डीवीडी प्लेयर्स के लिए चिपसेट उपलब्ध कराने के मामले में भी उद्योग में अग्रणी है और हाल ही में पेश एंड्रॉयड सेट टॉप बॉक्स के साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो सपोर्ट- डॉल्बी ऑडियो, डीटीएस, मैक्सिम, मल्टी चैनल कैप्चर व रिप्रोडक्शन एवं खुद के उन्नत डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग समाधान के साथ इस क्षेत्र में निरंतर नवप्रवर्तन करती रहती है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad