स्टॉक मार्केट की खास खबरें इस प्रकार हैं -------- - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, September 5, 2018

स्टॉक मार्केट की खास खबरें इस प्रकार हैं --------


stock market update news in hindi


चंद्र प्रभु इंटरनेशनल लि. ने सूचित किया है कि उसने 3 सिंतबर, 2018 को राजस्थान केबल्स एंड कंडक्टर्स प्रा. लि. से ज्वाइंट वेंचर फर्म हेतु करार किया है।
मारुति सुजुकी इंडिया लि. ने सूचित किया है कि उसने अगस्त, 2017 में हुए कुल 1,57,863 वाहनों के उत्पादन के मुकाबले अगस्त, 2018 में कुल 1,68,725 वाहनों का उत्पादन किया है, जो 6.9 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।
वेलस्पन कोर्प लि. की 5 सितंबर, 2018 को संपन्न बोर्ड मीटिंग में वेलस्पन पाइप्स लि. का कंपनी के साथ एकीकरण करने की योजना को मंजूरी दी गयी।
कर्नाटक बैंक लि. की 5 सितंबर, 2018 को संपन्न बोर्ड मीटिंग में नॉन कन्वर्टिबल टायर 2 बांड जारी कर पूंजी जुटाने का निर्णय लिया।
मेजेस्को लि. ने  सूचित किया है कि केलिफोर्निया स्थित इन्स्योरटेक स्टार्टअप, अर्बन एडवान्टेज ने मेजेस्को के क्लाउडइन्श्युरर प्लेटफार्म पर पीएंडसी तथा मेजेस्को बिलिंग हेतु मेजेस्को पोलिसी लागू की है।
पर्सिस्टेन्ट सिस्टम्स लि. ने  सूचित किया है कि उसने क्लियर तथा एक्शनेबल इनसाइट्स में हेल्थकेयर डाटा ट्रांसफोर्म करने हेतु बनाये हुए स्टार्च अप, हेराल्ड हेल्थ का अधिग्रहण किया है।
श्रेई इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लि. ने 30 जून, 2018 को समाप्त तिमाही का वित्तीय परिणाम घोषित कर दिया है, जिसके अनुसार इस तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 3,018 लाख रु. रहा, जबकि गत वर्ष की समान अवधि में 2,105 लाख रु. का शुद्ध मुनाफा था। तिमाही में कंपनी की कुल आय 42,209 लाख रु. रही, जो गत वर्ष की समान अवधि में 43,054 लाख रु. थी।
नंदन डेनिम लि. ने सूचित किया है कि कंपनी को गुजरात स्टेट टेक्सटाइल पोलिसी, 2012 के तहत सब्सिडी की अनुमति मिल गई है। कंपनी ने गुजरात स्टेट टेक्सटाइल पोलिसी, 2012 के तहत विभिन्न प्रोत्साहनों की मंजूरी के लिए आवेदन किया था।
केआईओसीएल लि. ने सूचित किया है कि ट्रेड मार्क रजिस्ट्री ने कंपनी के नाम में ``कुद्रेमुख विथ होर्स फेस्ड लोगो'' को पंजीकृत किया है।
धानुका कॉमर्शियल लि. ने सूचित किया है कि कंपनी के स्वतंत्र निदेशकों की समिति ने कंपनी के 43,53,300 इक्विटी शेयरों को अधिग्रहित करने के लिए अधिग्रहणकर्ता द्वारा रखी गई ऑफर प्राइज उचित तथा निष्पक्ष होने की सिफारिश की है। अधिग्रहणकर्ता ने कंपनी के शेयरों को अधिग्रहित करने के लिए प्रति शेयर 6 रु. ऑफर प्राइज रखी है।
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. ने सूचित किया है कि सात लॉन्ग रैंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (एलआरएसएएम) सिस्टम्स की आपूर्ति के लिए 9,200 करोड़ रू. के ऑर्डर के कारण कंपनी के इतिहास में पहली बार नवरत्ना डिफें पीएसयु भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लि. (बीईएल) की ऑर्डर बुक को 50,000 करोड़ रू. से अधिक हो गई है।
सीएमआई लि. ने सूचित किया है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सीएमआई एनर्जी प्रा. लि. को भारतीय रेलवे के लिए ``सिग्नलिंग तथा टेलिकॉम के विकास हेतु आरडीएसओ वेंडर'' की सूची में शामिल किया गया है। कंपनी भारतीय रेलवेज को कैबलों की आपूर्ति पहले से ही कर रही है तथा इस आरडीएसओ मंजूरी से रेलवे कैबलों की उत्पादन क्षमता में वृद्धि हुई है।
फ्रंटियर इंफॉर्मेटिक्स लि. की 5 सितंबर 2018 को हुई बोर्ड मीटिंग में वरीयता के आधार पर 1 रू. मूल कीमत के 3.84 करोड़ इक्विटी शेयर आबंटित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
डी.बी. कॉर्प लि. ने सूचित किया है कि उसने 340 रू. प्रति शेयर की दर से बाई बैक किये गये 10 रू. मूल कीमत के 92 लाख इक्विटी शेयरों को रद्द किये हैं।
आंध्र बैंक ने सूचित किया है कि मेसर्स क्रिसिल रेटिंग ने बैंक के डेब्ट बॉण्ड्स की रेटिंग में संशोधन किया है, जो इस तरह हैः
1) 3000 करोड़ रू. के टायर-2 बॉण्ड्स इश्यु (बेजल 3) कंप्लायंट की रेटिंग को ``क्रिसिल एएप्लस / स्टेबल'' से ``क्रिसिल एएप्लस / नेगेटिव''
2) 1900 करोड़ रू. के टायर-1 (बेजल 3) बॉण्ड्स की रेटिंग को ``क्रिसिल एए-/नेगेटिव'' से ``क्रिसिल एए-/ नेगेटिव'' (कोई बदलाव नहीं)
3) 720 करोड़ रू. के अपर टायर-2 बॉण्ड्स (बेजल 2) कंप्लायंट की रेटिंग को ``क्रिसिल एए / स्टेबल'' से ``क्रिसिल एए / नेगेटिव''
4) 500.10 करोड़ रू. के इंफ्रा बॉण्ड्स की रेटिंग को ``क्रिसिल एएप्लस / स्टेबल'' से ``क्रिसिल एएप्लस / नेगेटिव''
सेंट्रम कैपिटल लि. ने सूचित किया है कि उसकी सहायक कंपनी सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लि. ने एल एंड टी फाइनेंस लि. का सप्लाय चेइन फाइनेंस बिजनेस अधिग्रहित करने हेतु करार किया है।
एल एंड टी फाइनेंस होल्डिंग्स लि. ने सूचित किया है कि उसकी सहायक कंपनी एल एंड टी फाइनेंस लि. ने 800 करोड़ रू. में अपना सप्लाय चेइन फाइनेंस बिजनेस की बिक्री हेतु सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के साथ करार किया है।
सिटी यूनियन बैंक लि. ने सूचित किया है कि बैंक ने 5 सितंबर 2018 को हबसीगुड़ा, हैदराबाद, तेलंगणा तथा वेलामपलयम, तीरुपुर जिले स्थित अपनी नई दो शाखाओं की शुरुआत की है।
टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज लि. ने  सूचित किया है कि एवरेस्ट ग्रुप द्वारा कंपनी को इंश्युरंस आईटी अप्लिकेशन सर्विसेज में अग्रणी तथा स्टार प्रदर्शक के रूप में घोषित की गई है।
मौरिया उद्योग लि. ने सूचित किया है कि कंपनी को अगस्त 2018 माह के दौरान एलपीजी सिलिंडर्स की आपूर्ति हेतु 13.51 करोड़ रू. के निर्यात ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। 1 सितंबर 2018 तक कंपनी की कुल ऑर्डर बुक स्थिति 354.19 करोड़ रू. हो गई है।
कॉस्मो फिल्म्स लि. ने सूचित किया है कि उसने फूड तथा नॉन फूड सेगमेंट में विभिन्न पैकेजिंग अप्लिकेशन्स हेतु मल्टिलेयर लैमिनेट्स में बीओपीईटी फिल्म की जगह प्रिन्टिंग लेयर के रूप में काम करने के लिए हीट रेजिस्टैंट (एचआर) फिल्म्स लॉन्च की है।
अपोलो टायर्स लि. ने सूचित किया है कि केराला में बाढ़ के कारण पेराम्ब्रा तथा कालामास्सेरी स्थित कंपनी की इकाईयों के उत्पादन परिचालन में बाधा उत्पन्न हुई थी। कंपनी ने आगे सूचित किया है कि स्थिति सामान्य हो रही है। इस घटना में संसाधन या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा तथा कंपनी के सभी कर्मचारी सुरक्षित है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण उत्पादन हानि लगभग 3000 एमटी हुई है। प्राकृतिक आपदा के कारण हुआ नुकसान बीमित है।
4 सितंबर 2018 को मनीकंट्रोल.कॉम पर ``जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर मूव्स एचसी अगेइन्स्ट एक्शन अंडर बैंकरप्ट्सी कोड'' शीर्षक के तहत प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट पर एक्सचेंज द्वारा मागे गये खुलासे का स्पष्टीकरण देते हुए जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. ने सूचित किया है कि कंपनी ने पहले ही 31 मार्च 2018 को समाप्त वर्ष तथा 30 जून 2018 को समाप्त तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों में एक लैंडर से किये गये दावे के संबंध में उचित खुलासा कर दिया है। कंपनी एसडीआर की शर्तों के अनुसार प्रमुख तथा ब्याज का सभी भुगतान कर दिया है। कंपनी का मानना है कि बैंक द्वारा प्रश्न उठाए जाने वाले मुद्दों को गलत और गैरकानूनी माना जाता है। कानूनी सलाह के आधार पर, कंपनी ने संबंधित बैंक के खिलाफ न्यायिक अधिकारियों के समक्ष उचित कार्रवाई शुरू की है। वर्तमान में मामला अदालत में विचाराधीन होने से कंपनी इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकती।
वकरांगी लि. ने सूचित किया है कि उसने अपने नेक्स्टजेन वक्रांगी केंद्रों के माध्यम से पूरे भारत में नागरिकों को घरेलू राशि ट्रांसफर सेवा प्रदान करने के लिए इको इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज प्रा. लि. (आरबीआई से एक अधिकृत प्रीपैइड इंस्ट्रुमेंट लाइसेंस धारक) के साथ गठबंधन किया है।
हिन्दुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लि. की 5 सितंबर 2018 को हुई बोर्ड मीटिंग में राइट आधार पर 500 करोड़ रू. के इक्विटी शेयर जारी करने तथा इसकी शर्तों को अंतिम रूप देने के लिए विशेष समिति, राइट इश्यु समिति का गठन करने तथा कंपनी की अधिकृत अंश पूंजी को 1,250,000,000 रू. से बढ़ाकर 2,000,000,000 रू. करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।
महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेस लि. की अधिकृत समिति की 5 सितंबर 2018 को हुई बैठक में 10 लाख रू. मूल कीमत के कुल 50 करोड़ रू. के सिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (एनसीडी) आबंटित करने की मंजूरी दी गई।
किर्लोस्कर फैरस इंडस्ट्रीज लि. ने सूचित किया है कि कर्नाटक सरकार के खान तथा भूविज्ञान विभाग के निदेशक ने कर्नाटक राज्य में लौह अयस्क खानों के संबंध में खनन पट्टा प्रदान करने हेतु ई-ऑक्शन में कंपनी को पसंदीदा बीडर के रूप में घोषित किया है।
थॉमस कूक (इंडिया) लि. ने सूचित किया है कि ऋण मुक्त होने के लिए थॉमस कूक (इंडिया) ग्रुप 30 सितंबर 2018 तक 67 करोड़ रू. के नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स का पूर्व भुगतान करेगा, जो समयावधि से काफी पहले है।
मारुति सुजुकी इंडिया लि. ने सूचित किया है कि कंपनी अपने कर्मचारी के साथ केरल में आई बाढ़ के कारण प्रभावित तथा विस्थापित लोगों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार आने के लिए प्रार्थना कर रही हैं। कंपनी के कर्मचारियों ने केरल के लोगों की सहायता हेतु केरल मुख्यमंत्री के आपदा राहत कोष में 1.82 करोड़ रुपये से अधिक का दान दिया है।
केडिला हेल्थकेयर लि. ने सूचित किया है कि जायडस केडिला को 500 एमजी (बेज)/10 एमएल (50 एमजी (बेज)/एमएल) तथा 1,000 एमजी (बेज)/20 एमएल (50 एमजी (बेज)/एमएल) मात्रा के एसिक्लोविर सोडियम इंजेक्शन के विपणन हेतु युएसएफडीए की अंतिम मंजूरी प्राप्त हो गई है, जिसका उत्पादन अहमदाबाद के मोरैया स्थित समूह की उत्पादन इकाई में किया जायेगा।
रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. ने सूचित किया है कि क्रिसिल ने कंपनी के 710 करोड़ रू. के एनसीडी के लिए अपनी `डी' रेटिंग को वापस ली है। कंपनी ने अदानी ट्रांसमीशन को इंटीग्रेटेड मुंबई डिस्ट्रिब्युशन बिजनेस की बिक्री से प्राप्त राशि से एनसीडी का पुनर्भुगतान किया है। कंपनी ने एनसीडी धारकों को सूचित किया था कि उन्हें लेनदेन की आय से भुगतान किया जाएगा। पूर्व में बीडब्ल्युआर ने कंपनी के 418.70 करोड़ रू. के एनसीडी के लिए अपनी `डी' रेटिंग तथा 50 करोड़ रू. के एनसीडी के लिए बीडब्ल्युआर सी रेटिंग वापस ली थी। कंपनी ने पिछले सप्ताह में अपने मुंबई पॉवर बिजनेस की बिक्री का एक परिवर्तनकारी सौदा पूरा किया था तथा उपरोक्त ऋण और एनसीडी का भुगतान करने के लिए पूरी आय का इस्तेमाल किया था।
स्ट्राइड्स फार्मा साइंसेज लि. ने सूचित किया है कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली स्टैप डाउन सहायक कंपनी स्ट्राइड्स फार्मा ग्लोबल पीटीई. लि., सिगापुर को 8 एमईक्यु (600 एमजी) तथा 10 एमईक्यु (750 एमजी) मात्रा की पोटेशियम क्लोराइड एक्सटेन्डेड रिलिज टेबलेट्स युएसपी के लिए युएसएफडीए से मंजूरी प्राप्त हो गई है। पोटेशियम क्लोराइड एक्सटेन्डेड रिलिज टेबलेट्स अपशेर-स्मिथ की क्लोर-कॉन एक्सटेन्डेड रिलिज टेबलेट्स का जेनरिक वर्जन है तथा स्ट्राइड्स यह मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली भारतीय जेनेरिक कंपनी है। इस टेबलेट्स का उत्पादन बैंग्लोर स्थित कंपनी की इकाई में किया जायेगा तथा अमेरिकी बाजार में स्ट्राइड्स फार्मा इंक. द्वारा इसका विपणन किया जायेगा। आईक्युवीआईए एमएटी के अनुसार अमेरिकी बाजार के लिए पोटेशियम क्लोराइड एक्सटेन्डेड रिलिज टेबलेट्स की बिक्री लगभग 6 करोड़ युएस डॉलर है।










No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad