जगुआर लैंड रोवर ने स्लोवाकिया में उत्पादन संयंत्र खोला - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 27, 2018

जगुआर लैंड रोवर ने स्लोवाकिया में उत्पादन संयंत्र खोला




JAGUAR LAND ROVER OPENS MANUFACTURING PLANT IN SLOVAKIA news in hindi



स्लोवाकिया में 1.4 बिलियन यूरो (1 बिलियन पाउंड) के नये उत्पादन संयंत्र की शुरुआत
स्थायी, वैश्विक वृद्धि के लिये कंपनी की योजना का नया चरण
नित्रा में 1500 लोगों को नौकरी पर रखा गया
संयंत्र में आधुनिक विनिर्माण प्रौद्योगिकी लगाई गई स्थानीय सामुदायिक परियोजनाओं में मदद के लिये एंडोमेन्ट फंड की व्यवस्था

नित्रा। जगुआर लैंड रोवर ने स्लोवाकिया के नित्रा में 1.4 बिलियन यूरो (एक अरब पाउंड) का अत्याधुनिक उत्पादन संयंत्र खोला है. इस संयंत्र के उद्घाटन के साथ ही यूके की किसी ऑटोमोटिव कंपनी ने पहली बार स्लोवाकिया में कोई उत्पादन केन्द्र खोला है।
जगुआर लैंड रोवर का व्यवसाय केन्द्र यूके है, लेकिन नित्रा में नया कारखाना कंपनी की वैश्विक विस्तार रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत वर्ष 2014 में चीन में एक संयुक्त उपक्रम और वर्ष 2016 में ब्राजील में एक संयंत्र की स्थापना की गई थी, साथ ही वर्ष 2011 में भारत और वर्ष 2017 में ऑस्ट्रिया से ठेके पर उत्पादन शुरू किया गया था. इस नये अंतर्राष्ट्रीय कारखानों के निर्माण से जगुआर लैंड रोवर अपने ग्राहकों के लिये अधिक रोमांचक नये मॉडल्स की पेशकश कर सकेगा, मुद्रा के उतार-चढ़ाव से सुरक्षा करेगा और वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्द्धी व्यवसाय को सहयोग देगा।
समारोह में प्रोफेसर डॉ. राल्फ स्पेथ ने कहा, ‘‘वैश्विक व्यवसाय के लिये वैश्विक परिचालन उपस्थिति होना जरूरी है. जगुआर लैंड रोवर का दिल और आत्मा पूरी तरह से यूके में है पर अंतर्राष्ट्रीय विस्तार से सिर्फ हमारा यूके का व्यवसाय और समृद्ध एवं मजबूत होगा. स्लोवाकिया के नित्रा में आज हमारे अगली पीढ़ी के उत्पादन संयंत्र का खुलना जगुआर लैंड रोवर के उत्पादन में नये युग की शुरूआत है. यह हमारे दीर्घ-कालिक वैश्विकरण कार्यक्रम में नया मील का पत्थर है और हमारी चार वर्षीय योजना का समापन है. हमारी उत्पादन सुविधाएं यूके, चीन, ब्राजील, भारत और ऑस्ट्रिया में मौजूद हैं और स्लोवाकिया का यह उच्च-स्तरीय संयंत्र हमारे यूके स्थित मुख्यालय के कॉर्पोरेट, शोध एवं विकास और इंजिनियरिंग कार्यों का पूरक होगा और उन्हें सहयोग प्रदान करेगा.’’

स्लोवाकिया में उत्पादन
वर्तमान में जगुआर लैंड रोवर ने नित्रा में लगभग 1500 लोगों को रोजगार दिया है, जिनमें 98 प्रतिशत स्लोवाक नागरिक हैं और इनमें 30 प्रतिशत महिलाएं हैं. कर्मचारी भर्ती का दूसरा चरण नवंबर में शुरू होगा और 850 लोग नित्रा की विश्व-स्तरीय टीम में शामिल किये जाएंगे।
सभी उत्पादन कर्मचारियों ने कंपनी की पहली विदेशी ट्रेनिंग अकादमी में 12 सप्ताह के पूर्व-निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया है, जिसमें 7.5 मिलियन यूरो का निवेश हुआ है.
प्रोफेसर डॉ. स्पेथ ने आगे कहा, ‘‘हमारे विविधतापूर्ण कार्यबल के पास ऑटोमोटिव और व्यापक उद्योगों का अनुभव है. मैं आज हमारी स्लोवाक टीम का जगुआर लैंड रोवर के वैश्विक परिवार में आधिकारिक रूप से स्वागत कर प्रसन्न हूँ.’’
300000 वर्गमीटर की यह नई सुविधा स्लोवाकिया की इंजिनियरिंग दक्षता के साथ एल्युमिनियम उत्पादन में अग्रणी है, जिसकी वार्षिक क्षमता 150,000 वाहनों की है. अपने ग्राहकों को उच्च प्रौद्योगिकी और हल्के वजन वाले वाहन देने के लिये कंपनी की जारी प्रतिबद्धता को सहयोग प्रदान करते हुए पहले लैंड रोवर डिस्कवरी ने सितंबर में प्रोडक्शन लाइन की शुरूआत की थी।
यह संयंत्र आधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित है और यूरोप का पहला ऐसा संयंत्र है, जो कूकास पल्स कैरियर सिस्टम का उपयोग करता है, जिसका ट्रांसफर टाइम पारंपरिक कन्‍वेएंस सिस्टम से 30 गुना तेज है. यहाँ ऑटोमैटेड पेंट शॉप प्रोसेस भी होगी, ताकि उच्चतम गुणवत्ता सुनिश्चित हो और पर्यावरण पर कम प्रभाव हो.
भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह कारखाना स्मार्ट, कनेक्टेड उत्पादन प्रौद्योगिकी की लोचशीलता के साथ डिजाइन किया गया है, जैसे इश्यू सॉल्व करने के लिये रियल टाइम डाटा द्वारा शॉप फ्लोर विजुअलाइजेशन, ताकि प्रक्रिया की क्षमता, आपूर्ति और गुणवत्ता बेहतर हो.
स्लोवाकिया में प्रीमियम ऑटोमोटिव सेक्टर पहले से स्थापित है, जो देश के कुल उद्योगों का 44 प्रतिशत है. नजदीक में ही आपूर्तिकर्ताओं के स्थापित नेटवर्क से, जगुआर लैंड रोवर ने सीटों एवं पहियों जैसे कई कंपोनेंट्स को स्‍थानीय रूप से मंगाया है. इससे नित्रा में लैंड रोवर डिस्कवरी के उत्पादन को सहयोग मिला और स्लोवाकिया के ऑटोमोटिव सप्लाय चेन में हजारों रोजगारों का अवसर मिला.

सामुदायिक कार्य
जगुआर लैंड रोवर विश्व भर में अपने उत्पादन संयंत्रों के समीप रहने वाले समुदायों के साथ निकटता से काम करता है।
पिछले छह महीने में, जगुआर लैंड रोवर ने नित्रा और आस-पास के समुदायों के लिये परियोजनाओं को लगभग 500 घंटे का समय दिया है; 12 स्थानीय परियोजनाओं को सहयोग प्रदान करने वाला पहला कर्मचारी ग्रांट प्रोग्राम लॉन्च किया, जिनमें नित्रा का पहला थेरैप्यूटिक सेंसरी रूम शामिल है और हाल ही में पोंटिस फाउंडेशन के साथ मिलकर नया एंडोमेन्ट फंड शुरू किया जो भविष्‍य में स्‍थानीय परियोजनाओं को सहयोग देगा।
पिछले तीन वर्षों में जगुआर लैंड रोवर ने स्लोवाकिया में ऑटोमोटिव इंजिनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिये नये शिक्षा कार्यक्रम शुरू किये.
नवंबर में स्लोवाकिया में लैंड रोवर 4x4 इन स्कूल्स प्रतियोगिता का तीसरा वर्ष होगा. स्लोवाकिया के 10 स्कूल इस वार्षिक प्रतियोगिता में भाग लेंगे और रिमोट कंट्रोल वाला फोर व्हील ड्राइव व्हीकल डिजाइन तथा निर्मित करेंगे, जिसका परीक्षण कठिन मार्गों पर किया जाएगा. इसके अलावा, इस वर्ष स्लोवाकिया में पहली बार जगुआर का प्राइमरी स्कूल चैलेंज भी आयोजित किया जायेगा.।
इन कार्यक्रमों को कार्य की दुनिया को जीवंत बनाने के साथ ही युवाओं के लिए उपलब्‍ध विभिन्‍न कॅरियर्स के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए तैयार किये गये हैं.

यूरोप में जगुआर लैंड रोवर
यूरोप में जगुआर लैंड रोवर रिटेलर्स की संख्या सबसे ज्यादा है, 42  देशों में इसकेलगभग 800  आउटलेट्स हैं. वर्ष 2018 की शुरूआत से ही जगुआर लैंड रोवर ने यूरोप में 94000 से अधिक वाहनों की बिक्री की है.

जगुआर लैंड रोवर यूके का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव उत्पादक है, जिसके दो प्रसिद्ध ब्रिटिश कार ब्राण्ड्स हैं- लैंड रोवर, प्रीमियम ऑल-व्हील-ड्राइव व्हीकल्स में विश्व का अग्रणी उत्पादक; और जगुआर, विश्व के प्रीमियर लक्जरी स्पोर्ट्स सलून और स्पोर्ट्स कार ब्राण्ड्स में से एक.

यूके जगुआर लैंड रोवर का व्यवसाय केन्द्र है और जगुआर लैंड रोवर के डिजाइन, इंजिनियरिंग और उत्पादन के केन्द्र में रहता है. पिछले पाँच वर्षों में जगुआर लैंड रोवर ने 20,000 लोगों को रोजगार दिया और इसके कार्यबल में लगभग 40,000 लोग शामिल हैं. नये उत्‍पादों के निर्माण और पूंजीगत खर्च के लिये कंपनी ने 12 बिलियन यूरो से अधिक का निवेश किया है. इस अवधि के दौरान, कंपनी ने यूके स्थित अपनी वाहन उत्पादन सुविधाओं में भारी-भरकम निवेश किया, जो कैसल ब्रोमविच, हेलवूड और सोलिहल में हैं, ताकि नये वाहनों जैसे जगुआर एक्सई, जगुआर एफ-पेस, रेन्ज रोवर इवोक कन्‍वर्टिबल और लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट की पेशकश करने में सहयोग मिले. कंपनी ने यूके स्थित अपने इंजन संयंत्र में निवेश को दोगुना कर लगभग 1 बिलियन पाउंड तक पहुँचा दिया, यह दशकों में नये ब्रिटिश उत्पादन संयंत्र में सबसे बड़ा निवेश था, जिससे सैकड़ों नये रोजगारों का सृजन हुआ.

जगुआर लैंड रोवर में हम अग्रणी श्रेणी के वाहन प्रदान करने की इच्छा से संचालित हैं जो हमारे ग्राहकों को ऐसा अनुभव प्रदान करें जिसे वे आजीवन याद रखेंगे।  विश्वभर में हमारे उत्पादों की मांग है.

वर्ष 2020 से जगुआर लैंड रोवर के सभी वाहन इलेक्ट्रिफाइड हो जाएंगे और हमारे ग्राहकों को अधिक विकल्प मिलेंगे. हम अपनी मॉडल रेन्ज में पूर्णतया इलेक्ट्रिक, प्लग-इन हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड वाहनों समेत इलेक्ट्रिफाइड उत्पादों का एक पोर्टफोलियो प्रस्तुत करेंगे और साथ ही अल्ट्रा-क्लीन पेट्रोल और डीजल इंजनों की पेशकश जारी रखेंगे.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad