बीएसई को ओमान क्रूड ऑयल कॉन्ट्रेक्ट लॉन्च करने के लिए सेबी से मंजूरी मिली​ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, October 27, 2018

बीएसई को ओमान क्रूड ऑयल कॉन्ट्रेक्ट लॉन्च करने के लिए सेबी से मंजूरी मिली​




Bse get approval from SEBI who start crude palm oil contract


मुंबई। एशिया के सबसे पुराने तथा 6 माइक्रो सेकंड्स की तेजी से विश्व से सबसे तेज एक्सचेंज बीएसई को कॉमोडिटीज डेरिवेटिव्ज सेगमेंट में ओमान क्रूड ऑयल कॉन्ट्रेक्ट्स लॉन्च करने के लिए सेबी से मंजूरी प्राप्त हो गई है।
बीएसई ने 1 अक्टूबर 2018 को गोल्ड तथा सिल्वर कॉन्ट्रेक्ट का शुभारंभ किया था तथा इक्विटी, म्युच्युअल फंड्स, करेंसी और कॉमोडिटी सहित सभी असेट्स क्लासेस के साथ भारत का प्रथम युनिवर्सल स्टॉक एक्सचेंज बन गया है।
बीएसई के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ  आशिषकुमार चौहाण ने कहा है कि, ``बीएसई बाजार प्रतिभागियों को विस्तृत उत्पाद श्रृंखला प्रदान करने के उद्देश्य से प्रोडक्ट इन्नोवेशन, जागरूकता तथा रिसर्च के जरिए बाजार के नियमित विकास में विश्वास रखता है।''
बीएसई ओमान क्रूड ऑयल फ्युचर्स कॉन्ट्रेक्ट का सेटलमेंट समाप्ति के दिन पर दुबई मर्केंटाइल एक्सचेंज ओमान क्रूड ऑयल की कीमतों पर किया जायेंगा। क्रूड ऑयल कॉम्पलेक्स में कॉमोडटी डेरिवेटिव्ज मार्केट के नियमित विकास तथा वृद्धि के लिए मध्य पूर्व में प्राथमिक ऊर्जा-केंद्रित कॉमोडिटीज एक्सचेंज दुबई मर्केंटाइल एक्सचेंज (डीएमएक्स) के साथ करार किया है।
बाजार सर्वेक्षण के अनुसार अधिकतम भारतीय ऑयल उत्पादक तथा कंज्युमर्स अब व्यापार के लिए बेंचमार्क के रूप में ओमान ऑयल की स्पॉट कीमत ले रहे हैं। पिछले पांच साल में ओमान क्रूड की औसत आपूर्ति 2,18,571 करोड़ रू. रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad