यूनिसेफ ने मिली बॉबी ब्राउन को सबसे कम उम्र की गुडविल एम्बेसेडर नियुक्त किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, November 21, 2018

यूनिसेफ ने मिली बॉबी ब्राउन को सबसे कम उम्र की गुडविल एम्बेसेडर नियुक्त किया



UNICEF appointed millie Brown as a Goodwill brand ambassador


न्यूयॉर्क। यूनिसेफ ने एमा पुरस्कार के लिए नामित मिली बॉबी ब्राउन को सबसे नया गुडविल एम्बेसेडर नियुक्त करने की घोषणा की है। विश्व बाल दिवस के अवसर  र न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय एवं इम्यपायर स्टेट बिल्डिंग में केवल 14 वर्ष की मिली को  सबसे कम उम्र की गुडविल एम्बेसेडर नियुक्त किया गया।
ब्राउन ने कहा, ''यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसेडर बनना एक अनोखा स ना सच होना है। मेरे लिए  कई वर्षों से यूनिसेफ को सहयोग दे रहे लोगों की शानदार सूची में शामिल होना बहुत सम्मान की बात है। मैं अधिक से अधिक बच्चों और युवाओं से मिलने को उत्साहित हूं। मुझे उनकी कहानियां सुनना है और उनकी आवाज दुनिया के सामने रखनी है।
    स्ट्रेंजर थिंग्स की ब्रिटिश स्टार यूनिसेफ गुडविल एम्बेसेडर बन कर इस वैश्विक मंच से बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाएंगी और युवाओं की समस्याओं जैसे शिक्षा का अभाव, खेलने और सीखने की सुरक्षित जगह की कमी, हिंसा के दुष् रिणाम, बच्चों से मार-पीट और गरीबी जैसे मुद्दों के खिलाफ बोलेंगी। ब्राउन 2016 से ही यूनिसेफ के कार्यों में सहयोग दे रही हैं। वे सन् 2016 में संयुक्त राष्ट्रसंघ की 70वीं सालगिरह समारोह की होस्ट बनीं। उन्होंने  पिछले साल विश्व बाल दिवस के उद्घाटन समारोह में अग्रणी भूमिका निभाई। आज मिली यूनिसेफ गुडविल एम्बेसेडरों की सूची में शामिल हैं जिसमें मज़ून अल्मेलाहन, डेविड बेखम, ओर्लांडो ब्लूम, जैकी चान, प्रियंका चोपड़ा, डैनी ग्लोवर, रिकी मार्टीन, लीयो मैसी, लियाम नीसन, शकीरा और लिली सिंह जैसे नाम हैं।
''यूनिसेफ  परिवार में मिली ब्राउन का, खास कर विश्व बाल दिवस के अवसर  पर स्वागत करना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। आज का दिन बच्चों और युवाओं को उनकी बात रखने का बड़ा अवसर होता है,यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा। ''बच्चे खुद अपनी​ आवाज सबसे असरदार तरीके से दुनिया के सामने रख सकते हैं। मुझे विश्वास है कि मिली में हर जगह के कमजोर तबकों के बच्चों और युवाओं के अधिकारों की सुरक्षा का जो लगन और जुनून है हमें उसका लाभ मिलेगा।
विश्व बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है। यह 'बच्चों का, बच्चों के लिए विश्व दिवस है जिसका मकसद ऐसे लाखों बच्चों के प्रति जागरूकता और आर्थिक सहयोग जुटाना है जो स्कूल नहीं जा सकते और बेघर हैं।
इस विशेष दिवस  पर यूनिसेफ ने बाल अधिकार समर्थकों से आग्रह किया है कि सभी कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए एकजुट हो कर आवाज बुलंद करें। साथ ही, स्कूल, गली-मोहल्ले, सोशल मीडिया, बोर्डरूम और खेल के मैदान में भी 20 नवंबर को कुछ नीला  पहन कर  पूरी दुनिया को नीला कर दें। कार्यक्रम का आरंभ करते हुए पिछले सप्ताह ब्राउन ने एक छोटे वीडियो में अपनी भूमिका निभाते हुए ऐसे समर्थकों से बाल अधिकारों को मजबूत बनाने के लिए गो बलू  का नारा दिया।
इस सालाना समारोह में मनोरंजन, सरकार, खेल और कारोबार जगत के स्टार और लीडर बाल अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होंगे और बच्चे अपने​ अहम मसलों को सामने रखने के लिए उच्च स्तरीय भूमिकाओं की जिम्मेदारी अपने  'हाथों में लेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad