हल्दी, जीरा व धनिया पर आउटलुक - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, November 24, 2018

हल्दी, जीरा व धनिया पर आउटलुक



Outlook on jeera,coriander and  turmeric future


karobar today research

हल्दी
हल्दी के दिसंबर वायदा में मध्यम अवधि में  ₹6400 का स्तर तोड़कर 6300 से ₹6320 तक आने की संभावना है। हल्दी के स्टॉकिस्ट अच्छा माल आने की संभावना और बाजार में उपलब्ध कमजोर क्वालिटी की हल्दी के चलते कम मात्रा में हल्दी की खरीद कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश की सरकारी एजेंसी द्वारा जो हल्दी दी जा रही है उसकी क्वालिटी अच्छी नहीं है। आंध्र प्रदेश की सरकार ने एजेंसियों को तत्काल प्रभाव से मार्केट में हल्दी की बिक्री बाजार भाव पर करने के दिशा निर्देश दिए हैं। सरकारी एजेंसियों के पास हल्दी की 200000 बोरियां पड़ी हुई है। हालांकि पाउडर मेकिंग कंपनियों ने हल्दी को प्राप्त करने के लिए एजेंसी के पास निविदाएं जमा करवाई है। नीलामी की प्रक्रिया 1 सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।
जीरा
जीरा दिसंबर वायदा में कुछ गिरावट आने की संभावना है और यह 18700 का स्तर छू सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक जलापूर्ति की कम आपूर्ति के चलते जीरा की बुवाई अभी भी कमजोर चल रही है। बनासकांठा कैनाल से छोड़ा गया पानी अभी भी सिंचाई के लिए जल की वांछित रूप से पूर्ति नहीं कर पा रहा है। कुछ इलाकों को सिंचाई के लिए पानी मिला है लेकिन कई अंदरूनी इलाके आज भी सूखे जैसी हालत का सामना कर रहे हैं। हालांकि सरकार द्वारा सिंचाई के लिए अगर पानी छोड़ा जाता है तो कुछ जीरा कीमतों में करेक्शन आ सकता है।
धनिया
धनिया वायदा में निरंतर रूप से तेजी बनी हुई है और इसमें 6300 से 6600₹ के बीच कारोबार हो रहा है। राजस्थान और गुजरात में सूखे जैसे हालात से धनिया बुवाई के आंकड़ों में कमी दर्ज की गई है वहीं मंडियों में भी इसकी आवक कम हुई है। जानकारी के मुताबिक धनिया की बुवाई गुजरात में अपने अनुमान से काफी पीछे चल रही है और राजस्थान और मध्यप्रदेश में अभी धनिया की बुवाई पूर्ण रूप से शुरू भी नहीं हुई। इस स्थिति से आने वाले दिनों में धनिया वायदा को समर्थन मिलने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad