अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर नारायण सेवा संस्थान ने 250 दिव्यांगों की निकाली महारैली - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, December 5, 2018

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर नारायण सेवा संस्थान ने 250 दिव्यांगों की निकाली महारैली


                       
 International Disability day Narayan Seva Sansthan hosted Divyang Maha Rally at Red Fort in Delhi


केंद्रीय सामाजिक न्याय और सहकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांगों की महारैली को दिखाई हरी झंड़ी
नारायण सेवा संस्थान ने नई दिल्ली के लाल किले से निकाली दिव्यांगों की महारैली 

नई दिल्ली । सुबह 9 बजे  लाल  किला  प्राचीर  से  केंद्रीय सामाजिक न्याय और सहकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने नारायण  सेवा  संस्थान  के साथ दिव्यांगों की महारैली को हरी झंड़ी दी । अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर देश भर से आए दिव्यांगों ने महारैली में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया । इस रैली में 250 से ज्यादा दिव्यांगजनो ने भाग लिया । इस अवसर  पर   मंत्री थावर चंद गहलोत से साथ रमेश  गोयल  ग्रुप  ऑफ़  होटल  इंडस्ट्री  और  उद्योगपति एवं  समाजसेवी  सत्य  भूषण  जैन  भी  मौजूद  थे
मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा  कि नारायण  सेवा  संस्थान  ने  मंत्रालय  के  साथ  मिलकर  दिव्यांगों  के  कल्याण के नए  आयामों  को  स्थापित  किया है ।  जिसमें  निशुल्क  ऑपरेशन  करना,  उन्हें  तन  से  समर्थ  बनाना,  रोजगार  देकर  धन  से  समर्थ  करना  तथा  विवाह  कराकर  सामाजिक  रूप  से  समर्थ  बनाना । साथ में संस्थान के  मंच पर लाकर  उनकी  मन  की  दिव्यांगता  को  दूर  करने  में भी जुटे हुए  है ।
अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग जनों के प्रति समाज की उदासीनता, लापवाही और बहिष्कृत कर देने वाला व्यवहार होता है । जो कि उनको सब कुछ हासिल करने से रोकती है जिसके चलते जीवन के लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते है। सरकार की कई योजनाओं के साथ ही हमारा साथ भी उन्हें चाहिए। दिव्यांगों का विकास, साथ और समाज की मुख्यधारा में लाना ही हमारा कर्तव्य है।
महारैली के दौरान गहलोत ने  कहा  कि  भारत वर्ष  में  5  जोन में नेशनल  स्पोर्टस  काम्प्लेक्स  बनाए जा रहे है जिससे की भारत  के  लिए ओलिंपिक  में   दिव्यांग मेडल लाने में पीछे ना हटें।  जिसके लिए राष्ट्रीय स्तर  पर  दिव्यांगों  को  खेल कूद  में  प्रशिक्षित  करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही उनकी  खेल  प्रतिभा  को  निखारने  के  लिए ऐसे  उत्तम  प्लेटफार्म  भी खड़े किए जा रहे है ।
रविवार की शाम नई दिल्ली के लाल किले में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की पूर्व संध्या पर नारायण सेवा संस्थान की ओर से खास तौर पर दिव्यांगों के लिए दिव्यांग टैलेंट और फैशन शो का आयोजन किया था । इस शो में बडी संख्या में दिव्यांग मॉडल्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान दिव्यांग मॉडल्स ने व्हीलचेयर, बैसाखी, कैलीपर और कृत्रिम अंग जैसी अलग.अलग श्रेणियों में फैशन शो के चार राउंड प्रस्तुत किए। हरेक राउंड में 10 मॉडल्स प्रतिभागियों ने भाग लिया ।
नारायण सेवा संस्थान फैक्ट शीट 
राजस्थान के उदयपुर में कुल 17 भवनों वाले 2 अस्पतालए जिनमें 1100 शैयाओं की व्यवस्था है।
रोगियों और उनके परिवारों के लिए निःशुल्क सर्जरी, दवाओं और भोजन का इंतजाम।
125 डॉक्टरों और नर्सिंग कर्मचारियों के स्टाफ द्वारा प्रतिदिन 95 से अधिक सर्जरी।
फिजियोथेरेपी, कैलीपर, ट्राइसाइकल, व्हीलचेयर, क्रचिस, सुनने की मशीनए दृष्टिहीन के लिए छडी और मॉड्यूलर कृत्रिम अंग का निशुल्क इंतजाम।
सहायक उपकरणों के साथ हर साल 25000 कैलीपर और लगभग 11000 मॉड्यूलर कृत्रिम अंगों को लगाने की निशुल्क व्यवस्था।
अब तक संगठन ने लगभग 7.95 लाख व्हीलचेयर और लगभग 2.59 लाख ट्राइसाइकल प्रदान किए हैं।
प्रतिदिन 5000 रोगियों और उनके सहयोगियों के लिए पोषणयुक्त भोजन।
2011 से अब तक 8,750 विशेष रूप से सक्षम लोगों को कौशल प्रशिक्षण।
सर्जरी के बाद 2,875 व्यक्तियों द्वारा मोबाइल मरम्मत कार्य शुरू किया गया।
कंप्यूटर और हार्डवेयर प्रशिक्षण के माध्यम से 2830 लोगों को कुशल बनाया गया।
प्रतिभाशाली दिव्यांग लोगों के कौशल का प्रदर्शन करने के लिए फैशन शो का आयोजन।
नारायण सेवा संस्थान में इलाज किए गए विभिन्न दिव्यांग मॉडल्स के लिए रैम्प वॉक का आयोजन।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad