होण्डा ने बच्चों के लिए आयोजित किया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, January 12, 2019

होण्डा ने बच्चों के लिए आयोजित किया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान


Honda 2wheeler


जयपुर। सड़क सुरक्षा की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक मजबूत बनाते हुए होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने  जयपुर में बच्चों के लिए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुता अभियान के पहले सिटी चैप्टर का समापन किया। 9 जनवरी 2019 को शुरू हुए इस कार्यक्रम का आयोजन जयपुर के मानसरोवर स्थित कपिल ज्ञान पीठ स्कूल में किया गया था।
प्रोग्राम के तहत होण्डा हर महीने हर शहर के 20 स्कूलों में 1500 से अधिक बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में शिक्षित करेगी। इसके अलावा होण्डा व्यस्कों को भी सड़क सुरक्षा की अच्छी आदतों के बारे में जागरुक बनाएगी।
तीन दिवसीय शिविर (9-11 जनवरी) में 2800 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया, जिन्हें सड़क सुरक्षा की आदतों के बारे में सीखने को मिला। छात्रों को कई रोचक एवं इन्टरैक्टिव गतिविधियों के माध्यम से सुरक्षित राइडिंग के बारे में जानकारी दी गई।
इस पहल के बारे में बात करते हुए प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘सड़क सुरक्षा एक बहु-आयामी मुद्दा है जिसे हल करना बहुत ज़रूरी है। होण्डा के लिए सड़क सुरक्षा हमेशा प्राथमिक रही है, हम देश भर में इस पहल के लिए अपनी प्रतिबद्धता को सशक्त बनाना चाहते हैं। हमने बच्चों में सुरक्षित राइडिंग की आदतों को बढ़ावा देने के लिए इस नई पहल-राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के साथ 2019 की शुरूआत की है। जयपुर से शुरूआत करके हम इस पहल को अखिल भारतीय स्तर तक लेकर जाएंगे और बच्चों को आने वाले कल के सुरक्षा अम्बेसडर के रूप में शिक्षित करेंगे।’’
बच्चों के आयोजित विभिन्न गतिविधियांः
9 से 12 वर्ष के बच्चों को विशेष रूप से आयात की गई सीआरएफ 50 मोटरसाइकलों पर बेहद रोचक तरीकों से दोपहिया वाहनों और सुरक्षित राइडिंग के बारे में जानकारी दी गई।
होण्डा के विशेष रूप से प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा इन्स्ट्रक्टर्स ने बच्चों को बताया कि स्कूल बस में सवारी के दौरान और साइकल चलाते समय उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
4-5 साल के बच्चों को सड़क सुरक्षा पर विशेष रूप से बनाई गई पिक्टोरियल प्रेज़ेन्टेशन दिखाई गईं, इसके माध्यम से उन्हें सड़क सुरक्षा की अच्छी आदतों के बारे में बताया गया।
महिला अध्यापकों के लिए विशेष सुरक्षा राइडिंग सेत्र आयोजित किए गए, जिनमें उन्हें सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में मूल जानकारी दी गई।
13-17 साल के बच्चों एवं अध्यापकों के लिए सुरक्षित राइडिंग पर आधारित थ्योरी सेशन्स भी आयोजित किए गए।
16 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए होण्डा के प्रशिक्षित सुरक्षा इन्स्ट्रक्टर्स के मार्गदर्शन में विशेष राइडर टेªनिंग गतिविधि का आयोजन किया गया।
हर दिन सड़क सुरक्षा पर रोचक गतिविधिया जैसे गेम्स और क्विज़ आयोजित किए गए।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad