एक्‍ज़ि‍म बैंक ने सूरीनाम गणराज्‍य सरकार को 15 मिलियन यूएस डॉलर का क्रेता ऋण प्रदान किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, February 11, 2019

एक्‍ज़ि‍म बैंक ने सूरीनाम गणराज्‍य सरकार को 15 मिलियन यूएस डॉलर का क्रेता ऋण प्रदान किया

                                       

 Exim Bank extends second Buyer's Credit of USD 15  mn under National Export Insurance Account [NEIA] in Latin America region to the Government of Republic Of Suriname



मुंबई। भारतीय निर्यात.आयात बैंक एक्‍ज़िम बैंक ने लैटि‍न अमेरिका क्षेत्र के सूरीनाम सरकार को सूरीनाम के 10 क्षेत्रों में 19 वर्टिकल एक्‍सि‍स पंपों की डिजाइन, विनिर्माण , आपूर्ति,निरीक्षण तथा स्‍थापना हेतु 15 मिलियन यू एस डॉलर का दूसरा क्रेता ऋण प्रदान किया। इस परियोजना का निष्‍पादन किर्लोस्‍कर ब्रदर्स लिमिटेड इंडिया द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में बी सी. एन ई आई ए करार पर पारामारिबो, सूरीनाम में 29 जनवरी,2019 को हस्ताक्षर हुए। इस करार पर सूरीनाम के  वित्त मंत्री गिलमोर होफड्राड तथा एक्‍ज़ि‍म बैंक की ओर से अमेरिका.वाशिंगटन डी सी प्रतिनिधि कार्यालय के निवासी प्रतिनिधि  शैलेश प्रसाद, उप महाप्रबंधक द्वारा हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर सूरीनाम सरकार के कृषि,पशुपालन तथा मत्‍स्‍य पालन मंत्री  लेखराम सोर्डजन तथा सूरीनाम में भारत के राजदूत  महेन्‍दर सिंह केन्‍याल उपस्थित थे।    
लैटिन अमेरिका क्षेत्र में बीसी. एनईआईए के अंतर्गत यह दूसरी सुविधा दी गई है। इससे न केवल भारत के निर्यातों को लैक क्षेत्र में बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि भारतीय निर्यातकों को और भी क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर मिलेगा। बीसी.एनईआईए बैंक की एक ऐसी विशि‍ष्‍ट वित्तपोषण योजना है जो भारतीय निर्यातकों को मध्‍यम या दीर्घावधि के लिए ऋण प्राप्‍त करने का सुरक्षित एवं दायित्‍वरहित वित्तपोषण  विकल्‍प प्रदान करती है। यह सुविधा निर्यातकों को पारंपरिक बाजारों के साथ.साथ विकासशील देशों के नए बाजारों में पहुंचने में भी मदद करती है।    

इस कार्यक्रम के अंतर्गत एक्‍ज़ि‍म बैंक ने अब तक 2ण्81 अरब यू एस डॉलर मूल्‍य की 23 परियोजनाओं के लिए 2ण्61 अरब यू एस डॉलर के ऋण की मंजूरी प्रदान की है। इसके साथ हीए  एक्‍ज़ि‍म बैंक ने कुछ प्रमुख भारतीय परियोजना निर्यातकों की विभिन्‍न परियोजनाओं को सहयोग प्रदान कने के लिए सिद्धांततः सहमति भी दी है ताकि इन भारतीय कंपनियों को विदेशी परियोजनाओं के लिए बिड प्रस्तुत करनेध्संविदाओं को प्राप्त करने में मदद मिल सके। भारत से निर्यातों को बढ़ावा देने के अलावाए एक्‍ज़ि‍म बैंक का बीसी.एनईआईए कार्यक्रम उभरते बाजारों में भारतीय कौशल और परियोजना निष्‍पादन क्षमताओं को प्रदर्शित करने में मदद करता है।        
एक्‍ज़ि‍म बैंक ने अब तक सूरीनाम सरकार को 78ण्1 मिलियन यू एस डॉलर की भारत सरकार समर्थित 7 ऋण.व्‍यवस्‍थाएं प्रदान की हैं। सूरीनाम सरकार को ये ऋण.व्‍यवस्‍थाएं ट्रांसमिशन लाइन की स्‍थापनाए जलापूर्ति परियोजना तथा वि‍भिन्‍न उपकरणों की आपूर्ति के लिए प्रदान की गई हैं।  




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad