आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ की पॉलिसी में रोगों से प्रभावित होने के बावजूद मिलेगा लाइफ कवर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 15, 2019

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ की पॉलिसी में रोगों से प्रभावित होने के बावजूद मिलेगा लाइफ कवर


ICICI Prudential Life Insurance launch new health policy

मुंबई,  आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने आईसीआईसीआई प्रू प्रीशियस लाइफ को लॉन्च किया है। यह उद्योग की पहली ऐसी टर्म योजना है, जिसे विशेष रूप से ऐसे ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है, जिन्हें अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों और रोगों से प्रभावित होने के कारण लाइफ कवर हासिल करने में मुश्किल आती है।
टर्म इंश्योरेंस प्लान परिवार के कमाई करने वाले सदस्य के निधन के कारण परिवार को होने वाली आमदनी के नुकसान से सुरक्षा प्रदान करते हैं। बहुत सारे ऐसे लोग जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और यहां तक कि कैंसर या किसी अन्य सर्जरी के बाद सफलतापूर्वक ठीक हो गए हैैं, उन्हें जीवन कवर मिलना मुश्किल हो जाता है और इस तरह वे अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य को कायम रखने की दिशा में तो काम करना ही होता है, साथ ही वे सुरक्षा कवच के बिना असुरक्षित भी महसूस करते हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएचएफएस-4) का अनुमान है कि 15 से 49 वर्ष की आयु में, 10.5 प्रतिशत शहरी महिलाएं और 13.2 प्रतिशत शहरी पुरुष हाई ब्लड शुगर से पीड़ित हैं। सर्वे में आगे अनुमान लगाया गया है कि समान आयु वर्ग में 9.6 प्रतिशत शहरी महिलाएं और 15.1 फीसदी शहरी पुरुष उच्च रक्तचाप से प्रभावित हैं।
‘आईसीआईसीआई प्रू प्रीशियस लाइफ‘ दरअसल एक ऐसा इनोवेटिव टर्म इंश्योरेंस प्लान है, जो सेहत संबंधी विभिन्न स्थितियों की बारीकियों को समझते हुए ग्राहकों को उपयुक्त लाइफ कवर प्रदान करता है। यह उत्पाद ग्राहकों को उनकी मौजूदा स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों के साथ एक ऐसी राह प्रदान करता है, जिसमें यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके परिवार के पास उनकी अनुपस्थिति में उनके जीवन को जारी रखने के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधन हों।
यह प्रोडक्ट पॉलिसी की अवधि के दौरान ग्राहकों को एक बार या नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक यह भी चुन सकते हैं कि उनका परिवार दावा राशि कैसे प्राप्त करता है, यह एकमुश्त भी हो सकता है या नियमित मासिक आय अथवा दोनों का मिला-जुला रूप भी हो सकता है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत नंदा ने कहा, “टर्म प्लान आमतौर पर उन ग्राहकों को लाइफ कवर प्रदान करने पर केंद्रित होते हैं जो स्वस्थ हैं। लेकिन दूसरी तरह हमारे पास आबादी का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है, जो एक या एक से अधिक जीवन शैली से संबंधित स्थितियों या अन्य बीमारियों से प्रभावित है। इस वर्ग के लोगों के लिए जीवन कवर प्राप्त करना मुश्किल होता है और इस तरह उनके सामने अपने परिवार को आर्थिक रूप से कमजोर छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘आईसीआईसीआई प्रू प्रीशियस लाइफ एक अभिनव उत्पाद है जिसे विशेष रूप से इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्हें एक उपयुक्त जीवन कवर प्रदान करते हुए हम अपने ग्राहकों को उनके परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं। हमारा मानना ​​है कि ऐसे अभिनव उत्पादों को सरल प्रक्रियाओं के साथ जोड़ा जाए, तो देश में जीवन बीमा की पैठ को और बढ़ाया जा सकता है।‘‘


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad