बाल दिवस पर अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करें - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, November 14, 2019

बाल दिवस पर अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करें


Dhirendra mahyavanshi, co-founder, turtlemint




 धीरेंद्र मह्यावंशी, सह संस्थापक, टर्टलमिंट
हर साल 14 नवंबर को पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन बच्चों को लाड़ प्यार करने, उन्हें उपहार देने, ऐसी अलग अलग तरहों से मनाया जाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपने अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर लिया है?
बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बाल बीमा योजना और परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना ये दो योजनाए महत्वपूर्ण है।
बाल बीमा योजना क्या है?
एक बाल बीमा योजना एक जीवन बीमा योजना है जिसका उद्देश्य आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित कोष बनाना है चाहे आप जीवित हों या आपकी मृत्यु हुई हो । योजना में एक इनबिल्ट प्रीमियम माफी राइडर है जो पॉलिसी के कार्यकाल के दौरान माता-पिता की मृत्यु होने पर प्रीमियम माफ करता है। प्रीमियम का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा किया जाता है और जब योजना परिपक्व होती है, तो वादा किया गया परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाता है। इसलिए, यह लाभ आपके बच्चे की वित्तीय आवश्यकताओं को भी पूरा कर सकता है, भले ही आप स्वयं ऐसा करने के लिए उपस्थित न हों।
बाल बीमा योजना क्यों खरीदें?
बाल बीमा योजना अन्य निवेशों से अधिक पर्याप्त पर्याय है, क्योंकि जब आप इसके लिए योगदान करने के लिए जीवित नहीं होने पर भी एक कोष जमा होने का आश्वासन देता है। यहां तक कि अगर माता-पिता योजना के कार्यकाल के बीच मर जाते हैं और प्रीमियम का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो भी पॉलिसी बीमा कंपनी द्वारा योगदान किए जा रहे प्रीमियम के साथ जारी रहती है। इसलिए, यदि आप अपने बच्चे के लिए बाल योजना खरीदते हैं, तो आपको अपनी अनुपस्थिति में अपने बच्चे के वित्तीय भविष्य के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। चाइल्ड प्लान इसे हर कीमत पर सुरक्षित रखेगा।
एक बाल बीमा योजना, इसलिए, बच्चे के नियोजन के आपके वित्तीय लक्ष्य का ध्यान रखती है क्योंकि आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करे । पर आपकी ज़िम्मेदारी यही ख़तम नहीं होती । आपके बच्चे को चिकित्सा लागतों को कवर करने की योजना की आवश्यकता है ।
एक परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना इस संदर्भ में सामने आती है। यदि आपका बच्चा बीमार पड़ जाता है या घायल हो जाता है और उसे चिकित्सा की आवश्यकता होती है, तो योजना में चिकित्सा लागत शामिल होती है। दवा की बढ़ती लागतों को देखते हुए, आपको एक स्वास्थ्य बीमा योजना की आवश्यकता होती है, जिसमें आपके बच्चे को भी शामिल किया जाता है ताकि आप अपने बच्चे के अस्पताल में भर्ती होने पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा सकें।
एक बाल बीमा योजना और एक परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना है, आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए दो आवश्यक योजनाए हैं। जबकि बाल बीमा योजना आपके बच्चे के भविष्य के लिए एक सुरक्षित कोष बनाता है, परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना यह सुनिश्चित करता है कि आपके बच्चे को आकस्मिकताओं के मामले में आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad