अमृता विश्व विद्यापीठम और एरिजोना यूनिवर्सिटी ने लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 13, 2019

अमृता विश्व विद्यापीठम और एरिजोना यूनिवर्सिटी ने लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए



Amrita Vishwa Vidyapeetham and University of Arizona join hands in providing impetus to education and research




नई दिल्ली। विविध विषयों में वैश्विक स्तर पर प्रासंगिक विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की पेशकश करने के अपने प्रयास में अमृता विश्व विद्यापीठम और यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना (यूएरिजोना) शिक्षा और अनुसंधान में एक बहु-विषयक साझेदारी पर काम कर रहे हैं।
भारत में अब तक के इस सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयी सहयोग में, अमृता विश्व विद्यापीठम की चांसलर माता अमृतानंदमयी देवी और यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के प्रोवोस्ट व अकादमिक मामलों के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. लिंडेल फोल्क्स की ओर से  एक लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए गए।
यह लेटर ऑफ इंटेंट, स्नातक और मास्टर के स्तर पर एकीकृत और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों के लिए अग्रणी उच्चतम मानक पाठ्यक्रम के लिए बहु-विषयक सहयोग शुरू करने के लिए है। प्रमुख विषयों में इंजीनियरिंग, जैव टेक्नोलॉजी, नैनो टेक्नोलॉजी, सामाजिक विज्ञान, चिकित्सा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और कृषि शामिल हैं। कार्यक्रम यूएरिजोना के छात्रों के लिए विदेश में अध्ययन स्थल के रूप में अमृता को पेश करेगा और ऐसे ही अमृता के विद्यार्थी वहां अध्ययन कर सकेंगे। यह दोनों भागीदार विश्वविद्यालय में न्यूनतम एक सेमेस्टर के लिए प्रति वर्ष 200 से अधिक छात्रों को अपने साथ जोड़ेगा।
एरिजोना विश्वविद्यालय में प्रोवोस्ट और अकादमिक मामलों के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. लिसेल फोल्क्स ने कहा, ‘एरिजोना यूनिवर्सिटी की प्रतिबद्धता भी वही है, जो अमृता की है, सभी के लिए जीवन को समृद्ध बनाने, नवाचार के लिए अपने समर्पण की भावना। हम मानवीय क्षमता का विस्तार करने और अपने आसपास की दुनिया को और बेहतर करने के लिए कई विषयों पर एक साथ काम करने के लिए तत्पर हैं।’
अमृता विश्व विद्यापीठम के वाइस चांसलर डॉ. वेंकट रंगन ने कहा, ‘अम्मा के नेतृत्व से प्रेरित होकर, अमृता ने अपने छात्रों को जीवनोपयोगी शिक्षा प्रदान करने के मिशन और मानवीय लाभ और सतत विकास के लिए प्रेरित अनुसंधान के लिए प्रेरित किया है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध एरिजोना विश्वविद्यालय के साथ इस सहक्रियात्मक और रणनीतिक साझेदारी वाले सहयोग से दोनों ही वैश्विक रूप से समृद्ध होंगे।’
अमृता विश्व विद्यापीठम को हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (आईओई) के रूप में अनुशंसित किया गया है। आईओई यह कहता है कि भारतीय विश्वविद्यालय उच्च गुणवत्ता के अभिनव कार्यक्रम विकसित करेंगे जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जाएगी। एलओआई पर हस्ताक्षर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक डिग्री कार्यक्रमों को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह एलओआई इंजीनियरिंग जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अद्वितीय, अंतःविषय कार्यक्रमों के साथ आगामी शैक्षणिक सत्र शुरू करने का अवसर प्रदान करेगाय (1) 2 $ 2 (अमृता से बीटेक और यूएरिजोना से बी.एस.), (2) 2$2$1  (अमृता से बीटेक और 1 साल के एमएस प्रोग्राम के लिए यूएरिजोना से सीधे प्रवेश के साथ यूएरिजोना से बी.एस.), (3) 1$1 (अमृता और यूएरिजोना से मास्टर्स)। उदाहरण के लिए, एक छात्र अमृता से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक डिग्री प्राप्त कर सकता है और बी.एस. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में या यूएरिजोना से मैटेरियल साइंस में बी.एस.। इसलिए, यह क्रांतिकारी शैक्षिक पहल अमृता छात्रों को विभिन्न विषयों से, मानार्थ डिग्री प्राप्त करने के लिए प्रवेश द्वार और यूएस में स्नातक कार्यक्रमों में सीधे प्रवेश प्रदान करेगी। ये अद्वितीय, सहयोगी पाठ्यचर्याएं प्रतिस्पर्धी अमेरिकी आधारित समकक्षता प्राप्त करने के विभिन्न अवसरों के लिए भी दरवाजे खोल देंगी, जिससे नौकरियां मिलेगी, परिणामस्वरूप अमृता छात्रों के लिए भविष्य के प्लेसमेंट की संभावनाओं को व्यापक बनाया जा सकता है।
अमृता विश्व विद्यापीठम में अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम डीन डॉ. मनीषा सुधीर ने कहा, ‘अमृता विश्व विद्यापीठम ने अपनी अकादमिक और अनुसंधान गतिविधियों के लिए दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों के साथ अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी की एक व्यापक श्रेणी विकसित की है। हम दोहरी-डिग्री कार्यक्रमों में संलग्न होने, विदेशों में अध्ययन के अवसरों और एरिजोना विश्वविद्यालय के साथ अनुसंधान के लिए उत्सुक हैं। अमृता के प्रमुख विजन (1) जीवन के लिए शिक्षा, (2) सहानुभूति प्रवृत्त अनुसंधान, (3) वैश्विक व्यस्तता के अनुरूप इन कार्यक्रमों को ढाला जाएगा। यह भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भारत की समृद्ध संस्कृति के मूल्य प्रणाली का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है।’
एलओई, संकाय और छात्रों के लिए विनिमय कार्यक्रमों की नींव भी रखेगाः स्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट, ग्रामीण भारत में अमृता के बहु-विषयक अनुभवात्मक अधिगम कार्यक्रम में सहयोग और भागीदारी - लीव इन लैब्स, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं और अमृता व यूएरिजोना दोनों के लिए प्रासंगिक रणनीतिक क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान केंद्र।
साझेदारी का एक प्रमुख लक्ष्य वैश्विक स्थिरता और मानवीय चुनौतियों के लिए समाधान विकसित करने के लिए अनुवादकीय अनुसंधान में संलग्न होना होगा। भविष्य में, दोनों विश्वविद्यालय नर्सिंग, फार्मेसी, संचार अध्ययन, मानविकी, कला और विज्ञान और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में सहयोगात्मक शिक्षा और अनुसंधान कार्यक्रमों को शुरू करने के लिए विस्तार करेंगे।
एरिजोना विश्वविद्यालय के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में डॉ. ब्रेंट व्हाइट, वैश्विक मामलों के वाइस प्रोवोस्ट, डॉ. इमान हाकिम, कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन, डॉ. जॉन पॉल जोन्स, कॉलेज ऑफ सोशल एंड बिहेवियरल साइंसेज के डीन, डॉ. मार्क मिलर, कॉलेज ऑफ लॉ के डीन, डॉ. मैरीलिन मैकवेन, ग्लोबल नर्सिंग की एसोसिएट डीन, डॉ. शेन बर्गेस, एग्रीकल्चर साइंस के वाइस प्रेसिडेंट, डॉ. अनिल अग्रवाल, दक्षिण एशियाई मामलों के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट, डॉ. कैरोल ग्रेगोरियो, इनोवेशन एंड डेवलपमेंट के वाइस डीन, डॉ. कोनी मिलर, जनरल नर्सिंग एंड हेल्थ चेयर, और डॉ. एरिक बुचर, प्रोफेसर, एयरोस्पेस एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग।
एरिजोना विश्वविद्यालय, टक्सन, एरिजोना में एक शीर्ष स्थान पर सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय है और इसे कार्नेगी फाउंडेशन रिसर्च 1 संस्था के रूप में वर्गीकृत किया गया है। टाइम्स हायर एजुकेशन की 2020 वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में यह दुनिया में 104 वें स्थान पर है। यूएरिजोना को अमेरिका में 62 अग्रणी सार्वजनिक और निजी अनुसंधान विश्वविद्यालय की एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज के सदस्य के रूप में अंतःविषय छात्रवृत्ति और उद्यमशीलता की साझेदारी के अगुवाआंे के रूप में जाना जाता है। विश्वविद्यालय नासा के हर ग्रह सुरक्षा मिशन का एक हिस्सा रहा है और सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में नासा की ओर से अनुसंधान के आवंटन के लिए चौथे विश्वविद्यालय का सम्मान रखता है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad