जगुआर लैंड रोवर के 3डी-प्रिंटेड पंजे ने सुनिश्चित किया कि नई कारें कुत्तों के लिये आरामदेय होंगी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, December 11, 2019

जगुआर लैंड रोवर के 3डी-प्रिंटेड पंजे ने सुनिश्चित किया कि नई कारें कुत्तों के लिये आरामदेय होंगी







नई दिल्ली,  जगुआर लैंड रोवर ने एक अनूठा 3डी-प्रिंटेड कुत्ते का पंजा (डॉग पॉ) बनाया है, ताकि इंजिनियरों को भविष्य की कारों का टिकाऊपन का आकलन करने में मदद मिले- इसके लिये लैब्राडोर योगी और नई लैंड रोवर डिफेंडर की मदद ली गई है।
‘रोबोयोगी’ पंजे का उपयोग कुत्ते को घुमाने के पहले और बाद में उसके पंजों से लगने वाली खरोंच सहने की पिछले बंपर की क्षमता के परीक्षण हेतु किया गया था और परिणाम मिला कि वह एक दशक से अधिक समय तक चल सकता है- इससे पता चलता है कि जगुआर और लैंड रोवर के वाहन, मालिकों की जीवनशैली के अनुसार बनाये जाते हैं।
लैब्राडोर योगी नेशनल गाइड डॉग ब्रीडिंग सेंटर में रहता है, जिसे नई लैंड रोवर डिफेंडर बूट के भीतर और बाहर कूदने का काम मिला था और उसकी हर हरकत को प्रेशर मैपिंग टेक्नोलॉजी से रिकॉर्ड किया गया। डाटा से टीम को असली आउटडोर परिदृश्य में ‘रोबोयोगी’ की हरकत समझ में आई; कि मध्यम आकार का कुत्ता कैसे भीतर और बाहर आता है और उसके पंजों तथा पिछले पैरों का कितना दबाव होता है।
इसके बाद नौ वर्षीय योगी के पंजे को देखकर उसके नमूने और 3डी-प्रिंट से स्प्रिंग वाली एक प्रतिकृति बनाई गई, पंजों के ढांचे बनाये गये और बंपर पर दबाव डाला गया। स्प्रिंग वाले पंजे कम खर्चीला समाधान है, क्योंकि उन्हें सरलता से बदला जा सकता है।
जगुआर लैंड रोवर द्वारा अब असली जैसे पंजे का उपयोग मानक 5000 साइकल एब्रैसन टेस्ट के लिये किया जाता है; जिसके दौरान ‘रोबोयोगी’ दस बार पैनल को खरोंच देता है और इस प्रक्रिया को दोहराने से पहले एक ओर सीधी खरोंच देता है।
नई लैंड रोवर डिफेंडर इस परीक्षण के लिये आदर्श थी, क्योंकि बाजू में कब्जे वाले इसके प्रसिद्ध दरवाजे में कुत्तों के चढ़ने के लिये चपटा पिछला बंपर है, जबकि लैंड रोवर के अन्य मॉडलों में अधिक पारंपरिक विभाजित टेलगेट या गोलाकार बूट ओपनिंग है।
इस नई विधि का विकास जगुआर लैंड रोवर में मटेरियल्स इंजिनियरिंग टीम के विशेषज्ञों ने एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और रोबोटिक इंजिनियरिंग टीमों के साथ मिलकर किया।
जगुआर लैंड रोवर की मटेरियल्स इंजिनियरिंग में वरिष्ठ इंजिनियर जूली निकोल्स ने समझाते हुए कहा, ‘‘प्रदर्शन के परीक्षण में हम कई परिदृश्यों का प्रयोग करते हैं, जिनमें हमारे कॉस्मेटिक पार्ट्स का उपयोग हो सकता है, लेकिन कभी-कभी हमें प्रयोगशाला के बाहर सोचना पड़ता है, ताकि बेहतर समाधान मिल सकें। विश्व-विख्यात वाहन बनाने का अर्थ है उत्पाद के जीवनचक्र की प्रत्येक अवस्था में गुणवत्तापूर्ण सोच का उपयोग करना, ताकि हम अपने ग्राहकों की जीवनशैली के अनुसार चल सकें। इस मामले में हमने एक कुत्ते, पंजे की प्रिंटिंग और रोबोट का उपयोग किया।’’




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad