मैकेनिक्स को शिक्षित करने के लिए जीपी पेट्रोलियम्स ने लगाया शिविर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 26, 2020

मैकेनिक्स को शिक्षित करने के लिए जीपी पेट्रोलियम्स ने लगाया शिविर




-           
GP Petroleums educates mechanics on carbon footprints and health care

जयपुर। भारत में एक प्रमुख लुब्रिकेंट निर्माता और यूएई-आधारित जीपी ग्लोबल की एक इकाई जीपी पेट्रोलियम्स लिमिटेड (जीपीपीएल) ने आज जयपुर में मुख कैंसर पर जोर देने के साथ मैकेनिक्स के लिए एक पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा शिविर का आयोजन किया। यह कार्यक्रम एनजीओ यशोदीप फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया। इस दौरान कार्बन फुटप्रिंट्स कम करने और पर्यावरण को बचाने के लिए मैकेनिक्स को शिक्षित करने पर भी फोकस किया गया।
जीपी पेट्रोलियम्स लिमिटेड बड़े पैमाने पर मैकेनिक समुदाय पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और कंपनी का उद्देश्य 10,000 से अधिक मैकेनिकों तक पहुंचना है। कंपनी ने यह पहल उन लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए की है, जिनके पर्यावरण, सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में आसानी से जानकारी नहीं है।
शिविर में 170 से अधिक मैकेनिकों ने सहभागिता निभाई और उन्हें मुख कैंसर, सामान्य स्वच्छता और सुरक्षा उपायों की रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। रक्तचाप की संभावनाओं की पहचान करने के लिहाज से भी मैकेनिकों को अतिरिक्त जानकारी दी गई थी। साथ ही, रक्त में शर्करा का स्तर, कोलेस्ट्रॉल और आंखों से संबंधित समस्याएं के बारे मंे भी जागरूक किया गया। इस दौरान उन्हें उपयुक्त चिकित्सीय सहायता और निशुल्क चश्मा भी प्रदान किया गया।
शिविर संबंधी प्रयास और विचार के बारे में टिप्पणी करते हुए जीपी पेट्रोलियम्स लिमिटेड के सीईओ  प्रशांत अIछर ने कहा, ‘‘जयपुर  के मैकेनिक्स के बेहतर स्वास्थ्य के लिहाज से हम पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा शिविर का आयोजन करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। इस तरह के शिविरों की सहायता से हम मैकेनिकों के लिए भी समग्र विकास के अवसर उपलब्ध करा सकेंगे। आज हमारे देश में छोटे शहरों और गाँवों में जागरूकता की कमी है, लेकिन आज बहुत सारे प्रावधानों तक आसान पहुँच हो गई है और इसीलिए इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हम एक कंपनी के रूप में अपनी तरफ से यह छोटी सी कोशिश करते हुए मैकेनिकों के स्वास्थ्य पर फोकस करना चाहते हैं। इन शिविरों के माध्यम से वे जान सकेंगे कि व्यक्तिगत स्तर पर स्वयं की देखभाल और पर्यावरण की देखभाल कैसे की जा सकती है। इसी तरह वे अंततः एक बड़े दृष्टिकोण से एक स्वस्थ, स्वच्छ और हरियाली का नेतृत्व कर सकते हैं।‘‘
शिविर के दौरान मैकेनिकों को कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करनेे के महत्व की जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अपनी तरफ से किस प्रकार योगदान किया जा सकता है। उन्हें इस बात से भी अवगत कराया गया कि एक छोटा कदम, जैसे वाहनों में नियमित तौर पर आॅयल चेंज करना, नियमित रूप से हवा, डीजल, फिल्टर चेंज करना और सूटेबल टायर प्रेशर रखने जैसे कदम भी ईको सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में बड़े पैमाने पर मदद कर सकते हैं।
कंपनी रेप्सोल और आईपीओएल जैसे ब्रांडों की एक प्रमुख लुब्रिकेंट निर्माता, इंजन इकाइयाँ, ग्रीज और गियर तेल प्रदान करती है, और ये प्रोडक्ट्स ईंधन किफायत को संभव बनाते हैं। इस तरह कंपनी एक स्वच्छ समाज के लिए अपने योगदान के रूप में कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने में मदद करती है।
जीपी पेट्रोलियम्स ने पूर्व में भी कई स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए हैं, हालांकि ऐसे दूरस्थ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना कंपनी के गहरे अनुसंधान और उस पक्के इरादे को दर्शाता है जो वे समाज की मदद करने की दिशा में रखते हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad