महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स प्रोग्राम 3,00,000 गांवों तक पहुंचेगा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, February 21, 2020

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स प्रोग्राम 3,00,000 गांवों तक पहुंचेगा



Sajhedaari: Mahindra Insurance Brokers' Program to tap 3,00,000 villages


मुंबई,  महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल), जो भारत के ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी क्षेत्रों के छोटे व मझोले उद्यमों व कंपनियों को सेवा प्रदान करने वाली प्रमुख कंपोजिट इंश्योरेंस ब्रोकिंग कंपनी है, ने ‘साझेदारी’ शुरू की है। साझेदारी एक अनूठा पार्टनरशिप प्रोग्राम है जिसे फिजिकल एवं डिजिटल (फिजिटल) मोड्स के जरिए बीमा वितरण हेतु सर्टिफाइड पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन्स (पीओएसपी) की टीम की पहचान करने, प्रश्क्षिित करने व तैयार करने हेतु डिजाइन किया गया है। पीओएसपी मॉडल, भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) द्वारा विनियमित है।
एमआईबीएल भारत के ग्रामीण एवं अर्द्धशहरी बाजारों में अपनी विशाल भौगोलिक मौजूदगी का लाभ उठाते हुए साझेदारी को अधिक से अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास करेगा। इस साझेदारी के जरिए, एमआईबीएल का उद्देश्य इन बाजारों के लोगों को आजीविका का वैकल्पिक साधन उपलब्ध कराते हुए और देश में बीमा जागरूकता व पैठ बढ़ाते हुए उन्हें सशक्त बनाना है। इस प्रोग्राम के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राहक स्वास्थ्य, गैर-स्वास्थ्य एवं जीवन सुरक्षा समाधानों को स्थानीय रूप से प्राप्त कर सकेंगे।
महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जयदीप डेवारे ने कहा, “महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर 15 वर्षों से पूरे भारत में आजीविका की सुरक्षा कर रहे हैं और बीमा सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत के बाद से  3,00,000 गाँव में 1.25 करोड़ से अधिक बीमा मामले थे। अपने ग्राहकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए हम लगातार अपने प्रसाद का पुनः आविष्कार कर रहे हैं और नई उम्र की तकनीक का प्रभावी रूप से लाभ उठा रहे हैं। हम मानते हैं कि इन नवाचारों ने हमें सामर्थ्य के आसपास समाधान बनाने में मदद की है, जबकि ग्राहकों को सादगी, लचीलापन और सुविधा भी प्रदान की है। हमारा अंतिम लक्ष्य एक बीमा समाधान के साथ प्रत्येक भारतीय घर तक पहुंचना है, इस प्रकार आर्थिक लचीलापन में सुधार करना है। ‘साझेदारी’ एक अनूठा कार्यक्रम है, जिसे स्थानीय स्तर पर संभावित साझेदारों की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, उन्हें प्रशिक्षण और ज्ञान साझा करने के माध्यम से समर्थन प्रदान करते हैं, और उन्हें देश के गहरे जेब में बीमा समाधान का विस्तार करने में मदद करने के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल समाधान प्रदान करते हैं। ”
एक डिजिटल माध्यम से एंड-टू-एंड एम्पैनमेंट प्रक्रिया के साथ सेल्स पर्सन के रूप में कार्य करने के लिए एक सर्टिफिकेट के साथ 1,00,000 से अधिक भागीदारों को सशक्त करने के लिए सजेड़ाचारियों को, जिसमें एक ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और एक परीक्षा शामिल है। कम से कम एक व्यक्ति मानक 10 वीं शैक्षिक योग्यता कार्यक्रम के लिए नामांकन कर सकते हैं।
एमआईबीएल प्रमाणीकरण के साथ-साथ पीओएसपी के माध्यम से पेश किए जाने वाले उत्पादों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगा। ग्रामीण ग्राहकों की जरूरतों के आसपास तैयार किए गए पेपरलेस और निर्बाध लेनदेन, बीमा प्रक्रिया को सरल और परेशानी मुक्त बनाएंगे। यह डिजिटल ट्रांजेक्शनल मोड ’साझेदार’और अंतिम ग्राहक दोनों को गति, विकल्प और सुविधा देने के लिए सुसज्जित है।
कार्यक्रम के माध्यम से, एमआईबीएल विभिन्न उद्योग पहलुओं पर ज्ञान साझा करने और साझेदारी के साथ बीमा में तकनीकी विकास की सुविधा प्रदान करेगा। एमआईबीएल दावा प्रसंस्करण, तकनीकी सहायता और सेवा के मुद्दों पर समर्पित सहायता प्रदान करेगा, यदि कोई हो।

महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) के विषय में
वर्ष 2004 में स्थापित, महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल), महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनेंस सर्विसेज लिमिटेड की एक अनुषंगी है और यह 20.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाले महिंद्रा समूह की एक अनुषंगी है। लाइसेंस्ड कंपोजिट ब्रोकर (डाइरेक्ट और रीइंश्योरेंस), एमआईबीएल बीमा समाधानों का वन-स्टॉप शॉप है।
यह कंपनी निगमों, छोटे व मझोले उद्यमों व खुदरा ग्राहकों को डाइरेक्ट बीमा ब्रोकिंग एवं बीमा एवं गैर-बीमा जीवन उत्पादों की रेंज उपलब्ध कराता है। यह जोखिम प्रबंधन सेवाएं, पोर्टफोलियो प्रबंधन एवं दावा प्रबंधन सेवाएं भी उपलब्ध कराती है। एमआईबीएल 3,00,000 से अधिक गांवों को खोजपरक बीमा समाधान उपलब्ध कराकर सेवा-वंचित बाजारों में स्वास्थ्य, संपत्ति एवं जीवन उपलब्ध कराता है। एमआईबीएल 40 देशों में फैले इंश्योरसर्स और रीइंश्योरर्स की मदद से रीइंश्योरंस ब्रोकिंग सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

एमआईबीएल, बीएफएसआई क्षेत्र में दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जिसे पीपुल-कपैबिलिटी मैच्युरिटी मॉडल ;च्.ब्डड®द्ध की मैच्युरिटी लेवल 5 की रेटिंग मिली है, जो इसके कार्यबल के प्रबंधन एवं विकास की दृष्टि से विश्वस्तरीय सर्वोत्तम पद्धतियों के क्रियान्वयन पर जोर को प्रदर्शित करती है। एमआईबीएल को द इकॉनमिक टाइम्स के साथ मिलकर ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टीट्युट® द्वारा भारत की टॉप 100 ‘‘बेस्ट कंपनीज टू वर्क फॉर’ के रूप में सम्मानित किया गया है, जो इसके सभी कर्मचारियों का विश्वास, गर्व, भाईचारा को दर्शाता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad