MSDE ने परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, February 20, 2020

MSDE ने परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया






Msde

दिल्ली, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (MSDE) ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ  एक दिवसीय परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमे भौगोलिक क्षेत्रों और खंडों में कौशल विकास की समीक्षा करने के लिए और आगामी सुव्यवस्थित करने पर उनके बहुमूल्य सुझावों पर चर्चा की गई थी।
कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक जिले में कौशल प्रयासों के बेहतर समन्वय के लिए जिला समितियों की भागीदारी को बढ़ाना और भारत के कौशल को दुनिया की राजधानी बनाने के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के व्यापक उद्देश्यों को प्राप्त करना था।
कार्यशाला के दौरान, विज़न 2025 पर भी चर्चा हुई, जो देश में कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों और तैयार-टू-इम्प्लीमेंट रोडमैप को तैयार करता है।
 कार्यशाला के आयोजन का उद्देश्य कौशल को आकांक्षात्मक बनाकर युवाओं की वास्तविक क्षमता को अनलॉक करना था और उनके लिए स्थायी आजीविका मार्ग का निर्माण करना था। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रतिनिधियों ने कौशल भारत मिशन के विभिन्न पहलुओं पर अपने क्षेत्रीय दृष्टिकोण को साझा किया, जिसमें प्रशिक्षुता, दीर्घकालिक कौशल; संकल्प और कड़ी पहल; उद्यमिता, शॉर्ट टर्म स्किलिंग और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), पीएमकेवीवाई 3.0 और संबंधित चुनौती एवं अवसर शामिल थे।
केंद्र ने प्रस्तावित किया कि प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के अगले चरण के तहत कौशल प्रशिक्षण की निगरानी और मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए जिला कौशल समितियों (डीएससी) को पर्याप्त निधि आवंटन के साथ सशक्त बनाया जाना चाहिए।
इसके लिए, MSDE ने हाल ही में महात्मा गांधी नेशनल फेलोशिप (MGNF) की शुरुआत की है, जो राज्य कौशल विकास मिशनों (SSDMs) के सहयोग से IIM बैंगलोर द्वारा डिजाइन और कार्यान्वित की गई है, जहां जिले में 2 साल से जिले के साथ काम कर रहे साथियों को तैनात किया जाएगा। विशिष्ट राज्य कौशल विकास योजनाएँ बनाने के लिए प्रशासन। पहले से आवंटित राज्य प्रोत्साहन अनुदान से परे, प्रासंगिक स्थानीय और राज्य स्तर के कार्यक्रमों को MSDE की SANKALP योजना के तहत अतिरिक्त धन प्राप्त होगा।
कार्यशाला में अंतिम मील कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने वाली ग्राम पंचायतों की योजनाओं में कौशल विकास के एकीकरण पर भी विचार-विमर्श किया गया।
कौशल विकास के पैमाने और मानकों को बढ़ाने के लिए राज्य से आग्रह करते हुए, डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय,  केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने कहा, “हमारा प्रयास कौशल संतुलन को बनाये रखना और कौशल के माध्यम से आर्थिक विकास में योगदान करना है। विकास और उद्यमशीलता अंततः राष्ट्र के युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाएगा। स्किल इंडिया की सफलता राज्यों और जिला समितियों की बढ़ी हुई भागीदारी पर निर्भर है जो बाजार से संबंधित पाठ्यक्रमों में मांग-संचालित कौशल विकास को चलाने के लिए और हमारे युवाओं को उद्योग तैयार करने के लिए तैयार करती है। ”
“स्थानीय स्तर पर कौशल अंतराल पर निरंतर अनुसंधान और विश्लेषण होना चाहिए, ताकि हमारी रणनीति बाजार की मांग और युवाओं की आकांक्षा से मेल खाए। हमें उद्योग सर्वेक्षणों को परिणाम आधारित स्किलिंग को सक्षम करने के लिए सक्षम होना चाहिए, ”आर के सिंह, राज्य मंत्री (आईसी) पावर और नई और नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में एमओएस।
MSDE ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) के उन्नयन को सक्षम करने और उद्योग के दिग्गजों से अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करके उद्योग सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ तालमेल रखने के लिए राज्यों को अपने समर्थन का आश्वासन दिया। प्रारंभ में, MSDE शीर्ष 500 ITI पर ध्यान केंद्रित करेगा, इन संस्थानों की ग्रेडिंग का आधार होगा और ITI में शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग के लिए अधिशेष मौजूदा क्षमता भी निर्धारित करेगा। MSDE ने प्रशिक्षुता प्रशिक्षण को बेहतर और व्यापक बनाने के लिए 100 औद्योगिक समूहों की पहचान की है। इनमें से, ग्यारह समूहों के साथ पहले ही समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।
देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए, मंत्रालय ने प्रत्येक राज्य में उद्यमिता विकास इकाई का प्रस्ताव रखा, जिसे राज्य कौशल मिशन के साथ जोड़ा जाएगा। इसने मौजूदा स्किलिंग संस्थानों में डिस्ट्रिक्ट एंटरप्रेन्योरशिप इन्क्यूबेशन लैब के माध्यम से मौजूदा और नए उद्यमियों के मेंटरशिप और हैंडहोल्डिंग को विकसित करने का भी प्रस्ताव रखा।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad