भारतीय महिलाएं फाइनेंशियल प्लानिंग बहुत कम करती हैं- सर्वेक्षण - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, March 7, 2020

भारतीय महिलाएं फाइनेंशियल प्लानिंग बहुत कम करती हैं- सर्वेक्षण





   Indian Women Dream Big about Life Goals; They Do Very Little Financial Planning: Bajaj Allianz Life India's Life Goals Preparedness Survey


जीवन में अपने 53 प्रतिशत लक्ष्यों के लिए, महिलाओं के पास पर्याप्त वित्तीय प्लानिंग नहीं होती है और उनके जीवन के 50 प्रतिशत लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल होता है.
40 प्रतिशत से अधिक महिलाएं स्वास्थ्य एवं तंदुरूस्ती से जुड़े लक्ष्यों को पूरा करना चाहती है। पुरुषों की तुलना में यह 25 प्रतिशत अधिक है .
प्रत्येक तीन महिलाओं में से एक महिला नये-नये व विदेशी जगहों पर जाना चाहती हैं। पुरुषों की तुलना में यह 26 प्रतिशत अधिक है.

मुंबई,  भारतीय महिलाएँ घर पर वित्तीय नियोजन और निवेश के बारे में बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेती हैं, लेकिन निर्णय लेने में शामिल नहीं होती हैं, इस प्रकार, उनके वित्तीय भविष्य को प्रभावित करती हैं। कोई भी एकल, विवाहित, तलाकशुदा या विधवा, वित्तीय नियोजन और निवेश उन चीजों की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए जिनके साथ जुड़ने की आवश्यकता है। यह न केवल भारतीय महिलाओं को सशक्त करेगा, बल्कि उन्हें बेहतर वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में भी मदद करेगा। बजाज आलियांज लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे में बताया कि 53 प्रतिशत महिलाओं के जीवन लक्ष्य के लिए, उन्होंने पर्याप्त वित्तीय योजना नहीं बनाई है, और उनके जीवन के 50 प्रतिशत से अधिक लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल है।

दिलचस्प बात यह है कि जब यह स्वास्थ्य और कल्याण की बात आती है, तो सर्वेक्षण में 40 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित लक्ष्यों के लिए दिखाया गया है, यह पुरुषों की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक है। दिलचस्प बात यह है कि शारीरिक और मानसिक फिटनेस महिलाओं के लिए शीर्ष 5 जीवन लक्ष्यों में से एक है, 4 में से 1 महिला शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहती है, यह पुरुषों की तुलना में 44 प्रतिशत अधिक है। सर्वेक्षण में महिलाओं को नए स्थानों की खोज करना पसंद है, हर तीन महिलाओं में से एक नई और विदेशी स्थानों की यात्रा करने की ख्वाहिश रखती है, यह पुरुषों की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है

बजाज आलियांज लाइफ गोल्स प्रिपरेशननेस सर्वे ने खुलासा किया है कि लाइफ गोल्स को लेने के लिए दोस्त, परिवार के सदस्य और बुजुर्ग अहम असरदार होते हैं, 1 से ज्यादा 2 लाइफ गोल्स दोस्तों और परिवार के सदस्यों से प्रभावित होते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में सोशल मीडिया का प्रभाव अपेक्षाकृत अधिक है, उनके जीवन लक्ष्य का 20 प्रतिशत पुरुषों में 17 प्रतिशत की तुलना में सोशल मीडिया से प्रभावित है। महिलाओं के प्रत्येक 4 में से 1 जीवन लक्ष्य पुस्तकों से प्रभावित होता है, यह पुरुषों की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक है। फिल्में उनके जीवन लक्ष्य को प्रभावित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, महिलाओं में हर 5 में से 1 जीवन लक्ष्य फिल्मों से प्रभावित होता है, यह पुरुषों की तुलना में 67 प्रतिशत अधिक है।

जैसा कि हम अभी तक एक और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए तैयार हैं, प्रत्येक महिला को अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाते हैं, और अपने सपनों को संजोने के लिए और अधिक अवसर लाते हैं।

. म्छक् .

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad