एस्सार एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन में गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और एस्सार ऑयल यूके बोर्ड मेम्बर के रूप में शामिल हुए बीसी त्रिपाठी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 4, 2020

एस्सार एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन में गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और एस्सार ऑयल यूके बोर्ड मेम्बर के रूप में शामिल हुए बीसी त्रिपाठी




BC Tripathi joins as Non-Executive Chairman, Essar Exploration & Production, and Board Member, Essar Oil UK


मॉरीशस, एस्सार कैपिटल फंड लिमिटेड (ईजीएफएल) के निवेश प्रबंधक एस्सार कैपिटल लिमिटेड (ईसीएल) ने अपनी ऊर्जा निवेश रणनीति और विकास को आगे बढ़ाने के लिए  बीसी त्रिपाठी को एस्सार एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड मॉरीशस (ईईपीएलएम) का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और एस्सार ऑयल यूके लिमिटेड के बोर्ड सदस्य (ईओयूकेएल) नियुक्त किया है.
ईईपीएलएम और ईओयूकेएल ईसीएल के निवेश पोर्टफोलियो में प्रमुख ऊर्जा परिसंपत्तियां हैं. साथ ही, ईजीएफएल के ऊर्जा जोखिम का एक बड़ा हिस्सा है. श्री त्रिपाठी के आने से ऊर्जा क्षेत्र में ईजीएफएल की नए सिरे से दिलचस्पी दिखाई देती है. वे निवेश रणनीति बनाएंगे और ईजीएफएल को रणनीतिक दिशा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.
श्री त्रिपाठी, जो एक दशक से अधिक समय से गेल (इंडिया) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे, देश में सबसे महत्वपूर्ण ऊर्जा रणनीतिकारों में से एक है.  उन्हें गेल को एक बहु-परिसंपत्ति बहुराष्ट्रीय पोर्टफोलियो कंपनी में बदलने का श्रेय दिया जाता है.
एस्सार कैपिटल के निदेशक  प्रशांत रूइया ने कहा, “त्रिपाठी की क्षमता और उनकी लीडरशिप टीम के लिए अमूल्य है. भारत के ऊर्जा क्षेत्र में उनका अनुकरणीय ट्रैक रिकॉर्ड ईजीएफएल को बढ़ने और वैश्विक स्तर पर हमारे ऊर्जा निवेश में महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ने में मदद करेगा.” 
 त्रिपाठी ने अपनी नियुक्ति पर कहा,” ईजीएफएल एकमात्र भारतीय फंड है, जिसके निवेश में संपूर्ण हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला में तेजी है, जिसमें अपस्ट्रीम अन्वेषण और उत्पादन, मिडस्ट्रीम रिफाइनिंग और वैश्विक स्तर पर डाउनस्ट्रीम रिटेल शामिल हैं. मैं भारत की तेल और गैस अर्थव्यवस्था की भविष्य की दिशा में योगदान करने के लिए तत्पर हूं, जिसमें एस्सार प्रमुख खिलाड़ी बनी हुई है.”
ईजीएफएल ने ईईपीएलएम के माध्यम से दुनिया भर में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक तेल और गैस क्षेत्रों में काफी निवेश किया है, जो एक प्रारंभिक डेवलपर के रूप में इन निवेशों का प्रबंधन करता है. ये भारत में पारंपरिक तेल और गैस क्षेत्र में भाग लेता है. वियतनाम और नाइजीरिया में ये 3.4 बीबीओई ( बैरल के समकक्ष) के समग्र संसाधन आधार का प्रबंधन करता है.
ईईपीएलएम, अपनी सहायक एस्सार ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड (ईओजीईपीएल) के माध्यम से, भारत में प्रमुख तलछटी घाटियों में स्थित अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन क्षेत्र का सबसे बड़ा ऑपरेटर है. यहाँ इसका 15 टीसीएफ (ट्रिलियन क्यूबिक फीट) का संसाधन आधार है और इसमें सीबीएम (कोल बेड मीथेन) और शेल भंडार दोनों शामिल हैं.
ईओयूकेएल एक प्रमुख यूके-फोकस्ड डाउनस्ट्रीम ऊर्जा कंपनी है जिसकी मुख्य संपत्ति स्टैनलो मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स है, जो यूरोप में सबसे उन्नत रिफाइनरियों में से एक है और लिवरपूल और मैनचेस्टर के करीब स्थित है. स्टैनलो एक प्रमुख रणनीतिक राष्ट्रीय संपत्ति है, जो सालाना यूके के सड़क परिवहन ईंधन का 16% से अधिक उत्पादन करती है, जबकि प्रमुख फीडस्टॉक्स प्रदान करके ब्रिटेन के पेट्रोकेमिकल उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ईओएफकेएल के लिए ईजीएफएल का रणनीतिक फोकस कंपनी में एक सतत रिफाइनरी संचालित करने के साथ निवेश करना है, जो कार्बन-तटस्थ है और कम कार्बन हाइड्रोजन सहित भविष्य के लिए हरित ईंधन का उत्पादन करने में सक्षम है.



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad